History Of Chilli: हाय मिर्ची, उफ़्फ़-उफ़्फ़ मिर्ची, कोई भी तीखी चीज़ खाने के बाद यही हाल होता है न. हालांकि, इस गाने को तो बॉलीवुड ने बनाया, लेकिन जिस पर ये गाना बना है यानि मिर्ची (Chilli) कभी खाते या गाते समय सोचा है कि आख़िर ये मिर्ची आई कहां से? आज ये हम सबके जीवन का अहम् और तीखा हिस्सा है, जिसे हम ज़्यादा तर खाने डिशेज़ में खाते हैं. इसका सबसे ज़्यादा सेवन भारत में ही किया जाता हैलेकिन क्या आप जानते हैं इसका मूल रूप से उत्पादन भारत में नहीं होता है? दरअसल, ये अमेरिका से भारत में आई है. हालांकि, भारत में इसकी ज़्यादा खपत होती है इसलिए खपत के आधार पर मिर्ची उत्पादन में भारत पहले स्थान (Chilli In India) पर है. चलिए जानते हैं कि मिर्ची भारत में आई कैसे और इससे जुड़े और भी रोचक तथ्य.

Chilli
Source: cnn

ये भी पढ़ें: 'Indian Curry' शब्द की खोज ग़लती से हो गई थी, इसका इतिहास बहुत ही मज़ेदार है

Chilli

मिर्च का इतिहास? (History Of Chilli)

Epic Channel की एक डॉक्यूमेंट्री के आधार पर,

History Of Chilli
Source: unsplash
कई इतिहासकारों और विशेषज्ञों का मानना है कि, सेंट्रल और साउथ अमेरिका के लोग 7000 बीसी से मिर्च का इस्तेमाल कर रहे हैं. इतना ही नहीं, मैक्सिको में 6000 साल पहले से ही मिर्च की खेती की जा रही थी. इसका मतलब, 6000 साल पहले ही मिर्च का सेवन शुरू हो चुका था. दुनियाभर में एक, दो या दस नहीं, बल्कि लगभग चार सौ तरह की मिर्च पाई जाती है.

भारत में मिर्ची आई कैसे?

Chilli In India
Source: upi

अमेरिका में सबसे पहले खाई जाने वाली मिर्ची को भारत कौन लाया और किसने इसका इस्तेमाल भारत में कराया? एक रिपोर्ट के आधार पर, साल 1498 में मिर्ची को अमेरिका से भारत वास्को डि गामा लेकर आए, उन्होंने सबसे पहले गोवा में लोगों को मिर्ची का स्वाद चखाया. इसके बाद, पूरे देश में धीरे-धीरे मिर्ची का इस्तेमाल शुरू हो गया. मिर्ची से पहले लोग खाने को तीखा बनाने के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल करते थे, लेकिन जब लाल मिर्च आई तो उन्होंने इसका इस्तामल करना शुरू कर दिया क्योंकि ये मिर्च उगाने में आसान थी और इसका टेस्ट भी काफ़ी अच्छा था. इसके अलावा, ऐसा अंदाज़ा भी लगाया जाता है कि भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में मिर्ची श्रीलंका से आई थी, क्योंकि इसे लंका भी कहा जाता है.

ये भी पढ़ें: हमारे पूर्वजों के पूर्वजों की मौजूदगी से भी पुराना है हम सबके फ़ेवरेट Noodles का इतिहास

भारत में सबसे ज़्यादा होता है उत्पादन

production of chilli
Source: thespruceeats

भले ही भारत में मिर्ची अमेरिका से आई, लेकिन आज भारत से अमेरिका में मिर्ची भेजी जा रही है क्योंकि भारत ने मिर्ची की क्वॉलिटी को बेहतर बनाया और इसके उत्पादन के मामले में बाकी देशों से ऊपर हो गया. आज भारत निर्यात के मामले में भी सबसे आगे है. प्रति वर्ष 13 लाख मेट्रिक टन मिर्ची का उत्पादन करने वाला भारत अपनी ओर से अमेरिका, नेपाल, यूके, श्रीलंका और बांग्लादेश को मिर्ची निर्यात करता है. भारत के अलावा, पेरू, पाकिस्तान चीन और थाईलैंड मिर्च का उत्पादन करते हैं.

मिर्ची तीखी है या नहीं कैसे पता चलता है?

taste of chilli
Source: agriculture

मिर्ची के तीखेपन को पता लगाने के लिए अमेरिका के डब्ल्यू एल स्कॉविल ने साल 1912 में एक यूनिक तरीक़ा निकाला, जिसमें शूगर से मिर्ची के तीखेपन को मापा जाता था. इसके बाद इस तरीक़े को और बेहतर किया गया, जिसे एसएचओ (SHO) यूनिट कहा जाता है. इससे ही पता लगाया जाता है कि मिर्ची कितनी तीखी है.