Tips To Prevent Hair Fall For Men’s: बालों की देखभाल करना हमारे रोज़ाना के रूटीन में शामिल है. अगर हम इनकी केयर नहीं करेंगे तो बालों का गिरना-टूटना (Hair Fall) शुरू हो जाता है. बालों का गिरना किसी को भी भावनात्मक और मानसिक तौर पर प्रभावित कर सकता है. 

Tips to manage hair fall for mens
theforbestimes

पुरषों में ये समस्या (Men’s Hair Problems) अधिक देखी जाती है क्योंकि वो बालों की बहुत कम केयर करते हैं. ऐसे में ये जानना ज़रूरी हो जाता है कि आख़िर क्यों गिरने लगते हैं हमारे बाल और क्या है इनसे बचने के उपाय. चलिए ज़्यादा देर न करते हुए इन सवालों के जवाब भी जान लेते हैं. 

ये भी पढ़ें: Benefits Of Potato For Skin And Hair: ग्लोइंग स्किन और हेल्दी बाल चाहिए तो आलू के ये 6 फ़ायदे जान लो

पुरुषों में बालों के झड़ने के कारण (Causes Of Hair Loss In Men)

Tips to manage hair fall for mens
mintophair

हेयर एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दिन में 50-100 बालों का गिरना आम बात है. आमतौर पर आपको इसका पता नहीं चलता क्योंकि इनके बदले नए बाल नियमित तौर पर आते रहते हैं. समस्या तब होती है जब आपके बाल गिरें और नए बाल उनकी जगह न लें. 

Hair all

hair loss in men
vargasfaceandskin

इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे धूम्रपान करना, तनाव में रहना, भारी दवाइयों का सेवन जैसे कैंसर आदि के ट्रीटमेंट के लिए खाई जाने वाली दवाएं और वंशानुगत यानी परिवार में किसी को बाल गिरने की समस्या होना. मगर मुख्य समस्या क्या है ये जानने के लिए आपको डॉक्टर से सलाह ज़रूर लेनी चाहिए. 

ये भी पढ़ें: Hair Care Myths: बालों की देखभाल से जुड़े वो 10 मिथक जिनका सच हर पुरुषों को पता होना चाहिए 

बालों को गिरने से रोकने के कुछ आसान उपाय भी हैं, इन्हें अपनाकर आप भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1. भृंगराज तेल (Bhringraj Oil)

Bhringraj oil
wildturmeric

भृंगराज तेल बालों के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है. इसे रात भर लगाकर सुबह धो लें. इससे आपके बाल हमेशा हेल्दी रहेंगे और बाल गिरने की समस्या भी कम हो सकती है. भृंगराज तेल और ब्राह्मी तेल का मिश्रण भी बालों में लगाना फ़ायदेमंद होगा.

2. कंघी (Comb)

comb mens
Pete & Pedro

बालों को सुलझाने और संवारने के लिए हम कंघी का इस्तेमाल करते हैं. ये भी बालों के झड़ने का एक कारण होती है. इसलिए हो सके तो चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें. इससे उलझे हुए बालों को सुलझाना आसान होता है और बाल भी कम टूटते हैं. 

3. चोटी (Ponytails)

ponytails men
trendyseekers

बहुत से पुरुषों को टाइट चोटी बनाने का शौक़ होता है. बालों को खींचकर बनाई गई चोटी से बाल की जड़ें कमज़ोर होती हैं और उनके टूटने का ख़तरा बढ़ जाता है. इसलिए टाइट चोटी बांधने से बचें. 

4. धूम्रपान (Smoking)

धूम्रपान करने से बालों के स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी पोषक तत्व कम होते हैं. इसलिए बालों के झड़ने से बचने के लिए धूम्रपान को ना कहें. 

5. नींद (Sleep)

sleep
cdc

बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद बहुत ज़रूरी है. सोते समय बालों के लिए ज़रूरी Melatonin तत्व बनता है. इसलिए हो सके तो रोज़ाना 7-8 घंटे की नींद लें. 

6. आहार (Diet)

https://files.selecthealth.cloud/api/public/content/221171-healthy_food_healthy_diet_facebook.jpg
selecthealth

हेयर की हेल्थ के लिए अच्छी डाइट बहुत ज़रूरी है. इसलिए अपने भोजन में कैल्शियम, आयरन, फोलिक एसिड और प्रोटीन युक्त फ़ूड को शामिल करें. 

7. मालिश (Massage) 

massage hair men
manslife

मालिश करने से सिर को आराम मिलता है. इससे न सिर्फ़ तनाव दूर होता है बल्कि बाल भी स्वस्थ रहते हैं. एक रिसर्च के अनुसार, हर दिन 4 मिनट की मालिश करने से बालों का घनत्व 1 महीने में बढ़ने लगता है.

इन टिप्स को अपनाने के साथ ही डॉक्टर की भी सलाह ज़रूर लें.