स्कूल के दिनों में विज्ञान की कक्षा में प्रयोग के नाम पर माइक्रोस्कोप से चीज़ों को देखना कितना मज़ेदार लगता था न! जिन चीज़ों को हम रोज़ नग्न आंखों से देखते थे, उसे किसी मशीन से देखने का एहसास ही अलग था. माइक्रोस्कोप से चीज़ें कैसी दिखती हैं, इसका सबसे ज़्यादा फ़ायदा किसी ने उठाया है, तो वो जीवविज्ञान की पढ़ाई करने वालों ने. हर बात पर उन्हें माइक्रोस्कोप थमा दिया जाता था. तो अब बताइये, क्या आपने माइक्रोस्कोप से किसी वस्तु को देखा है? अरे नहीं? ओह शिट! खैर कोई नहीं. अभी भी ज़्यादा देर नहीं हुई है. अगर आपने माइक्रोस्कोप से चीज़ों का अनुभव नहीं किया है, तो टेंशन मत लीजिए. हम आपके लिए माइक्रोस्कोप से देखी गई चीज़ों की तस्वीरें लाए हैं, जो न सिर्फ़ खूबसूरत हैं, बल्कि विचित्र भी.

सच कहता हूं, दोस्तों ये तस्वीरें तो आप अपनी आंखों से ही देखेंगे, लेकिन महसूस ऐसा होगा जैसे आप साक्षात माइक्रोस्कोप से देख रहे हैं.

1. इतालवी फूलगोभी

जानी-पहचानी सी दिखने वाली ये वस्तु इतालवी फूलगोभी है. अभी बिना माइक्रोस्कोप के ये गोभी ऐसी दिख रही है.

अब देखिये माइक्रोस्कोप से यह कितनी भयावह और अजीब दिख रही है.

sciencephoto

2. पलकें

stylecraze

यह इंसान के आंखों की पलक है. पहली तस्वीर साधारण है और दूसरी माइक्रोस्कोप से ली गई है. दूसरी तस्वीर में आप देख सकते हैं कि पलकों पर वायुमंडल के धूल-कण किस तरह चिपके रहते हैं. गंदगी पलक की त्वचा के अंदर तक घुसी रहती है. इसे साधारण तस्वीर से 50 गुना अधिक परिमाण पर देखने पर पता चला है.

tfd

3. Fallopian Tubes 

ये महिलालों के प्रजनन तंत्र में पायी जाने वाली Fallopian Tubes के अंतिम सिरे में Fimbriae पाया जाता है. Fimbriae विशेष प्रकार के उतकों का समूह होता है.

tfd

इसी तस्वीर को जब 21 गुना ज़्यादा परिमाण बढ़ा कर लिया गया, तो ये फूल की तरह दिखने लगा.

sciencephoto

4. सिर के जूंए

हो सकता है कि अपने सिर से जूंओ को खत्म करना आपका सपना हो. आप जब जूं को देखते हैं, तो शायद आपको वह उतना भयावह नहीं दिखता हो. लेकिन जब आप उसे माइक्रोस्कोप से देखेंगे, तो आपके होश उड़ जाएंगे.

organicdailypost

आप तस्वीरों में देख सकते हैं कि जूएं किस तरह से आपकी खोपड़ी से चिपके रहते हैं. वे इस कदर बालों के चमड़े से चिपके होते हैं कि इसे बिना किसी केमिकल के हटाना बड़ा मुश्किल हो जाता है.

5. मच्छर का सिर

bbc

भले ही मच्छर आपको आंखों से उतने खतरनाक और भयावह नहीं दिखते हों. लेकिन अगली बार जब आपके शरीर के किसी हिस्से पर दिखे, तो समझ जाना कि वो ऐसा ही दिखता है. मच्छर के सिर को देखकर ही आपको किसी राक्षसी संरचना का अंदाज़ा हो जाएगा.

sciencephoto

6. क्षय के शुरुआती चरण में दिखने वाला दांत

independent

संड़े हुए दांत के टूकड़े की यह तस्वीर स्कैनिंग इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप से ली गई है. Dentin दूसरी सबसे कठोर ऊतक होती है, जो Enamel layer के नीचे पाई जाती है. इसे माइक्रोस्कोप से देखने पर आपको इसी तरह के छोटे-छोटे कई परत और छेद मिलेंगे.

flikr

7. शार्क की चमड़ी

शार्क मछली की चमड़ी को आपने कभी गौर से देखा है, जिसे Fish Scale कहते है? अगर नहीं देखा है, तो अब देख लेना. लेकिन उससे पहले जान लीजिए कि शार्क मछली की त्वचा यानि कि Fish Scale, V- आकार में अलग-अलग पैटर्न पर होती है, जो पूरी तरह से इंसानी दांत की तरह दिखती है. शार्क की तस्वीर को स्कैनिंग इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप के सहारे 144 गुना परिमाण को बढ़ा कर दिखाया गया है.

australianmuseum

8. Spiderwort का पत्ता

prairiemoon

यहूदियों के बीच प्रसिद्ध Spiderwort अपने नीले रंग के पुंकेसर के लिए पहचाना जाता है. Spiderwort एक फूल की प्रजाति है, जिसे 17वीं सदी में यूरोप में सजावटी पौधे के रूप में लगाया जाता था. आज यह पूरी दुनिया में पाया जाता है. इसके पत्तों पर भी एक नज़र माइक्रोस्कोप से.

wikimedia

9. पौधों की कोशिकाओं में क्लोरोप्लास्ट

landscape

पौधों में प्रकाश संश्लेषण की क्रिया में क्लोरोप्लास्ट का अहम योगदान होता है. इसकी मदद से क्लोरोफिल तैयार होता है. माइक्रोस्कोप से ली गई इस तस्वीर को देखकर आप आसानी से समझ सकते हैं कि पत्तों में कैसे ये मौजूद होता है.

10. छिपकली के पैर

nationalgeographic

साधारण सी दिखने वाली छिपकली के पैर पर 120 गुना ज़्यादा परिमाण से देखने पर यह बेहद खौफ़नाक दिखती है. इतना ही नहीं, अगर नंगी आंखों से ऐसा ही दिखे, तो हम उसे अपने आस-पास भी नहीं भटकने देंगे.

b’Source:xc2xa0Oliver Meckes’

11. Caterpillar

onenessbecomesus

इस विचित्र से दिखने वाले Caterpillar को जब आप माइक्रोस्कोप से देखेंगे तो यह आपको और भी अजीब दिखेगा. 30 गुना ज़्यादा परिमाण पर देखिये इसकी भयानक तस्वीर.

b’Source:xc2xa0Oliver Meckes’

12. मानव जीभ

मानव जीभ की सतह हज़ारों टेस्ट Buds और Bumps से ढंकी होती है, जिसे मस्सा (Papillae) कहा जाता है. यही हमारी जुबान को रफ़ टेक्सचर प्रदान करता है. अब इस जीभ को माइक्रोस्कोप से देखिये और बताइये कि कैसा लग रहा है?

science photo

13. धमनी में रक्त कोशिकाएं

bbc

हमारे शरीर की धमनियों में रक्त कोशिकाएं स्वादिष्ट कैंडी की तरह दिखती हैं. अब ज़रा माइक्रोस्कोप से ली गई इस तस्वीर को भी देख लीजिए एक-एक कोशिकाओं को आप देख पाएंगे.

Sciencephoto

14. रेत के कण

b’Source:xc2xa0people.rit.edu’

रेत के कणों को आंखों से तो आप रोज़ देखते हैं. ज़रा माइक्रोस्कोप से 300 गुना अधिक परिमाण पर ली गई उसकी तस्वीर को देखिये. ऐसा लगेगा कि आप कोई 3-डी पिक्चर देख रहे हैं. सब कुछ साफ़-साफ़ आपकी आंखों के सामने दिखने लगेगा.

15. मानव आंख

livescience

पता नहीं आपने कभी इंसान की आंखों को गौर से देखने की कोशिश की है या नहीं. मगर आपने अभी तक गौर नहीं किया, तो यहां कीजिए. सुंदर और सागर की तरह दिखने वाली आंख माइक्रोस्कोप की सहायता से आपको ऐसी दिखेगी.

surenmanvelyan

16. Cervical कैंसर की कोशिकाएं

medscapestatic

Cervical कैंसर गर्दन (Cervix) की कोशिकाओं में असामान्य वृद्धि के कारण होता है. ये कोशिकाएं गर्दन में घातक ट्यूमर का रूप धारण कर लेती हैं. ट्यूमर शरीर के अन्य भागों में फैलाने की भी इसकी क्षमता होती है. इन कोशिकाओं को भी माइक्रोस्कोप की नज़र से देख लीजिए.

b’Source:xc2xa0gettyimages.com’

17. मशरूप के बीजाणु

मशरूम कवक प्रजाति का होता है. खाने में ये काफ़ी स्वादिष्ट होता है. खास बात ये है कि मशरूप का पौधा देखने में काफ़ी सुंदर होता है. सुंदर सा दिखने वाला ये मशरूप माइक्रोस्कोप में कुछ इस तरह दिखता है.

Sciencephoto

18. ब्रेड पर फफूंदी

b’Source:xc2xa0ask.com’

फफूंदियों के वृद्धि के लिए ब्रेड एक परफ़ेक्ट साधन है. अकसर ब्रेड पर ही फफूंदी लगते देखा जाता है. ये हवा में नमी की अधिकता के कारण ज़्यादा बढ़ता है. इसकी वृद्धि काफ़ी तेज़ होती है. माइक्रोस्कोप से ली गई इस तस्वीर को देखकर आप अंदाज़ा लगा सकते हैं.

sciencephoto

19. घोंघें की खोली

mentalfloss

अगर आपने घोंघे के खोल को ज़रा बारीकी से देखा है, तो आपको मिला होगा कि खोली कई परतों से मिलकर बनी होती है. हालांकि, यह काफ़ी हार्ड होता है और यह घोंघे के लिए सुरक्षाकवच का काम करता है. यह घोंघे के नरम परतों को हर तरह से बचाता है.

20. मकड़ी का जाल

wired

ये तो आप भी जानते हैं कि मकड़ियों से जिन रेशों का उत्पादन होता है, वही जाल का रूप लेता है. वे अपने शिकारियों से बचने के लिए जाल का निर्माण करती हैं. रेशे के इस जाल को अब एक बार खुली आंखों से देखने के बजाय माइक्रोस्कोप से देखिये.

denniskunkel

तो दोस्तों, अब मत कहना कि आपने माइक्रोस्कोप से किसी चीज़ को नहीं देखा.