Homemade Summer Face Mask: गर्मियां शुरू हो गई हैं तो सबने स्किन केयर प्रोडक्ट लेना तो शुरू कर ही दिया होगा, क्योंकि गर्मियों में टैनिंग होना लाज़िमी है. इससे बचने के लिए लड़के हो या लड़कियां सभी बहुत कुछ करते हैं अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए, लेकिन इन बाहरी प्रोडक्ट की जगह अगर स्किन की घरेलू नुस्खों से केयर की जाए तो ज़्यादा बेहतर रहेगा. साथ ही इसके कोई साइड इफ्केट्स भी नहीं होंगे. और ये सभी चीज़ें घर में भी उपलब्ध रहती हैं, जिनसे जब चाहें तब घर पर ही इन फ़ेस मास्क (Homemade Summer Face Mask) को बना सकते हैं, जो आपको टैनिंग के साथ-साथ स्किन पर होने वाली एलर्जी से भी बचाएंगे.

Homemade Summer Face Mask
Source: thewomensuniverse

ये रहे हर्बल, घरेलू और स्किन के लिए फ़ायदेमंद Homemade Summer Face Mask:

ये भी पढ़ें: गर्मी में फोड़े-फुंसियों की समस्या से हैं बेहाल, तो अपना लो ये 15 घरेलू नुस्खे

Homemade Summer Face Mask

1. केसर और दूध

अगर आपकी ड्राई स्किन है तो एक कप दूध में थोड़ा सा केसर डालकर गर्म कर लें, फिर इस दूध को ठंडा होने के बाद रूई से चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें फिर धो लें. ड्राई स्किन वालों को इस मास्क से जल्द ही चेंज दिखेगा.

kesar and milk
Source: saymedia-content

2. मूंग दाल और टमाटर

डेड स्किन सेल्स को हटाना चाहते हैं तो एक चम्मच पीसी मूंग दाल और एक चम्मच टमाटर पल्प मतलब पिसा हुआ टमाटर लेकर पेस्ट बना लें फिर इस पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें. इसके बाद पानी से चेहरा धो लें. डेड स्किन सेलस से जल्द ही राहत मिलेगी.

Moong dal and tomato
Source: wwmindia

3. बादाम, दही और हल्दी

टैनिंग हो जाने पर एक चम्मच कुटा हुआ बादाम, एक चम्मच दही, चुटकी भर हल्दी पाउडर को मिक्स करके पेस्ट बना लें फिर इस पेस्ट से 15 मिनट तक चेहरे पर स्क्रब करें उसके बाद पीना से मुंह धो लें, टैनिंग धीरे-धीरे करके कम हो जाएगी.
ये भी पढ़ें: गर्मी में कूल-कूल और टेस्टी ड्रिंक्स मज़ा लेना है तो घर पर ही बनाएं ये 12 सिंपल कॉकटेल

almond, curd and turmeric
Source: quoracdn

4. खीरा, तरबूज और मिल्क पाउडर

टैनिंग को हटाने के लिए बादाम, दही और हेल्दी के फ़ेस मास्क के अलावा खीरे, तरबूज और मिल्क पाउडर का मास्क भी अच्छा ऑप्शन है. इसके लिए, एक चम्मच खीरे का जूस, एक चम्मच तरबूज का जूस, 2 छोटे चम्मच मिल्क पाउडर, इन तीनों चाज़ों को लेकर पेस्ट बना लें. इसके बाद, चेहरे और गर्दन पर 30 मिनट तक लगाएं फिर पानी से मुंह धो लें.

cucumber, watermelon and milk powder
Source: 365gorgeous

5. एलोवेरा और दही

एलोवेरा जेल में एलोइन और दही में एंटी इंफ़्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा प्रोटीन तो देते ही हैं साथ ही ग्लोइंग भी बनाते हैं. इसके लिए, 4 चम्मच फ़्रेश एलोवेरा जेल, 1 चम्मच ताज़ा दही मिलाकर पेस्ट बना लें फिर इस पेस्ट को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर उसे हाथों से रगड़ें फिर धो लें. इससे स्किन एलर्जी से लेकर कई समस्याएं दूर हो जाएंगी.

aloevera and curd
Source: jantaserishta

6. टमाटर पल्प और शहद

ऑयली स्किन वाले पिसे हुए टमाटर और शहद को मिलाकर पेस्ट बना लें फिर से 10 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद धो लें. ये फ़ेस पैक ऑयली स्किन वालों को ज़रूर लगाना चाहिए.

Tomato pulp and honey
Source: lifeberrys

7. केले से बना फ़ेस मास्क

इंस्टेंट ग्लो के लिए आधा केला, 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच मलाई तीनों को लेकर मिला लें फिर इसे 10 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद धो लें.

Banana Face mask
Source: healthline

8. आइस क्यूब लगाएं

टैनिंग से चेहरा ज़्यादा इफ़ेक्ट हुआ है तो बर्फ़ का टुकड़ा लेकर उसे कपड़े में लपेट लें फिर उसे टैन वाली जगह पर लगाएं इससे टैनिंग दूर होगी और स्किन पर ग्लो भी आएगा.

Ice cubes face
Source: newstrack

9. मुल्तानी मिट्टी और पुदीना

मुल्तानी मिट्टी और पुदीना का फ़ेस मास्क चेहरे को ठंडक देता है. इसे बनाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 चम्मच पीसा हुआ पुदीना डालें फिर इसे पानी की कुछ बूंदों से मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं इसके बाद सादे पानी से मुंह धो लें.

Multani Mitti and Pudina
Source: wwmindia

10. गुलाब जल और चंदन

2 चम्मच चंदन पाउडर को गुलाब जल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर के बाद धो लें. इसे लगाने से गर्मियों में चेहरे की जलन, पिंपल और गंगदी दूर होती है.

Rosewater and Chandan
Source: herzindagi

गर्मियों में निखरे और दमकने के लिए लगाएं ये फ़ेस मास्क.