Solar Dome Kolkata: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में रहने वालों के लिए घूमने की एक नई जगह तैयार है. अगर आप शहर में कोई नया प्लेस एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए. इस जगह का नाम है सोलर डोम (Solar Dome). 

इसे Housing Infrastructure Development Corporation (HIDCO) ने बनाया है. ये इको पार्क के उत्तर-पश्चिम छोर पर ग्राम बांग्ला और धामसा रेस्तरां के बगल में स्थित है. ये अक्षय ऊर्जा पर आधिरत एक हाउस है जिसमें 2000 सोलर पैनल लगे हैं. 

Solar Dome Kolkata

kolkata
holidify

HIDCO ने इसे गैर-पारंपरिक ऊर्जा के विकल्प का महत्व समझाने के लिए उद्देश्य से जनता के लिए बनवाया है. अक्षय ऊर्जा कैसे हमारे लिए उपयोगी साबित हो सकती है और हम इसकी मदद से पर्यावरण की कैसे रक्षा कर सकते हैं यहां ये भी दर्शकों को समझाया जाएगा. 

ये भी पढ़ें: ये हैं कोलकाता के 8 सबसे अमीर बिज़नेसमैन, इनकी अमीरियत देख आंखें फटी की फटी रह जाएंगी

इस सोलर डोम को नागरिकों के लिए हाल ही में खोला गया है. चलिए तस्वीरों की मदद से आपको इसकी ख़ासियत बता देते हैं और इसकी सैर भी करवा देते हैं…

1. इस डोम (गुंबद) में जो सोलर पैनल लगे हैं इनसे जो बिजली मिलेगी उससे इस गुंबद के साथ ही आस-पास की स्ट्रीट लाइट को रौशन करने के लिए भी किया जाएगा. 

Solar Dome Kolkata
indianexpress

ये भी पढ़ें: दार्जीलिंग और कोलकाता से अलग बंगाल के वो 8 टूरिस्ट स्पॉट्स जिनके बारे में कम लोग ही जानते होंगे

2. इसे 2.89 एकड़ भूमि पर बनाया गया है और ये 55 मीटर ऊंचा है. यहां लगे सोलर पैनल्स से 180 किलोवाट बिजली पैदा होने का अनुमान है. 

Solar Dome Kolkata
indianexpress

3. अभी दर्शकों को इसके निचले हिस्से को देखने की अनुमति दी गई है. एक बार जब ये पूरी तरह बन जाएगा तो लोगों को इसका 3D व्यू देखने को मिलेगा. 

Solar Dome Kolkata
indianexpress

4. कोलकाता के इस सोलर डोम के अंदर की लाइट्स, पंखे, कंप्यूटर, टीवी, लिफ़्ट सौर ऊर्जा की मदद से चलेंगे.

Solar Dome Kolkata
indianexpress

5. इस परियोजना की लागत क़रीब 30 करोड़ रुपये आंकी गई है. 

6. HIDCO ने इसमें एक तारामंडल, समुद्री एक्वेरियम, गैलरी और व्यू पॉइंट बनाने की योजना बनाई है.

Solar Dome Kolkata
indianexpress

7. आने वाले वक़्त में यहां से आगंतुकों को राजारहाट-न्यूटाउन का मनोरम दृश्य दिखाई देगा. 

Solar Dome Kolkata
indianexpress