Inventors Died By Invention : ये कथन तो आपने कई बार सुना होगा कि ‘आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है’. हमारे आसपास की ऐसी कई चीज़ें हैं, जिन्हें देखकर हमें उसे और जानने की जिज्ञासा पैदा होती है. यही जिज्ञासा हमें उसके बारे में और पढ़ने और समझने के लिए प्रेरित करती है और एक नए आविष्कार (Invention) को जन्म देती है. इतिहास के ऐसे कई आविष्कारक हैं, जिनके आविष्कारों की बदौलत ही आज हम एक बेहतर और आरामदायक ज़िन्दगी जी रहे हैं.

लेकिन ऐसे भी कई आविष्कारक रहे हैं, जिनका आविष्कार ही उनकी मौत की वजह बन गया था. आज हम आपको कुछ उन्हीं आविष्कारकों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1. फ्रांज रेइलकट (Franz Reichelt)

फ्रांज रेइलकट ने कोट पैराशूट का आविष्कार किया था. लेकिन इसके परीक्षण के लिए उन्होंने एफ़िल टॉवर से छलांग लगा दी थी. लेकिन कुछ तकनीकी गड़बड़ी के चलते उनका पैराशूट नहीं खुला और इसकी वजह से वो टॉवर के नज़दीक बर्फ़ीले मैदान में गिर गए और उनकी तुरंत ही मृत्यु हो गयी. उन्हें फ़्लाइंग टेलर के नाम से भी जाना जाता है. 

wikipedia

ये भी पढ़ें: इंसानों के काम आने वाले कई आविष्कार हैं, पर ये 15 आविष्कार बस हंसाने के काम आते हैं

2. सिल्वेस्टर हॉवर्ड रॉपर (Sylvester H. Roper)

सिल्वेस्टर हॉवर्ड रॉपर अमेरिकी आविष्कारक थे. उन्होंने ही शुरुआत में मोटरसाइकिल की खोज की थी. उन्हें साल 2002 में रॉपर स्टीम वेलोकिपेडे की खोज के लिए मोटरसाइकिल हॉल ऑफ़ फ़ेम में शामिल किया गया था. लेकिन रॉपर स्टीम वेलोकिपेडे की शुरुआती गति का जब रॉपर परीक्षण कर रहे थे, तो उस दौरान दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गयी थी.

thevintagent

3. होरेस लॉसन हनीली (Horace Lawson Hunley)

दुनिया के सबसे पहले लड़ाकू पनडुब्बी को बनाने का क्रेडिट होरेस लॉसन हनीली को जाता है. हालांकि, परीक्षण के दौरान अपने आठ चालक दल के सदस्यों के साथ इनकी विकसित पनडुब्बी दुर्घटनाग्रस्त हो गयी, जिससे होरेस की मृत्यु हो गयी. इनके सम्मान में उस दौर में USA का सबसे प्रसिद्द पनडुब्बी एच एल हनीली को इनके नाम पर रखा गया था. 

wikipedia

4. केरल सोसेक (Karel Soucek)

केरल सोसेक का नाम शॉक-अवशोषित बैरल बनाने के लिए लिया जाता है. इसके परीक्षण के दौरान उन्होंने नायग्रा जल-प्रपात से नायग्रा नदी में इसे लुढ़काने का करतब दिखाया. उस दौरान तो ये बच गए, लेकिन जब वो बाहर आए तो उनकी नाक से ख़ून बह रहा था. जब उनका चिकित्सा परीक्षण हुआ, तो पता चला कि इस करतब के दौरान उनका छाती और पेट बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था. इस दौरान उनकी खोपड़ी की हड्डी भी टूट गयी थी. अस्पताल में चिकित्सा के दौरान ही उनका निधन हो गया था. 

niagaramovie

5. हेनरी स्मोलींस्की (Henry Smolinski)

हेनरी स्मोलींस्की ने एक हाइब्रिड-कार एयरक्राफ्ट का आविष्कार किया था. इसका नाम उन्होंने AVE मीजार रखा था. हालांकि, परीक्षण के दौरान ये दुर्घटनाग्रस्त हो गया और इसके चलते हेनरी की मृत्यु हो गयी थी.  

aviationbuzzword

6. मैरी क्यूरी (Marie Sklodowska Curie)

मैरी स्कोलोव्स्का क्यूरी विश्व की ऐसी पहली महिला थीं, जिन्हें नोबेल पुरस्कार मिला था. उन्होंने रेडियोधर्मी आइसोटोप को अलग करने के लिए रेडियोधर्मिता और तकनीक के सिद्धांत को प्रतिपादित किया था. उन्होंने एक ऐसी प्रोसेस का आविष्कार किया था, जिसे रेडियोएक्टिव के दो तत्वों पोलोनियम और रेडियम की ख़ोज की जा सकती है. काफ़ी समय तक इन तत्वों से निकलने वाली रेडिएशन के संपर्क में रहने के कारण उन्हें ऐप्लास्टिक एनीमिया हो गया था. इसके चलते उनकी मृत्यु हो गयी थी. 

Inventors Died By Invention
home

7. सबिन अर्नोल्ड वॉन सोचॉकी (Sabin Arnold von Sochocky)

सबिन अर्नोल्ड वॉन सोचॉकी ने रेडियम पेंट का आविष्कार था. ज़्यादा दिनों तक रेडियोएक्टिव सामग्री के संपर्क में होने के चलते इन्हें ऐप्लास्टिक एनीमिया हो गया था. इसके चलते उनकी मृत्यु हो गयी थी. 

timetoast

इन आविष्कारक के नाम सदा के लिए इतिहास के पन्नों में दर्ज हैं.