Square on Charger: सांसों की ज़रूरत है जैसे ज़िंदगी के लिए...वैसे ही मोबाइल की ज़रूरत है अब जीने के लिए. एक बार आप खाना ले जाना भूल सकते हैं, लेकिन मोबाइल और चार्जर (Mobile And Charger) नहीं क्योंकि इनके बिना ऐसा लगता है कि मानो कुछ बचा ही न हो. पूरा दिन लगता रहता है कोई काम ही नहीं है, दुनिया नीरस हो चुकी है. अगर मोबाइल पास हो न तो किसी की ज़रूरत भी नहीं पड़ती. कहीं न कहीं ये रिश्तों को कमज़ोर करने की वजह भी है और मज़बूत करने का साधन भी. ख़ैर ये सब बातें तो बाद की हैं. पहले बात करते हैं मोबाइल की सांसें यानि चार्जर की, जिसे आप रोज़ पॉइंट से निकालते हैं लगाते हैं. चार्जिंग करते हैं और न जाने कितनी बार पूरे दिन में ऐसा करते हैं. बार-बार चार्जर का इस्तेमाल करते समय कभी उस पर लिखी डिटेल और कुछ निशानों का मतलब समझते हैं. दरअसल, ये डिटेल और निशान (Square on Charger) दोनों ही चार्जर से के बारे में बताते हैं.

Mobile And Charger
Source: techidence

चलिए, जानते हैं आख़िर क्या ख़ास होता है चार्जर की लिखी इस डिटेल में और उन पर बने निशानों (Square on Charger) को कैसे पहचाना और समझाता है.

(Square on Charger) 

ये भी पढे़ं: ब्लूटूथ इस्तेमाल करते समय कभी सोचा है कि कैसे पड़ा इसका नाम 'Bluetooth' ही क्यों रखा गया?

चार्जर (Charger) पर लिखी डिटेल और डबल स्क्वायर क्या बताते है?

कई मोबाइल चार्जर (Mobile Charger) पर चार्जर पूरी डिटेल लिखी होती है. इस छोटे से चार्जर से ही आपको पता चल जाता है चार्जर में फ़ीचर क्या है? इसकी पूरी टेक्निकल डिटेल क्या है? इसके अलावा, चार्जर पर कई तरह के लोगो और निशान (Square On Charger) होते हैं, जो इसके टेक्निकल फीचर के बारे में बताते हैं.

Square On Charger
Source: media-amazon

साथ ही चार्जर में बने लोगो (LOGO), निशान और स्क्वायर का मतलब उसकी पूरी डेटिल होता है, जो बताता है कि चार्जर को किसी भी तरह के सेफ़्टी कनेक्शन और अर्थिंग की ज़रूरत नहीं है. साथ ही बताता है कि, डीसी आउटपुट वायर एसी इनपुट के साथ आइसोलेटेड होता है. और डबल स्क्वायर (Square On Charger) का मतलब होता है कि, चार्जर डबल इंसुलैट है, जिसका मतलब है चार्जर बिजली से दोगुना सुरक्षित है. इसको दूसरे शब्दों में क्लास सेकेंड सिंबल (Class Second Symbol) भी कहा जाता है.

ये भी पढे़ं: दुनिया का सबसे पहला मोबाइल फ़ोन आपके चेहरे से भी बड़ा था और उसका वज़न था 2 किलो

Square On Charger
Source: teahub

जिस भी चार्जर पर ये सारी डिटेल होती है उस चार्जर से इलेक्ट्रिक शॉक लगने का ख़तरा कम रहता है. और इस पूरी डिटेल वाले चार्जर का मतलब होता है कि चार्जर, इलेक्ट्रिक चार्जिंग को लेकर काफ़ी सुरक्षित है. इस पूरी जानकारी के बाद जब भी चार्जर ख़रीदें तो इस बात का ध्यान ज़रूर रखना कि चार्जर डबल स्क्वायर (Square On Charger) है या नहीं.

Square On Charger
Source: himalayanherald

आजकल की लाइफ़ में मोबाइल और चार्जर का महत्व और उपयोग दोनों ही बढ़ गया है. इसलिए दोनों चीज़ों का बेहतर होना बहुत ज़रूरी है इसके लिए मोबाइल और चार्जर का सही चुनाव करना ज़रूरी है, तो जब भी मोबाइल का अलग से चार्जर लें तो उसका चुनाव बहुत सोच समझकर करें क्योंकि चार्जर का चुनाव सही होगा तो मोबाइल भी काफ़ी दिन तक चलेगा.