Best National Parks for Birding in India During Winters: भारत में दुर्लभ और प्रवासी पक्षियों को देखने के लिए सर्दियों का मौसम परफ़ेक्ट होता है. विंटर्स में जंगल, वन्यजीव अभयारण्य और राष्ट्रीय उद्यान विभिन्न प्रकार के परिदों से भर उठते हैं. Wildlife Photographers भी पक्षियों की मंत्रमुग्ध कर देने वाली तस्वीरें क्लिक करने के लिए इसी मौसम का इंतज़ार करते हैं. 

birding in india
blueskywildlife

अगर आप भी पक्षियों को देखने के शौकीन हैं तो आपके लिए हमने एक ख़ास लिस्ट तैयार की है. हम आपको इंडिया के उन नेशनल पार्क के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां इस सीज़न में पक्षियों का जमावड़ा लगता है. यहां देसी-विदेशी पंछियों को जंगल में धूम मचाते हुए देख सकते हैं…

ये भी पढ़ें: ट्रैवलिंग के दौरान के वो 8 यूनिक एक्सपीरियंस, जो सिर्फ़ और सिर्फ़ आपको भारत में ही मिलेंगे

1. कान्हा राष्ट्रीय उद्यान (Kanha National Park)

Kanha National Park Birding
a2z

अक्टूबर से मार्च के समय जब सर्दियां होती हैं तो मध्य प्रदेश के इस नेशनल पार्क में आपको जंगल सफ़ारी और रंग-बिरंगे पक्षियों को देखने के लिए जाना चाहिए. यहां आपको हर तरह के पक्षी देखने को मिलेंगे. जैसे जंगली मुर्गी, चैती, गिद्ध, चील, बगुले, शिकारी पक्षी आदि. यहां इस मौसम में 100 से अधिक पक्षियों की प्रजातियों के दर्शन होंगे.

2. जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क (Jim Corbett National Park)

Kaziranga National Park Birding
asianadventures

उत्तराखंड का ये मशहूर पर्यटन स्थल है. यहां सर्दियों के मौसम में बहुत से पक्षी दूर-दूर की यात्रा कर पहुंचते हैं. यहां आप रात में विचरण करने वाले पक्षियों को भी देख सकते हैं जैसे फ़िश आउल, चित्तीदार उल्लू आदि. यहां आपको पानी में रहने वाले पंछी भी देखने को मिलेंगे. जैसे ब्लैक स्टॉर्क, ग्रेलैग गीज़, स्निप, वैगटेल, बत्तख आदि. अक्टूबर से फ़रवरी के महीने में यहां जाने का प्लान बनाएं.

3. गिर राष्ट्रीय उद्यान (Gir National Park)

एशियाई शेरों के लिए वर्ल्ड फ़ेमस इस नेशनल पार्क में पक्षियों को देखने की इच्छा रखने वालों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है. यहां सर्दियों के मौसम में अलग-अलग प्रकार के बर्ड्स देखने को मिलते हैं. फ्लाईकैचर, नाइटजार, मिनीवेट, बत्तख, गिद्ध, सारस, उल्लू जैसे हज़ारों प्रवासी पक्षी यहां सर्दियों के मौसम में रहने चले आते हैं. 

4. पेंच राष्ट्रीय उद्यान (Pench National Park)

Pench National Park
jamtarawilderness

मध्य प्रदेश के इस राष्ट्रीय उद्यान में सर्दियों में पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है. विंटर में अगर आप यहां जाते हैं तो आपको यहां जैकोबिन कोयल, पीले-मुकुट वाले कठफोड़वा और इंडियन ग्रे हॉर्नबिल जैसे कई विरले दिखने वाले पक्षी देखने को मिलेंगे. ट्रीपीज़, एग्रेट, मुनिया, फावड़ा, ओरिओल और वैगटेल जैसे प्रवासी पक्षी भी यहां देखने को मिल जाएंगे. यहां आप जंगल सफ़ारी का भी आनंद ले सकते हैं.

5. काज़ीरंगा राष्ट्रीय उद्यान (Kaziranga National Park)

birding in india
asianadventures

काज़ीरंगा नेशनल पार्क जाने का बेस्ट समय होता है नवंबर से मार्च के बीच. वैसे तो ये राष्ट्रीय उद्यान एक सींग वाले गैंडों के लिए प्रसिद्ध है लेकिन सर्दियों में यहां हज़ारों पक्षी रहने आ जाते हैं. जैसे स्पॉट-बिल्ड डक, पिक्यूलेट, गडवाल अनास, रूफ़स वुडपेकर, फ्लाईकैचर, स्टॉर्क, फ़ाल्केटेड डक, लिटिल स्पाइडरहंटर आदि. इनमें से कुछ तो दुर्लभ प्रजाति के पक्षी भी हैं.

6. रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान (Ranthambore National Park)

Ranthambore National Park Birding
ranthambhorenationalpark

सर्दियों में आप यहां घूमने का प्लान भी बना सकते हैं. यहां नवंबर से मार्च के बीच बहुत से खू़बसूरत प्रवासी पक्षी रहने आते हैं. यहां दिखाई देने वाले पंछियों की लिस्ट में स्निप्स, उल्लू, पैराकेट्स, बिटर्न्स, गल, डार्टर, कठफोड़वा और आम किंगफिशर शामिल हैं.

बर्ड्स लवर को इस विंटर इन नेशनल पार्क में बैग पैक कर पहुंच जाना चाहिए.