Indian Railways Facts: ज़मीन पर बिछी पटरियां और उस पर दौड़ती ट्रेन ये हम भारतीयों के लिए दूर के सफ़र करने का ज़रिया है. भारत के रेलवे स्टेशन पर आपको इतनी भीड़ मिलेगी, जितनी शायद ही कहीं मिले. इसलिए भारतीय रेलवे को भारत की लाइफ लाइन कहा जाता है. यहां पर लोग ट्रेन के सफ़र को ज़्यादा चुनते हैं क्योंकि ये बजट में होने के साथ-साथ आरामदायक भी होता है. भारतीय रेल नेटवर्क को दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्कों में गिना जाता है.

Indian Railways Facts
Source: ipleaders

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं भारत का पहला रेलवे स्टेशन कौन सा है, कहां स्थित है और उसका इतिहास क्या है?

Indian Railways Facts

देश भर से रोजाना लाखों लोग ट्रेन से सफ़र करते हैं इसलिए देश की अर्थव्यवस्था में भी भारतीय रेलवे का अहम योगदान है. अभी तक आपने छोटा, बड़ा, डरावना, ख़ूबसूरत और कम भीड़ वाले रेलवे स्टेशन के बारे में सुना है. यहां तक कि बड़े और छोटे नाम के भी रेलवे स्टेशन सुने होंगे, लेकिन क्या आपने सबसे छोटे और सबसे बड़े नाम वाले रेलवे स्टेशन के बारे में सुना है. अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे, इन्हीं स्टेशन के बारे में कुछ तथ्य (Indian Railways Facts).

Indian Railways Facts
Source: livemint

सबसे बड़े नाम वाला रेलवे स्टेशन

भारत के सबसे बड़े नाम वाला रेलवे स्टेशन आंध्र प्रदेश में तमिलनाडु बॉर्डर के पास में स्थित है, जिसका नाम Venkatanarasimharajuvaripeta है. 2015 से पहले इसका नाम क्रांतिवीर संगोली रायन्ना बेंगलुरु सिटी स्टेशन था, जिसे 2015 के बाद एक रियासत के सैनिक के सम्मान में Venkatanarasimharajuvaripeta रखा गया, जिसने अंग्रेज़ों के ख़िलाफ़ लड़ाई लड़ी थी.

Indian Railways Facts
Source: indiarailinfo

सबसे छोटे नाम वाला रेलवे स्टेशन

भारत का सबसे छोटा नाम वाला रेलवे स्टेशन ओडिशा राज्य में स्थित है, जिसका नाम IB है. इस रेलवे स्टेशन का नाम पास में स्थित IB नदी के नाम पर रखा गया है. IB रेलवे स्टेशन की शुरुआत 1891 में बंगाल नागपुर रेलवे की नागपुर-आसनसोल मुख्य लाइन के उद्घाटन के साथ हुई थी, जो सन् 1900 में हावड़ा-नागपुर-मुंबई लाइन पर एक स्टेशन बन गया.

Indian Railways Facts
Source: ytimg

ये भी पढ़ें: नवापुर रेलवे स्टेशन: एक ऐसा स्टेशन जिसका आधा हिस्सा महाराष्ट्र में है, तो आधा गुजरात में है

आपको बता दें, भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन गोरखपुर में स्थित है, जिसके प्लेटफ़ॉर्म की लंबाई क़रीब 1366 मीटर है. तो वहीं भारत का सबसे छोटा रेलवे स्टेशन आंध्र प्रदेश के गुंटूर ज़िले में स्थित है, जिसका नाम पेनुमुरू रेलवे स्टेशन है. इस रेलवे स्टेशन पर कोई प्लेटफ़ॉर्म ही नहीं है.