Incense Sticks Agarbatti Benefits: भारत में प्राचीन काल से ही अगरबत्ती का इस्तेमाल होता आ रहा है. इसे अधिकतर पूजा-अर्चना करते समय जलाया जाता है. चीन-जापान में भी अगरबत्तियां जलाकर आराधना की जाती है.

incense sticks
shopify

अगरबत्ती की ख़ुशबू न सिर्फ़ घर के वातावरण को महकाती है बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. मन को शांत करने वाली अगरबत्ती की ख़ुशबू से शरीर को कई लाभ भी मिलते हैं. इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक चिकित्सा में भी किया जाता है. 

Incense Sticks

incense sticks
onmanorama

Mysore Deep Perfumery House के डायरेक्टर अंकित अग्रवाल ने HT मीडिया के साथ बातचीत में अगरबत्ती जलाने से होने वाले फ़ायदों के बारे में बताया है. इन्हें जानकर आप भी घर में इनका इस्तेमाल करने लगेंगे. 

ये भी पढ़ें: मिट्टी के बर्तन में बनी डिशेज पसंद हैं, तो इनमें खाना बनाने के ये 5 ज़बरदस्त फ़ायदे भी जान लो

1. एकाग्रता (Concentration)

Concentration
mindworks

इसकी मीठी सुगंध आपके दिमाग़ को शांत कर आपकी एकाग्रता बढ़ाती है. ये तनाव को कम कर आपके मन को भटकने से बचाने में सहायक है. 

ये भी पढ़ें: राजस्थान की फ़ेमस ‘कैर सांगरी’ का इतिहास है ख़ास, इस सब्जी के फायदे और दाम हैं होश उड़ाने वाले

2. सकारात्मक माहौल (Positive Vibes)

अगरबत्ती जलाने से मन शांत होता है. इस तरह ये घर में सकारात्मक माहौल बनाने में सहायक है. इस तरह आपकी रचनात्मकता भी बढ़ जाती है. 

3. अच्छी नींद (Good Sleep)

Good sleep
ahealthiermichigan

अगरबत्ती का नियमित उपयोग करने से अनिद्रा की शिकायत दूर होती है. आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में घर में शांत माहौल होना ज़रूरी है. गुलाब और चमेली की ख़ुशबू वाली अगरबत्ती जलाने से नींद अच्छी आती है.

4. जगह को शुद्ध करती है (Purify The Space)

incense sticks
shopaccino

अगरबत्ती की सुगंध घर में मौजूद नेगेटिव तरंगों को दूर कर उसे पॉजिटिविटी से भरने में सहायक है. इसके लिए कपूर वाली अगरबत्ती का इस्तेमाल करें. ये घर के वातावरण को शुद्ध कर उसे सकारात्मक ऊर्जा से भर देती है. 

5. अरोमाथेरेपी (Aromatherapy)

Aromatherapy
medicalnewstoday

बहुत से आयुर्वेदिक चिकित्सा केंद्रों और योग केंद्रों में इसका इस्तेमाल कर रोगों को दूर करने की कोशिश की जाती है. Geranium और Lavender के तेल का इस्तेमाल इसमें किया जाता है. इनसे बनी अगरबत्ती से निकला सुगंधित धुंआ मस्तिष्क को शांत कर अलग-अलग अंगों को हील करने में मदद करता है.

6. योग पार्टनर (Yoga Partner)

yoga incense sticks
verywellmind

योग के शौकीन लोगों के लिए अच्छे पार्टनर साबित हो सकती है. आत्मा और इंद्रियों को मिलाने में इसकी ख़ुशबू मदद करती है. इसके लिए दालचीनी वाली अगरबत्ती बेस्ट रहेगी.

अब से आप भी घर में अगरबत्ती जलाना शुरू कर दो.