Expensive Food In World: महंगी चीज़ें ख़रीदना सबके बस की बात नहीं होती है. हालांकि, अगर आपके पास पैसों की कोई कमी नहीं है और आप खाने-पीने के शौक़ीन हैं, तो आपको दुनिया के कुछ लग्ज़री फ़ूड आइटम्स ज़रूर ट्राई करने चाहिए. अब आप सोच रहे होंगे कि उनमें क्या सोना या हीरा जड़ा है, जो उनकी क़ीमत इतनी महंगी है? अगर ऐसा नहीं है, तो फिर ऐसा क्यूं है कि इन फ़ूड आइटम्स का स्वाद केवल लखपति या करोड़पति ही चख सकते हैं? फ़िलहाल, हम इन सारे सवालों का जवाब देने के लिए आपकी सेवा में हाज़िर हैं.

आज हम आपको दुनिया के कुछ 11 महंगे फ़ूड आइटम्स (Expensive Food In World) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको खाने के लिए आपको अपना घर-बार सब कुछ बेचना पड़ जाएगा. 

Expensive Food In World

1. अल्मास कैवियार

कैवियार को मछली के अंडे कहते हैं. ये ज़्यादातर हर देशों में मिलते हैं, लेकिन इनमें से सबसे महंगा अंडे अल्मास कैवियार के कहे जाते हैं. ये कैस्पियन और ब्लैक सी में ईरान के पास पाया जाता है. अब गंभीर रूप से संकटग्रस्त, इसके बहुत कम अंडे कानूनी रूप से बेचे जा सकते हैं. ये 24 कैरेट गोल्ड के डब्बे में बेचे जाते हैं. अगर आपको इसे सिर्फ़ चखना है, तो इसके लिए आपको 76,575 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. वहीं, इसकी प्रति किलो कीमत 25 लाख रुपए है. 

almas caviar
Source: azureazure

ये भी पढ़ें: ये 11 लग्ज़री फ़ूड इतने महंगे हैं कि पेट भले भर देंगे लेकिन जेब में बड़ा छेद कर देंगे

2. केसर

इसे मिडिल ईस्ट में 'लाल सोना' कहते हैं. ये दुनिया की सबसे महंगी प्रजाति में से एक है, जो प्रति किलो 7 लाख रुपये में बिकती है. इसके प्रोडक्शन के लिए बहुत सारा सब्र और कई घंटों का मैन्युअल वर्क चाहिए होता है ताकि इसके हर फूल से छोटी पुष्प-योनि निकाली जा सके. क़रीब 150 फूल सिर्फ़ 1 ग्राम केसर निकाल पाते हैं. (Expensive Food In World)

kesar
Source: yuvikaherbs

3. अयम सेमानी ब्लैक चिकन

अयम सेमानी ब्लैक चिकन को 'ब्लैक चिकन' भी कहा जाता है. ये इंडोनेशिया से आता है. इसके खून के अलावा सब कुछ क़रीब-क़रीब काला ही होता है, जिसमें उसका मांस, पंख, जीभ और अंग से लेकर सब कुछ शामिल है. बेहद दुर्लभ प्रकार की इस नस्ल की मुर्गी प्रति जोड़े में 3.7 लाख रुपये की बिकती है. 

ayam cemani black chicken
Source: guardian

4. व्हाइट ट्रफल्स

इसे इटेलियन व्हाइट ट्रफ़ल या पीडमोंट व्हाइट ट्रफल भी कहा जाता है. ये ट्रफल की सबसे विशिष्ट वैरायटी है, जिसकी कीमत प्रति किलो 1.5 लाख रुपये है. उत्तरी इटली से आने वाली ये ट्रफल को उगने के लिए बेहद विशिष्ट परिस्थितियों की आवश्यकता होती है. (Expensive Food In World)

white truffle
Source: eataly

5. मत्सुताके मशरूम 

ये दुनिया की सबसे महंगी मशरूम में से एक है, जो जापान के ताम्बा क्षेत्र में उगती है. यह शरद ऋतु की शुरुआत के साथ जुड़ा हुआ है और जापानी व्यंजनों में से इसे एक प्रमुख व्यंजन माना जाता है. ये खोजने में बहुत मुश्किल होता है और काफ़ी नाज़ुक होता है. अगर आप इसे 1 पाउंड ख़रीदते हैं, तो इसके लिए आपको 75,000 से 1.5 लाख रुपये ख़र्च करने होंगे.

matsutake mushrooms
Source: wikipedia

ये भी पढ़ें: इन हस्तियों के इतने महंगे हुए तलाक़! किसी को देना पड़ा बंगला, तो किसी ने दी महंगी गाड़ी

6. कोपी लुवाक कॉफी

दुनिया की सबसे दुर्लभ और महंगी कॉफ़ी सिवेट बिल्ली के मल से एकत्र की जाने वाली कॉफ़ी बींस से बनाई जाती है. सिवेट बिल्ली एशिया के कुछ हिस्सों में रहती है. ये बिल्ली कॉफ़ी बेरीज़ खाती है और उसके बींस निकालती है. चूंकि वो बींस को डाइजेस्ट नहीं कर पाती, इसलिए वर्कर्स उनके कीमती मल को इकठ्ठा करते हैं. इसके बाद उन्हें धोते हैं, पीसते हैं, सुखाते हैं और भूनते हैं. ये प्रति पाउंड 44,000 रुपये में बिकते हैं. 

Kopi Luwak Coffee
Source: rojgaraurnirman

7. पक्षी के घोंसले का सूप 

पक्षी के घोंसले चीन में काफ़ी पॉपुलर हैं और काफ़ी महंगे प्राइस में बिकते हैं. इसकी मुख्य सामग्री स्विफ्टलेट पक्षी का घोंसला है, जो आमतौर पर दक्षिण पूर्व एशिया में पाया जाता है. ये प्रति किलो 40,000 रुपये में बिकता है. 

Swallow's Nest Soup
Source: slurrp

8. मूस चीज़

स्वीडन के मूस हाउस के खेत से मिलने वाला यह पनीर भी दुनिया के सबसे महंगे खाने की लिस्ट में शामिल है. आप सचमुच इसे दुनिया में कहीं और नहीं पा सकते हैं. ये चीज़ हर दिन 5 लीटर के दूध से प्रोड्यूस की जाती है. इसका प्राइस प्रति पाउंड 37,000 रुपये है. 

moose cheese
Source: discover.luxury

9. यूबरी किंग मेलन्स

ये खरबूजा अपनी मिठास के चलते 14 लाख रुपये का है. इसको ख़रीदने के लिए बाकायदा नीलामी की जाती है. एक बिज़नेसमैन ने इस खरबूजे को 14,08,991 रुपये में ख़रीदा था. 

yubari king melon
Source: mashed

10. ब्लूफिन ट्यूना

ये सबसे बड़ी ब्लूफिन ट्यूना मछली है, जो एक लुप्तप्राय प्रजाति है, जो 40 साल तक जीवित रह सकती है. ट्यूना आमतौर पर अन्य मछलियों की तुलना में अधिक महंगी बेची जाती है. जनवरी 2019 में, जापानी बिज़नेसमैन कियोशी किमूरा ने 278 किलो ट्यूना मछली क़रीब 24 करोड़ रुपये में ख़रीदी थी. 

bluefin tuna
Source: abcnews

ये फ़ूड आइटम्स तो भिखारी बना कर छोड़ेंगे.