House Cleaning Tips: अपने घर को साफ़-सुथरा रखना बहुत ही चुनौतीपूर्ण काम होता है. एक कीटाणु रहित और स्वच्छ वातावरण में रहने के लिए हमें साफ-सफाई का ध्यान रखना होता है. अगर हम इसका ख़्याल नहीं रखेंगे तो इसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ेगा. 

House Cleaning Tips
thespruce

हेल्थ के अलावा साफ-सुथरा घर देखने के बाद मेहमानों की तारीफ़ मिलती है सो अलग. आज हम आपको घर को साफ़ रखने के कुछ टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप बिना किसी टेंशन के अपने घर को क्लीन रख सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: पुराने वक़्त में इस्तेमाल होने वाली वो 10 कॉस्मेटिक चीज़ें जो घर में ही मिल जाया करती थीं

House Cleaning Tips

1. फ़्रिज के पीछे और नीचे ऐसे करें सफ़ाई (Refrigerator Cleaning Tip)

House Cleaning Tips
brightside

फ़्रिज को बाहर से भी साफ़ रखना ज़रूरी है. इसे ठंडा रखने वाले हिस्से को कपड़े से साफ़ करें. कॉइल्स के लिए आप पुराने ब्रश का प्रयोग कर सकते हैं. ऐसा साल में 2-3 बार ज़रूर करें. इससे फ़्रिज की लाइफ़ भी बढ़ती है. 

ये भी पढ़ें: 7 घोड़े वाली फ़ोटो का पहले मतलब समझिए, तब उसको घर पर लगाने से आपको हो सकते हैं फ़ायदे

2. धोने वाले कपड़ों की टोकरी (Laundry Basket Cleaning Tip)

House Cleaning
brightside

धोने वाले कपड़ों की टोकरी के अंदर के हिस्से और कोने में धूल और पसीने से निकलने वाले कीटाणु होते हैं. इसे साफ़ करना ज़रूरी है. अगर आपके पास प्लास्टिक की टोकरी है तो उसे हर हफ्ते कीटाणुनाशक वाइप्स या गर्म पानी और बेकिंग सोडा से साफ़ करें. अगर ये कपड़े की है तो उसे वाशिंग मशीन में धोया जा सकता है. 

3. बाथरूम में इस्तेमाल होने वाला स्पंज (Bath Sponge Cleaning Tip)

House Cleaning Tips
brightside

बाथरूम में जो आप स्पंज इस्तेमाल करते हैं उसमें डेड स्किन, साबुन का झाग, धूल आदि रह जाती है. इसे साफ़ करने के लिए स्पंज को ब्लीच में 5 मिनट के लिए डूबों दे और पानी से धो लें. 

4. शावर के पर्दे (Shower Curtains Cleaning Tip)

House Cleaning Tips In Hindi
brightside

बहुत से लोगों के घरों में शॉवर वाले एरिया में पर्दे लगे होते हैं. इनमे साबुन-शैंपू के झाग के दाग पड़ जाते हैं. इन्हें भी समय-समय पर साफ़ करना चाहिए. इन्हें धोने के लिए आप वाशिंग मशीन का प्रयोग कर सकते हैं. 

5. टॉयलेट ब्रश (Toilet Brush Cleaning Tip)

House Cleaning
brightside

टॉयलेट ब्रश का आगे का हिस्सा तो टॉयलेट क्लीनर से साफ़ हो जाता है, लेकिन हैंडल जहां से उन्हें पकड़ा जाता है, वो हिस्सा गंदा रहता है. इसे साफ़ करने के लिए Disinfectant Wipes का इस्तेमाल करें. 

6. दीवारें (Walls Cleaning Tip)

ये ज़रूरी नहीं है कि दीवारों पर दाग लगे तभी उन्हें साफ़ किया जाए. उन पर भी धूल-मिट्टी जमती है. इसलिए दीवारों को Wipes की मदद से अच्छे से क्लीन करें.

7. मोमबत्तियां (Candles Cleaning Tip)

House Cleaning
brightside

मोमबत्तियां धूल को अपनी ओर आकर्षित करती हैं. इस तरह वो गंदी हो सकती हैं. इन्हें साफ़ करने के लिए पुरानी नायलॉन की जुराब को साबुन के गर्म पानी में भिगोकर उन्हें पोछें. 

8. हेयर ब्रश (Hair Brush Cleaning Tip)

House Cleaning Tips In Hindi
brightside

हेयर ब्रश में न सिर्फ़ बाल बल्कि धूल और डैंड्रफ़ भी चिपक जाते हैं. इसलिए इन्हें 15 दिनों में साफ़ करना ज़रूरी है. इन्हें रातभर बेकिंग सोडा मिले गर्म पानी में डुबोकर रखें और बाद में पानी से साफ़ कर लें. 

9. कालीन (Carpet Cleaning Tip)

House Cleaning Tips
brightside

अधिकतर घरों में कालीन को वैक्यूम क्लीनर से ऊपर-ऊपर से साफ़ किया जाता है. ऐसा करने से नीचे की तरफ गंदगी और धूल जमी रहती है. इसलिए इन्हें साफ़ करते समय नीचे भी सफ़ाई की जानी चाहिए. 

10. बैकपैक और हैंडबैग (Backpack And Handbag Cleaning Tip)

House Cleaning
brightside

बैकपैक और हैंडबैग जो सारा दिन आप कैरी करते हैं वो बहुत सारे कीटाणुओं के संपर्क में आते हैं. फ़र्श पर इन्हें रखने से भी वो गंदे हो जाते हैं. इन्हें साफ़ करने के लिए Wipes या फिर साबुन के पानी मे भीगे कपड़े का प्रयोग कर सकते हैं. 

आपके पास भी ऐसी कोई हाउस क्लीनिंग टिप्स हो तो हमसे ज़रूर शेयर करना.