रियल लाइफ़ हो या रील लाइफ़ कभी किसी पुलिसवाले (Police) को 'दाढ़ी' रखते देखा है क्या? आखिर क्या वजह है जो पुलिस की नौकरी करने वालों को 'दाढ़ी' रखने की इजाज़त नहीं होती. अब जब बात निकली ही है, तो आज जान ही लेते हैं कि आखिर पुलिस हमेशा क्लीन शेव (Clean Shave) में ही क्यों नज़र आती है.

Police
Source: tosshub

पुलिस को क्लीन शेव में रहना अनिवार्य क्यों है?

दोस्तों आपने नोटिस किया होगा कि सिख ऑफ़िसर्स (Sikh Officers) को छोड़ कर अधिकतर ऑफ़िसर्स क्लीन शेव नज़र आते हैं. इसकी वजह ये है कि किसी भी देश की पुलिस या आर्मी काफ़ी ऑर्गेनाइज़ रहती है. वहीं अगर किसी भी देश की आर्मी या पुलिस में अनुशासन की कमी होगी, तो वो देश कभी आगे नहीं बढ़ पाता है.

Real life cops
Source: mensxp

ये भी पढ़ें: हिंदुस्तानी पुलिस का हिस्सा होते हुए भी क्यों होती है कोलकाता पुलिस की वर्दी सफ़ेद? 

अब 'बियर्ड' या फ़ेशनेबल 'हेयर स्टाइल' रखने से इंसान अनुशासित कम और फ़ैशनेबल अधिक नज़र आता है. इसका असर देश की छवि पर भी पड़ता है. भारत जैसा देश कभी नहीं चाहेगा कि इन सब चीज़ों की वजह उसकी छवि पर बुरा असर पड़े. इसलिये जो डिपार्टमेंट अनुशासन, स्वच्छता और पॉवर को दर्शाते हैं, उनमें 'बियर्ड' या फ़ैशनेबल 'हेयरस्टाइल' रखने की मनाही होती है.  

sachin atulkar
Source: twimg

नियम और शर्त पर रख सकते हैं बियर्ड 

पुलिस में भर्ती होने के बावजूद कोई भी ऑफ़िसर 'बियर्ड' रखना चाहता है, तो वो डिपार्टमेंट से इजाज़त लेकर ऐसा कर सकता है. हांलाकि, इसके लिये उसके पास एक वाजिब कारण होना चाहिये. एक ऐसी वजह जिससे साबित हो कि ऑफ़िसर 'दाढ़ी' क्यों रखना चाहते हैं.

बियर्ड
Source: freepik

तो समझ गये न कि पुलिस अधिकारी हमेशा क्लीन शेव में क्यों रहते हैं. अगर जानकारी अच्छी लगी, तो कमेंट में बताइयेगा ज़रूर.