India's Most Expensive Sweet: लखनऊ का नाम सुनते ही लोगों के जेहन में कबाब की तस्वीरें उभरने लगती हैं, किसी और की हो न हो भुक्कड़ों की ज़रूर हो जाती होगी. ख़ैर यहां का स्ट्रीट फ़ूड ही नहीं यहां की एक मिठाई भी वर्ल्ड फ़ेमस है.

Rs 50,000 per kg ki Mithai
Source: news18

ये न सिर्फ़ लखनऊ बल्कि इंडिया की सबसे महंगी मिठाई है जिसकी क़ीमत हज़ारों में है. ऐसा क्या ख़ास है इस मिठाई में और कैसे बनी ये भारत की सबसे महंगी मिठाई चलिए जानते हैं-

ये भी पढ़ें:  बाल मिठाई, नेपाल से आई वो मिठाई जिसे पहली बार अल्मोड़ा के लाल बाज़ार की एक दुकान में बनाया गया 

भारत की सबसे महंगी मिठाई  

Exotica sweet
Source: youtube

सबसे पहले इस मिठाई की क़ीमत आपको बता देते हैं. ये मिठाई सिर्फ़ लखनऊ की एक दुकान पर मिलती है जिसका नाम है छप्पन भोग. इस मिठाई का रेट  50 हज़ार रुपये प्रति किलो है. इसका नाम भी है ख़ास, एक्ज़ॉटिका (Exotica), जो पूरी दुनिया में फ़ेमस हो चुकी है. 

ये भी पढ़ें:  लखनऊ की ये 5 मिठाई की दुकानें मिटाएंगी आपके मीठा ख़ाने की तलब, यहां का स्वाद है सबसे अलग 

क्या है ख़ासियत

exotica sweet shop
Source: toi

नवाबों के शहर लखनऊ में मिलने वाली इस मिठाई को 24 कैरेट गोल्ड और दुनियाभर से आए महंगे ड्राईफ़्रूट्स की मदद से बनाया जाता है. इसमें साउथ अफ़्रीका के मैकाडामिया नट, किन्नौर के पाइन नट, ईरान के मामरा बादाम, यूएसए की ब्लूबेरी, अफ़गानिस्‍तान का पिस्ता, टर्की का हेज़लनट और कश्मीर की केसर डाली जाती है. इसके एक किलो के बॉक्स में 100 पीस होते हैं. इसका एक पीस 10 ग्राम का होता है. (Exotica Sweet)

पैकिंग भी है स्पेशल  

Rs 50,000 per kg ki Mithai
Source: youtube

त्यौहार और ख़ास मौके पर भारत के लोग इसका एक किलो का बॉक्स ख़रीदते हैं. इसे टेस्ट करने के लिए 4 पीस वाला एक स्पेशल बॉक्स भी मिलता है, जिसकी क़ीमत 2000 रुपये है. इसके ऑर्डर इंग्लैंड, यूएसए और दुबई से भी आते हैं. इसे एक लकड़ी के ख़ास बॉक्स में शाही तरीके से पेश किया जाता है. इस बॉक्स में ये मिठाई 20-25 दिनों तक ताज़ा रहती है. 

2009 में पहली बार बनी थी Exotica Sweet

chhappan bhog lucknow
Source: tripadvisor

इस मिठाई को पहली बार छप्पन भोग के ओनर ने एक ग्राहक के स्पेशल ऑर्डर पर बनाया था. उसने मिठाई के बारे में शर्त रखी थी कि ये मिठाई सबसे अलग और हटकर होनी चाहिए फिर चाहे क़ीमत कुछ भी हो. ऐसे में ख़ूब रिसर्च की गई फिर उसके बाद दुनियाभर के महंगे ड्राईफ़्रूट्स मंगा कर इसे बनाया गया. जब ग्राहक ने उसे टेस्ट किया तो वो खाता ही रह गया.

अवॉर्ड भी मिल चुका है  

india's most expensive sweet
Source: Twitter

ख़ास मिठाई होने के कारण इसका नाम Exotica पड़ा, जिसका मतलब होता है  सबसे ख़ास, सबसे आकर्षक और सबसे अलग. 2020 में हैदराबाद में हुए ‘मिठाई एंड नमकीन कन्वेंशन’ में छप्पन भोग को दुनिया में ‘मोस्ट इनोवेटिव स्वीट अवॉर्ड’ से भी नवाज़ा जा चुका है.

पता: दुकान नंबर 311, प्रभु दयाल मार्ग, सदर बाज़ार, छावनी.

अगर लखनऊ में हो या फिर कभी जाना हो तो एक बार इस मिठाई (Exotica Sweet) का स्वाद ज़रूर चखना.