What Causes Premature Hair Graying: 20’s साल के होने से पहले ही बहुत से लड़कों के बाल सफ़ेद होने लगते हैं. बालों का यूं समय से पहले पकना बहुतों को परेशान कर सकता है. इससे उनमें तनाव और आत्मविश्वास की कमी आ सकती है क्योंकि सफ़ेद बालों को अक्सर लोग बढ़ती उम्र या बुढ़ापे से जोड़कर देखते हैं. लेकिन तनाव लेने से अच्छा है कि आप कुछ टिप्स ले लें और उसको आजमाएं. 

What Causes Premature Greying In Men
thestatesman

Melanin जो एक नेचुरल पिगमेंट यानी बालों को रंगने वाला द्रव्य है इसकी प्रोडक्शन कम होने या न होने पर ऐसा होता है. ये बालों की जड़ों में पाया जाता है. समय से पहले मेन्स के क्यों बाल ग्रे होने लगते हैं क्या हैं इस समस्या का क्या किया जा सकता है आज हम आपको बताएंगे. 

ये भी पढ़ें: Tips To Prevent Hair Fall: ये 7 हेयर केयर टिप्स अपनाकर पुरुष अपने झड़ते बालों को बचा सकते हैं

समय से पहले क्यों बाल होने लगते हैं सफ़ेद (What Causes Premature Hair Graying)?

  • आनुवंशिकी (Genetics)
Premature Greying In Men
ifm923

वैज्ञानिकों के अनुसार Premature Hair Graying का एक कारण आपके जीन्स हो सकते हैं. उनके अनुसार, आपके परिवार में किसी के भी यदि ग्रे हेयर हैं या रह चुके हैं तो आपके साथ भी ऐसा हो सकता है. कभी-कभी ये पैटर्न एक पीढ़ी के बाद दूसरी पीढ़ी में दिखाई देता है. 

  • तनाव (Stress)
grey hair
deccanherald

तनाव आपके बालों को भी प्रभावित कर सकता है. इसके कारण बाल फ़ॉलिकल्स की कोशिकाएं कम होने लगती हैं. इसलिए बाल सफ़ेद होने लगते हैं.

  • विटामिन बी-12 की कमी (Vitamin B-12 Deficiency)

विटामिन B-12 बालों को स्वस्थ रखने और इसके रंग को बरकरार रखने में मदद करता है. इसलिए इसकी कमी होने पर भी ये समस्या हो सकती है. 

  • धूम्रपान (Smoking)
Smoking
onmanorama

समय से पहले बाल सफ़ेद बाल होने का एक कारण धूम्रपान भी है. जानकारों के अनुसार, सिगरेट में जो टॉक्सिन्स होते हैं वो बालों के फ़ॉलिकल्स को डैमेज़ कर देते हैं. 

क्या आपको चिंतित होना चाहिए (Should You Be Worried)?

medicalnewstoday

बालों का धूसर होना एक आम बात है और प्राकृतिक क्रिया है. इससे चिंतित होने की ज़रूरत नहीं है. Dermatologist या Trichologist आपको इसका असली कारण क्या है ये बताने में मदद करेंगे. उसका पता लगने पर उसे दूर करने की कोशिश करें. 

आप इसके बारे में क्या कर सकते हैं (What Can You Do About It)?

  • मध्यम-हल्के शेड की डाई चुने (Hair Dye)
hair dye men
YouTube

अगर आप फिर भी ग्रे बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो मध्यम-हल्के शेड की डाई या कलर लगाना शुरू कर दें. इसे चुनते समय ध्यान रखें कि वो केमिकल फ़्री हो और प्राकृतिक चीज़ों से ही बनी हो.

  • छोटे बाल कटवाएं (Shorter Hair Cut)
healthline

आप छोले बाल कटवा सकते हैं. इससे आपको सिल्वर फॉक्स लुक मिलेगा जो काफ़ी स्टािइलिश लगेगा. 

  • इसे स्वीकार करें (Accept It)
east

इस कंडीशन को स्वीकार करें और ख़ुद से पूछें कि क्या आपको ग्रे बालों की इतनी चिंता करनी चाहिए, क्या आपके पास इतना समय है कि आप इन्हें छुपाने में टाइम लगा सकें? अगर नहीं तो इसकी चिंता छोड़ दीजिए क्योंकि आत्मविश्वास ही आपको अंदर से मजबूत बनाता न कि बाहरी लुक. 

असमय बालों का सफ़ेद होना कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है. इसलिए इसको लेकर परेशान ना हों. साथ ही हेयर एक्सपर्ट की मदद लें ताकि आपको इससे मदद मिल पाए. अगर आपको इससे निजात नहीं मिलती है तो आप ग्रे हेयर स्टाइल अपनाएं उसमें भी आपको बढ़िया लुक मिल सकता है.