Christmas Celebration in Delhi: भारत में सभी त्‍योहार बेहद धूमधाम से मनाये जाते हैं. ले‍किन क्रिसमस के मौके पर दिल्‍ली की ख़ूबसूरती देखने लायक होती है. दिल्ली में क्रिसमस सेलेब्रेशन (Christmas Celebration) को यादगार बनाने की एक वजह ये भी है कि इस शहर के चर्च देश के बेहतरीन चर्चों में से माने जाते हैं. इसके अलावा यहां के बड़े-बड़े मॉल्स भी क्रिसमस सेलेब्रेशन (Christmas Celebration) का मज़ा दोगुना कर देते हैं. इस दौरान मॉल्स की डेकोरेशन आपको पर्फेक्ट क्रिसमस की फीलिंग दे सकता है. सफ़ेद, लाल और हरे रंग से सजे दिल्‍ली के ख़ूबसूरत चर्च 'जिंगल बेल' की धुन से और भी अच्छे लगने लगते हैं. दिल्‍ली में क्रिसमस के मौके पर केवल चर्च ही नहीं ऐतिहासिक स्मारक, मॉल्‍स, होटेल्‍स, रेस्टोरेंट्स सभी ख़ूबसूरत तरीके से सजे होते हैं. दिल्ली में आपको ऐसी कई बेहतरीन जगहें मिल जाएंगी जहां आप दोस्तों के साथ क्रिसमस सेलेब्रेट (Christmas Celebration) कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Christmas 2021: जानिए 'क्रिसमस' के दिन क्यों पी जाती है Mulled Wine, इस परंपरा के पीछे है ये वजह

Christmas Celebration in Delhi
Source: savaari

अगर आप दिल्ली-NCR में रहते हैं तो दिल्ली की इन 10 जगहों पर क्रिसमस ट्रिप प्लान कर सकते हैं-

1- कनॉट प्लेस 

अगर आप दिल्ली में हो और दोस्तों संग किसी हैपनिंग जगह की तालाश में हो तो 'कनॉट प्लेस' से बेहतर और क्या हो सकता है. मौका चाहे कोई भी क्यों न हो 'कनॉट प्लेस' हमेशा ही युवाओं की पहली पसंद बना रहता है. 'क्रिसमस नाइट' के मौके पर यहां का माहौल देखने लायक होता है. कनॉट प्लेस इसलिए भी ख़ास है क्योंकि यहां पर कई सारे नाइटक्लब हैं. (Christmas Parties in Delhi 2021) 

Connaught Place (कनॉट प्लेस)
Source: facebook

2- सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल चर्च  

दिल्ली के गोल मार्किट में स्थित 'सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल चर्च' शहर के सबसे ख़ूबसूरत और फ़ेमस चर्चों में से एक है. ख़ासकर क्रिसमस के मौके पर यहां का माहौल देखने लायक होता है. क्रिसमस की पूर्व संध्या पर यहां लोगों की भारी भीड़ उमड़ी रहती है. इस दौरान चर्च परिसर में एक बड़ी सी स्‍क्रीन भी लगाई जाती है, जहां विजिटर्स चर्च के अंदर चल रही गतिविधियों को देख सकते हैं. चर्च में सभी लोग इकट्ठा होकर एक साथ मोमबत्ती जलाकर प्रेयर भी करते हैं. (Christmas Carnival in Delhi 2021)

Sacred Heart Cathedral Church, Delhi
Source: curlytales

3- सेलेक्ट सिटी वॉक 

अगर आप दिल्ली में हैं और 'सेलेक्ट सिटी वॉक' नहीं देखा तो क्या देखा. ये दिल्ली की सबसे हैनिंग जगहों में से एक है. ये दिल्ली का सबसे बड़ा और सबसे ख़ूबसूरत मॉल है. त्योहारों के मौके पर यहां की सजावट देखने लायक होती है. क्रिसमस कार्निवल के मौके पर 'सेलेक्ट सिटी वॉक' को इस तरह से सजाया जाता है लगता है जैसे जन्नत में आ गए हों. सुबह से लेकर शाम यहां लोगों की भीड़ देखी जा सकती है. (Christmas Celebration in Delhi 2021)

Select City Walk, Delhi
Source: so.cit

4- चंपा गली 

साकेत के सईदुलाजब इलाके में स्थित 'चंपा गली' पिछले कुछ सालों में युवाओं की फेवरेट जगह बन चुकी है. यहां पर कई सारे बार, रेस्टोरेंट और नाइटक्लब हैं. स्कूल-कॉलेज के युवाओं से लेकर प्रोफेशनल लोगों तक यहां पर सुबह 11 बजे से लेकर रात 2 बजे तक रौनक देखने लायक होती है. साकेत मेट्रो स्टेशन के पास होने की वजह से भी ये जगह ख़ास बन जाती है. (Christmas Celebration in Delhi)

Champa Gali, Saket
Source: stuartfreedman

5- सैंट अलफोंसा चर्च

दिल्ली के वसंत कुंज इलाक़े में स्थित 'सेंट अल्फोंसा चर्च' शहर के सबसे ख़ूबसूरत जगहों में से एक है. चर्च के अंदरूनी हिस्सों में बेहद ख़ूबसूरत नक्काशी की गई है. चर्च की नक्काशी और मूर्तियां मंत्रमुग्ध करने वाली और सौंदर्यपूर्ण लगती हैं. चर्च के बाद अगर दिल्ली के शोरगुल से दूर किसी ख़ूबसूरत और शांत जगह पर घूमना चाहते हैं तो 'ग्रीन एवेन्यू स्ट्रीट' में घूम सकते हैं. ये दिल्ली की वो जगह है जहां देश के सबसे अमीर लोगों की करोड़ों की कोठियां हैं. (Free Christmas Celebration in Delhi)

Saint Alphonsa Church, Delhi
Source: tourmyindia

ये भी पढ़ें- Top 10 Memes of 2021: 'जल लीजिए' ही नहीं 'बागपत वाले आइंस्टीन चचा' भी इस साल ख़ूब वायरल हुए

6- हौज़ ख़ास विलेज  

दिल्ली के 'हौज़ ख़ास विलेज' के बारे में शायद ही कोई ऐसा हो जो इसे जानता न हो. मौका चाहे कोई भी हो 'हौज़ ख़ास विलेज' की रौनक देखने लायक होती है. ये युवाओं की फ़ेवरेट जगह इसलिए भी है क्योंकि यहां पर कई सारे नाइटक्लब हैं. सुबह के 11 बजे से लेकर रात 2 बजे तक यहां का माहौल न्यूयॉर्क की सड़कों जैसा होता है. क्रिसमस के मौके पर आप अपने फ्रेंड्स लोगों के साथ यहां जा सकते हैं और फिर पैसा वसूल समझें. (Christmas Party in Delhi 2021)

hauz khas village nightlife
Source: likealocalguide

7- सैंट जेम्स चर्च  

दिल्ली के कश्मीरी गेट इलाक़े में स्थित 'सेंट जेम्स चर्च' दिल्ली का सबसे पुराना चर्च है. इसकी स्थापना 1836 में हुई थी. ये कश्मीरी गेट के चहल-पहल के बीच एक हरे-भरे क्षेत्र में स्थित है. यहां का शांत वातावरण देख आपको विश्वास ही नहीं होगा कि आप कश्मीरी गेट इलाके में हैं. ये चर्च आगे से बहुत ही शानदार दिखता है और ख़ासकर क्रिसमस के मौके पर इसे बेहद शानदार तरीके से सजाया जाता है. (Best Christmas Decorations in Delhi)

St. James Church, Delhi
Source: delhiplanet

8- इंडिया गेट 

दिल्ली का 'इंडिया गेट' चाहे मौका कोई भी हो हर वक़्त घूमने के लिए एक शानदार जगह है. अगर आप मॉल और नाइटक्लब की भीड़ भाड़ से बचना चाहते हैं तो 'इंडिया गेट' से बेहतर जगह और क्या हो सकती है. परिवार के साथ हो या फिर दोस्तों के साथ इंडिया गेट बजट फ़्रेंडली जगह भी है. इस ख़ास मौके पर इंडिया गेट को भी ख़ूबसूरत लाइटों से सजाया जाता है. (Christmas Mela in Delhi 2021)

India Gate, Delhi
Source: youtube

9- सेंट स्टीफंस चर्च

दिल्ली के खारी बाउली में चर्च मिशन रोड पर स्थित 'सेंट स्टीफंस चर्च' शहर के सबसे पुराने चर्चों में से एक है. चांदनी चौक में होने की वजह से भी ये ख़ास बन जाता है. क्रिसमस के मौके पर यहां बेहद ख़ूबसूरत डेकोरेशन की जाती है. इस ख़ास मौके पर अगर आप चांदनी चौक में हों और शॉपिंग का मौका कैसे छोड़ सकते हैं. 

St. Stephen’s Church
Source: delhiplanet

10- दिल्ली का RSVP नाइटक्लब

अगर आप 'क्रिसमस नाइट' का मज़ा लेना चाहते हैं तो 'RSVP नाइटक्लब' से बेहतर और क्या हो सकता है. क्रिसमस के दौरान दिल्ली के जनपथ में स्थित The Royal Plaza होटल के फ़ेमस RSVP क्लब का माहौल देखने लायक होता है. ये नाइटक्लब थोड़ा महंगा ज़रूर है, लेकिन पैसा वसूल है. यहां पर आपको अनलिमिटेड ड्रिंक्स के अलावा टेस्टी फ़ूड के साथ ही वैरायटी ड्रिंक्स का मज़ा भी ले सकते हैं. (Christmas Market Delhi 2021)

RSVP Night Club
Source: zomato

बताइये आप इनमें से कौन-कौन सी जगहें घूम चुके हैं.

ये भी पढ़ें- पेश है 2022 में पड़ने वाले Dry Days की पूरी लिस्ट, इन तारीखों पर स्टॉक पहले से ही लेकर रख लें