Benefits Of Potato For Skin And Hair: आलू एक ऐसी सब्ज़ी है, जो हमेशा खाई जाती है और जो हर भारतीय घर में ज़रूर मिलती है. कोई सब्ज़ी हो न हो लेकिन आलू हर घर में मिल जाएगा. व्रत हो, पार्टी हो, ख़ुशी हो या ग़म हो आलू हर मौक़े पर खाया जा सकता है. इसे अगर आलूओं को रणवीर सिंह कहा जाए तो ग़लत नहीं होगा, जैसे रणवीर सिंह हर रोल में फ़िट बैठ जाता है वैसे ही आलू हर सब्ज़ी के साथ फ़िट बैठता है. आलू खाने के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी बहुत उपयोगी (Benefits Of Potato For Skin And Hair) होता है. इसका रस निकाल कर और पीसकर लगाने से बालों और चेहरे की समस्याओं को दूर किया जा सकता है. आलू कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

Benefits Of Potato For Skin And Hair
Source: drinkfiltered

चलिए सबसे पहले जानते हैं कि, आलू का रस कौन-कौन से पोषक तत्वों से भरपूर होता है? फिर रस का इस्तेमाल और किस तरह की समस्या पर कारगर (Benefits Of Potato For Skin And Hair) है वो भी जानेंगे.

ये भी पढ़ें: वज़न घटाने से लेकर स्ट्रेस कम करने तक, पपीते के ये 10 फ़ायदे जानकर रोज़ खाने लगोगे पपीता

पोषक तत्वों से भरपूर होता है आलू (Potato Rich in Minerals)

Potato Juice Rich in Minerals
Source: toiimg

आलू में विटामिन A, B2, B1, B6 और C, पोटेशियम, फॉलेट, कैल्शियम, फ़ाइबर, ट्रिप्टोफ़ैन, मैगनीज, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस और कॉपर सहित कई पोषक तत्व होते हैं. इसलिए ये शरीर से जुड़ी कई समस्याओं के लिए फ़ायदेमंद होता है.

Benefits Of Potato For Skin And Hair

आलू से बने ये फ़ेस पैक चेहरे की कई समस्याओं को दूर कर उसे चमकदार और साफ़्ट रखते हैं (Benefits Of Potato Face Pack For Face)

1. आलू के छिलके

आलू के छिलके को पीस कर उससे चेहरे पर हल्की-हल्की मसाज करें. फिर साफ़ पानी से धो लें. इससे चेहरे का कालापन दूर होगा और दाग़-धब्बे भी साफ़ होंगे.

Benefits Of Potato Face Pack For Face
Source: firstforwomen

2. आलू और हल्दी

आलू को कद्दूकस कर उसमें हल्दी मिला लें. इन दोनों के मिश्रण से बने पैक को चेहरे पर लगायें. हफ़्ते में दो बार इस पैक को कम से कम आधे घंटे के लिये चेहरे पर लगायें और कुछ दिनों बाद फ़र्क ख़ुद दिखेगा.

Benefits Of Potato Face Pack For Face
Source: tv9hindi

3. आलू और अंडा

आलू को कसकर उसका जूस निकाल लें, फिर उसमें अंडे के सफ़ेद भाग को मिक्स करें. फिर इस पैक को 20 मिनट तक चेहरे पर लगायें. इस पैक को लगाने से चेहरे के Pores छोटे हो जाते हैं, जिससे आपकी स्किन और ग्लोइंग दिखने लगती (Benefits Of Potato For Skin And Hair) है.
ये भी पढ़ें: अंडरआर्म्स के कालेपन की वजह से स्लीवलेस पहनने से बचती हैं, तो अपना लें ये 10 घरेलू नुस्खे

Benefits Of Potato Face Pack For Face
Source: lifeberrys

4. नींबू और आलू

अगर आपको किसी शादी या पार्टी में जाना है और पॉर्लर जाने का समय नहीं है, तो आलू को कसकर उसमें नींबू का रस मिला लीजिये. नहाने से 15 मिनट पहले इसे चेहरे पर लगायें. ये नेचुरल ब्लीच का काम करता है. डार्क स्किन दूर होती है.

Benefits Of Potato Face Pack For Face
Source: amarujala

5. दही और आलू

कच्चे आलू को पीस कर उसमें दही मिला लें, फिर लगभग 15 से 20 मिनट तक इस पेस्ट को चेहरे पर लगायें. इस मिश्रण से चेहरा टाइट होता है, साथ में झुर्रियां भी ख़त्म होती हैं. इसके अलावा, आलू के रस को भी रोज़ चेहरे पर 20 मिनट तक लगाने के बाद धोने से झुर्रियां ख़त्म होती हैं.

Benefits Of Potato Face Pack For Face
Source: tv9hindi

6. आलू का रस और दूध

आलू के रस में थोड़ा सा दूध मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें फिर इसे कॉटन की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसके बाद, थोड़ी देर बाद धो लें. इसे हफ़्ते में दो बार लगाने से चेहरे में ताज़गी आने के साथ-साथ उम्र भी कम लगती है.

Benefits Of Potato Face Pack For Face
Source: body-care

आलू के बालों के लिए फ़ायदे (Benefits Potato For Hair)
1. आलू का पानी

आलू में मौजूद विटामिन B, C, ज़िंक, नियासिन और आयरन बालों को पोषित करते हैं, जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. साथ ही, बालों की जड़ें भी मज़बूत होती हैं तो बाल झड़ने की समस्या कम होती है. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक होता है और बाल लंबे होते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए आलू काट कर पानी में उबाल लें फिर इस पानी को बालों में लगाएं.

Benefits Potato For Hair
Source: newstrack

2. आलू से बना हाइड्रेटिंग हेयर मास्क

झड़ते बालों में आलू के रस, एलोवेरा और नारियल तेल से बना हाइड्रेटिंग हेयर मास्क लगाएं. इसके लिए, आलू को कद्दूकस में घिस कर उसे निचोड़ कर रस निकाल लें. फिर रस में एलोवेरा जेल और नारियल का तेल मिला लें. इस मिश्रण को हफ़्ते में एक बार लगाएं. इससे बाल झड़ना कम होगा और बाल हेल्दी बनेंगे.

Benefits Potato For Hair
Source: healthshots

3. कंडीशनिंग के लिए लगाएं आलू

बालों को कंडीशनिंग करने के लिए आलू पीस कर उसमें शहद और अंडा मिलाकर लगाएं फिर धो लें. इससे बाल स्ट्रेट और मुलायम होंगे. इसके अलावा, अगर बाल ड्राई और घुंघराले हैं तो इसमें एलोवेरा जेल भी मिला सकते हैं. इससे घुंघराले वाल आसानी से सुलझ जाएंगे.

Benefits Potato For Hair
Source: waterpik

4. डर्मेटाइटिस में असरदार है आलू का रस

आलू के रस में एंटीऑक्सीडेंट गुण और विटामिन C होता है, जो स्कैल्प को डैंड्रफ से सुरक्षित रख उसे संक्रमणों से बचाता है. इसके लिए, 2 आलू को पीस कर रस निकाल लें इस रस को स्कैल्प पर लगाएं. फिर आधे घंटे बाद धो लें. इससे डैंड्रफ दूर होता है. इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं.

Benefits Potato For Hair
Source: cloudfront

5. ऑयली बालों में आलू लगाएं

अगर बाल ऑयली हैं तो आलू को काट कर जड़ों और बालों में लगाएं इससे बालों का पसीना दूर होगा तो बाल ऑयली नहीं होंगे.

Benefits Potato For Hair
Source: unileverservices

चेहरे पर लगाने के नुकसान (Side Effects Potato For Face)

1. चेहरे पर आलू को बार-बार न रगड़ें इससे रैशेज़ और खुजली हो सकती है. इसलिए बार-बार आलू की स्लाइस को न रगड़ें. 

Side Effects Potato For Face
Source: freefoodtips

2. अगर आपको लेटेक्स एलर्जी या फिर कोई और एलर्जी हो जाती है तो कच्चे आलू को चेहरे पर न रगड़ें.

Side Effects Potato For Face
Source: healthline

3. आलू में पेटैटिन नामक यौगिक होता है, जो प्रोटीन के प्रति नकारात्मक प्रतिक्रिया दिखाता है. इसलिए आलू को चेहरे पर न लगाएं.

Side Effects Potato For Face
Source: healthline

4. स्किन पर आलू लगाने से कुछ लोगों की स्किन काफ़ी ज़्यादा लाल नज़र आने लगती है. इसलिए ज़्यादा आलू न रगड़ें.

खाने के साथ-साथ आलू के चेहरे और बालों के लिए भी ज़बरदस्त फ़ायदे (Benefits Of Potato For Skin And Hair) हैं.