Karwa Chauth 2021: हिंदुस्तान का कोई भी त्यौहार 'मेहंदी' (Mehndi) के बिना अधूरा सा लगता है. ख़ास कर 'करवाचौथ'. 'करवाचौथ' आते ही बाज़ारें और पॉर्लर 'मेहंदी' से सजे दिखते हैं. सैलून के बाहर 'मेहंदी' लगवाने के लिये लंबी-लंबी लाइन भी लग जाती है. अच्छी 'मेहंदी' लगवाने की चाह में पत्नियां घंटों-भूखे प्यासे सैलून में बैठी रहती हैं. इसके बाद शुरु होती है 'मेहंदी' रचने की टेंशन. टेंशन वाली बात भी है. घंटों इंतज़ार करने के बाद भी अगर 'मेहंदी' रंग न लाये तो क्या फ़ायदा? ख़ैर, हमारे होते हुए इस बार किसी की भी 'मेहंदी' फीकी नहीं रहेगी.

Karwa Chauth 2021
Source: patrika

चलिये इस करवाचौथ जानते हैं गहरी 'मेहंदी' रचाने के कुछ बेहतरीन तरीक़े:

ये भी पढ़ें: मेरे पापा शाहरुख़ और मम्मी काजोल नहीं हैं और करवाचौथ भी फ़िल्मों वाला नहीं होता 

1. सफ़ाई 

'मेहंदी' लगवाने से पहले हाथों (Hands) को अच्छी तरह साफ़ कर लें, क्योंकि हाथों में लगी गंदगी 'मेहंदी' को गहरा होने से रोकती है.

सफाई
Source: livehindustan

2. मेहंदी तेल 

हाथ साफ़ करने के बाद उस पर नीलगिरी या 'मेहंदी' का तेल ज़रूर लगायें. ये तेल आपको किसी भी कॉस्मेटिक शॉप पर आसानी से मिल जायेगा.

मेहंदी तेल
Source: imimg

3. समय दें 

अक़सर हम 'मेहंदी' लगाने के कुछ घंटों बाद उसे छुटा देते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल न करें. 'मेहंदी' को लगभग 5 घंटे तक अपने हाथों में लगा रहने दें. इससे 'मेहंदी' का अच्छे निखर कर आता है.

mehndi design
Source: pinimg

4. नींबू और शक्कर का मिश्रण

'मेहंदी' जब थोड़ी-थोड़ी सूखने लगे तो उस पर नींबू-शक्कर से बना मिश्रण लगाते जायें. इससे 'मेहंदी' सूख कर गिरेगी नहीं और रंग भी अच्छा आयेगा. 

नींबू और शक्कर
Source: mensxp

5. Vicks का इस्तेमाल 

Vicks सिर्फ़ सर्दी-ज़ुकाम भगाने के काम नहीं आता, बल्कि 'मेहंदी' का रंग गहरा करने के काम भी आता है. 'मेहंदी' गहरी करने के लिये उसे छुड़ाने के बाद हाथों में Vicks लगा लें.

vicks
Source: everydayhealth

6. चूना

दादी-नानी ने नुस्खे पर जायें तो 'मेहंदी' गहरी करने के लिये आप उस पर चूना भी लगा सकती हैं. 'मेहंदी' सूखने के बाद उसे छुटा लें. इसके बाद हाथों हल्के से चूना रगड़ें. 'मेहंदी' गहरी और काली रचेगी.  

चूना
Source: thepublic

7. लौंग की भांप  

अगर आप 'मेहंदी' रचाने के लिये ज़्यादा ताम-झाम नहीं करना चाहते हैं, तो ये आपके लिये सबसे आसान तरीक़ा है. तवे पर लौंग गर्म करें और उसे निकलने वाले धुएं से हाथों को भांप दें. 'मेहंदी' अच्छी रचेगी.

लौंग की भांप
Source: indiatvnews

8. पानी न पड़ने दें 

अधिकतर महिलाएं 'मेहंदी' रचने के फौरन बाद हाथों को पानी में डाल देती हैं. याद रखें कि अगर 'मेहंदी' का रंग गहरा चाहिये, तो मेहंदी के रचने के कई घंटोंं तक पानी से दूर रहें.

मेहंदी
Source: tosshub

9. डिज़ाइन को ढक कर रखें

कहते हैं कि 'मेहंदी' लगाने के बाद उसे हल्का सा सूखने दें. इसके बाद हाथों को कंबल या किसी कपड़े से ढक लें. ऐसे करने से हाथों को गर्माहट मिलती है और मेहंदी अच्छी रचती है.

मेहंदी डिज़ाइन
Source: ndtvimg

10. कड़वा तेल 

'मेहंदी' छुड़ाने के बाद हाथों पर कड़वा तेल लगायें और फिर लगभग 12 घंटे तक हाथ साबुन से न धोयें.

vision4news
Source: vision4news

ये भी पढ़ें: Karwa Chauth 2021: पति-पत्नी के लिए 30 करवाचौथ स्टेटस, Quotes और शायरी 

'मेहंदी' गहरी करने के उपाय हमने बता दिये. अब आप बताओ आपकी 'करवाचौथ' तैयारी कैसी चल रही है.