देखो अगर अपना और दूसरों का भला चाहते हो, तो इस समय घर से बाहर कदम रखने की ज़रूरत नहीं है. हमें पता है कि इस टाइम सभी लोग परेशानी में हैं. बिज़नेस हो या वर्कआउट सब कुछ थम सा गया है न. ख़ैर, यहां हम आपके दर्द पर चोट पहुंचाने नहीं, बल्कि मरहम लगाने आये हैं. वर्कआउट करने के लिये जिम न जाने का दुख है, तो घर पर ही वर्कआउट कर लो. 

अगर घर पर भी वर्कआउट नहीं हो पा रहा है, तो घर के कुछ काम कर डालिये. वर्कआउट जितनी कैलोरी ही बर्न होगी. 

1. झाड़ू-पोछा 

झाड़ू-पोछा लगाने से सुबह-सुबह आपकी पूरी बॉडी की एक्सरसाइज़ हो जाती है. अगर लॉकडाउन के दौरान आप रोज़ाना झाड़ू-पोंछा लगायें, तो ये आपकी फ़िटनेस के लिये अच्छी चीज़ है. 

2. बर्तन 

क्योंकि लॉकडाउन में घर के सभी लोग घर पर ही हैं, खाने-पीने के ख़ूब बर्तन भी होते होंगे. कुछ करने का मन करे, तो बर्तन धोने की ज़िम्मेदारी ही ले लो. वर्कआउट से कम नहीं है बर्तन धुलना. 

3. बिस्तर 

बिस्तर से उठ कर उसे संभालने की आदत नहीं है, तो अब से ये आदत बदलने की कोशिश करो. अगर घर पर रह कर फ़िट रहना चाहते हो, तो सुबह उठने के बाद तुरंत बेड की चादर हटाइये और फिर झाड़कर बिछाइये. 

4. बाथरूम की सफ़ाई 

आम दिनों में बाथरूम की सफ़ाई करते हो न करते हों, पर आज कल ये काम करना अपनी आदत बना लीजिये. बाथरूम भी चमकता रहेगा और एक्सरसाइज़ भी हो जायेगी. 

5. डस्टिंग 

पूरे घर की डस्टिंग का ज़िम्मा उठा लो, ज़्यादा थकावट भी नहीं होगी और पूरे शरीर की एक्सरसाइज़ भी हो जायेगी. 

6. किचन 

अगर किचन में ज़रूरी सामान से ज़्यादा फ़ालतू सामान है, तो उसे बाहर निकाल फ़ेको. कचरा जायेगा और मोटापा आयेगा नहीं. 

7. धुलाई 

मशीन में कपड़े धुलने के बजाये उन्हें हाथ से धुलें. फिर देखना मोटापा घटता है या नहीं. 

8. गार्डन की सफ़ाई 

फ़िट और फ़ाइन रहने के लिए गार्डनिंग करना तो अच्छा है ही अब उसकी सफ़ाई पर भी रोज़ ध्यान दो. इससे घर का माहौल भी अच्छा रहेगा और आपकी कसरत भी हो जायेगी. 

अभी तो घर में सभी लोग होंगे और आपको करने के लिये हज़ार काम भी मिल जायेंगे. मन बना लो और आज से करना शुरू कर दो. 

Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.