Active Ingredients In Skincare For Men’s: प्रदूषण से भरे वातावरण में स्किन का ख़्याल रखना बहुत ज़रूरी है. महिलाएं ही नहीं पुरुषों को भी अपनी त्वचा का ध्यान रखना चाहिए. मार्केट में त्वचा की सुरक्षा के लिए हर प्रकार के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं. शायद यही वजह है कि स्किन केयर इंडस्ट्री दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. 

hyaluronic acid skin care men
spatrade

मार्केट में इन दिनों Active Ingredients की काफ़ी धूम है. आजकल लोग स्किन से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए इनका प्रयोग कर रहे हैं. चलिए जानते हैं Active Ingredients क्या होते हैं और मेन्स की स्किन से जुड़ी किस समस्या को ये हल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: ऐसे 15 Beard Styles, जो आपके लुक को आकर्षक बनाने के साथ-साथ पर्सनैलिटी में भी जान डाल देंगे

एक्टिव इनग्रेडिएंट्स क्या हैं (What Are Active Ingredients In Skincare)?

active ingredients skin
interestingreality

Active Ingredients वो स्किन केयर प्रोडक्ट्स होते हैं जो त्वचा से जुड़ी किसी केंद्रित समस्या को ठीक करने में मदद करते हैं. त्वचा विशेषज्ञ, डॉ. चित्रा के अनुसार, ये ऐसे तत्व होते हैं जो आम तौर पर इसके लेबल पर विज्ञापित लाभों को वितरित करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं. इनका Food and Drug Administration (FDA) से अप्रूव होना बहुत ज़रूरी है. 

जानकारों के मुताबिक, इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पहले इनकी समझ होना बहुत ज़रूरी है ताकी आप अपनी स्किन से जुड़ी किसी भी प्रॉब्लम को आसानी से दूर कर सकें. चलिए अब जानते हैं मार्केट में मौजूद अलग-अलग प्रकार के Active Ingredients और उनके क्या लाभ हैं. 

ये भी पढ़ें: रणवीर सिंह की हेयरस्टाइल पसंद है तो, बिना किसी हेयरस्टाइलिस्ट की मदद के ऐसे पा सकते हैं ये 5 Look

1. Alpha Hydroxy Acid (AHA)

 active ingredients in skincare
shopify

ये पानी में घुलनशील एसिड होते हैं. ये एंटी-एजिंग प्रोडक्ट है जो त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों को कम करने में मदद करता है. AHA डार्क स्पॉट्स को भी कम करने में मदद करते हैं.

2. Vitamin C

Vitamin C
wp

विटामिन सी आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मदद करता है. ये विटामिन आपकी त्वचा पर खुरदरी रेखाओं और झुर्रियों को ख़त्म करने में हेल्प करता है. 

3. Beta Hydroxy Acids (BHA)

मुहासों की समस्या से परेशान मेन्स को ये इस्तेमाल करने चाहिए. ये तेल में घुलनशील एसिड होते हैं, जो ब्लैकहेड्स को दूर कर स्किन के रंग को मेंटेन करने में मदद करते हैं. 

4. Vitamin E

Vitamin E
yummytemple

विटामिन ई वसा में घुलनशील होता है और ये एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी काम करता है. त्वचा की नमी को बरकरार रखने में ये मदद करता है. इस तरह ये आपकी त्वचा की रक्षा करने वाले एक बैरियर के रूप में काम करता है. 

5. Ceramide

 active ingredients in skincare
qbuzz

सेरामाइड लिपिड या वसा होते हैं जो हमारी त्वचा में प्राकृतिक रूप से पाए जाते हैं. बाहरी स्किन का 30-40 फ़ीसदी हिस्सा इनसे ही बना होता है. ये हमारी त्वचा की नमी को बनाए रखने में सहायक है. ये नमी को लॉक कर त्वचा को रूखी होने से बचाता है. 

6. Retinol

 active ingredients in skincare
forestessentialsindia

रेटिनॉल विटामिन A का ही एक रूप है. झुर्रियों को कम करने में ये सहायक होता है. ये कोशिका उत्पादन को बढ़ा बंद पड़े स्किन के छिद्रों को खोलने में मदद करता है. 

7. Niacinamide

 active ingredients in skincare
wp

ये विटामिन B3 का एक रूप है. ये त्वचा को प्रदूषण, विषाक्त पदार्थों और धूप से बचाने में मदद करता है. ये त्वचा की कोशिका के निर्माण में मदद करता है. स्किन को हाइड्रेट रखने में भी ये मददगार है. 

8. Hyaluronic acid

त्वचा को चमकदार और चिकनी बनाने में ये हेल्प करता है. इसके सेवन से त्वचा पर पड़े दाग-धब्बे जल्दी ठीक होते हैं. त्वचा को नमी प्रदान करने साथ ही ये घाव को भी जल्दी भरने में सहायक है.

डिस्क्लेमर: बेहतर रिज़ल्ट पाने के लिए इन्हें किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ की हिदायत के साथ ही प्रयोग करें.