लॉकडाउन में बहुत कुछ बदल रहा है. दुनिया की इकोनॉमी से लेकर लोगों का रहन-सहन तक. बाहर न जा-पाने की वजह से लोगों को नींद भी ज़्यादा आ रही है. इसी वजह से उन्हें तरह-तरह के सपने भी आ रहे हैं. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि लॉकडाउन में लोग ज़्यादातर सपने अपने Ex के देख रहे हैं. 

realtalktime

डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी AGY47 द्वारा किए गए नए शोध के अनुसार, पिछले साल की अपेक्षा में ‘Why do I keep having weird dreams?’ की सर्च में 200 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. वहीं 190 प्रतिशत की वृद्धि ‘Why do I keep having bad dreams?’ में हुई है. इसके साथ ही लोग अपने Ex के बारे में सोच रहे हैं. 

unilad

शोध के अनुसार, पिछले साल के मुकाबले ‘Why am I dreaming about my ex?’ सर्च करने वाले लोगो की संख्या में 2450% का इज़ाफा हुआ है, क्योंकि अधिकतर लोग अब लॉकडाउन में अपनी पुरानी यादों में खोए हुए हैं. इस बारे में The NeuroSuccess Coach And founder of TranceFormations – A Coaching, Training And Consultancy Organisation के Marilyn Devonish का कहना है कि जब कोई इंसान अपनी रिलेशनशिप में ज़्यादा पीड़ित होता है, तो ऐसे सपने आते हैं. इसका मतलब यही है कि अब अपनी शक्तियों को पहचानने का समय आ गया है. 

इसके बाद 600 प्रतिशत का इज़ाफ़ा ‘What does it mean when you dream about falling?’ में भी हुआ. इस बारे में Marilyn कहती हैं. ऐसे सपने तब आते हैं, जब आप किसी चीज़ पर अपना नियंत्रण खो देते हैं. जैसा कि नॉर्मल लाइफ़ में होता है. वहीं 400% सपने ऐसे भी थे, जिसमें लोगों ने दांतों और बालों का गिरना देखा. 

दांतों को लेकर Marilyn का कहना है कि ऐसा तब होता है जब आप किसी तरह के नुकसान को झेल रहे हैं, वहीं बालों का गिरना ये दर्शाता है कि आप अपनी पहचान खोने को लेकर चिंतित हों. 

Life के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.