आमतौर पर लोगों के घरों में आपने कुत्ते या बिल्लियों को पालतू जानवर के तौर पर देखा होगा. उनके साथ खेलना, टाइम बिताना और उनका ख़्याल रखना आपकी लाइफ़स्टाइल का हिस्सा बन जाता है. मगर कुछ लोग इनके अलावा भी और जानवरों को पालने का शौक़ रखते हैं, जैसे कि रूस के Penza अपार्टमेंट में रहने वाले Aleksandr और Mariya Dmitriev. इनके पास Puma Cat है, जिसका नाम Messi है.ये नाम अर्जेंटीना के फ़ुटबॉलर Messi के नाम पर रखा गया है. Messi 2016 से इनके साथ रह रही है.

Messi के बारे में Aleksandr और Mariya Dmitriev ने Bored Panda से बात की, जिसे हम Messi की कुछ तस्वीरों के साथ आप तक पहुंचा रहे हैं.

Messi जब तीन महीने की थी तब वो Penza के एक चिड़ियाघर में रहती थी. वो इस प्रजाति की और बिल्लियों से थोड़ी छोटी थी, इसीलिए उसके साथ कई तरह की समस्याएं भी थीं. इसके चलते उसे चिड़ियाघर या फिर वन्यजीव अभ्यारण्य में रखना थोड़ा मुश्किल हो रहा था. उसी दौरान जब चिड़ियाघर के कर्मचारी Messi के साथ थे तब Aleksandr और Mariya ने उसे देखा.

उन्होंने बताया,

जब उन्होंने पहली बार Messi को देखा, तो उन्हें वो बहुत प्यारी लगी और वो उसे अपने घर में रखने के लिए ले आए. जब वो Messi को अपने साथ लाए, तब उन्होंने उसकी हेल्थ से जुड़ी समस्या को सुलझाने की कोशिश की. Messi आज इनके परिवार में ख़ुश है, लेकिन इनके घर में पली बिल्ली कीरा Messi के साथ नहीं खेलती.
Puma Cat
Puma Cat
Puma Cat
Puma Cat
Puma Cat
Puma Cat
Puma Cat
Puma Cat

आगे बताया,

हालांकि Messi की देखभाल करना आसान काम नहीं है, इसकी ट्रेनिंग डॉग ट्रेनिंग की तरह होती है. ट्रेनिंग के बाद से Messi क़रीब 10 बातों की समझती है. इसको खाने में चिकन पसंद है.
Puma Cat
Puma Cat
Puma Cat
Puma Cat
Puma Cat
Puma Cat
Puma Cat
Puma Cat

Messi को सोशल मीडिया के ज़रिए काफ़ी लोगों का प्यार मिलता है. लोग ये सवाल भी करते रहैं कि इसकी देखभाल कैसे होती है? तो कुछ लोगों ने Messi को वन्यजीव अभ्यारण्य भेजने के लिए भी कहा क्योंकि वो एक जंगली जानवर है, लेकिन Aleksandr और Mariya इसे कहीं नहीं भेजना चाहते हैं क्योंकि वो नाज़ुक और बीमार है.

Puma Cat
Puma Cat
Puma Cat
Puma Cat
Puma Cat
Puma Cat

Messi को Puma Cat के तौर पर जाना जाता है. इस प्रजाति में कौगर, लाल बाघ और पहाड़ के शेर भी शामिल हैं. Messi के बाद ये दोनों अब एक तेंदुए (Leopard) को भी पालना चाहते हैं, ताकि Messi को दोस्त मिल सके. इसका नाम Ronaldo कैसा रहेगा?

Life से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.