Last Places Of India: हमारी दुनिया बहुत बड़ी और अजीब है. कहते हैं इसका न तो कोई अंत है और न ही कोई छोर है. मगर इस दुनिया में ऐसी चीज़ें और जगहें हैं जो ये बताती हैं कि भले दुनिया का अंत न हो, लेकिन लोगों ने अपनी क्रिएटिविटी के ज़रिए चीज़ों के नाम में उस अंत को दर्शाया है और लोगों को आकर्षित भी किया है. ऐसी जगहों पर जाने की लोगों को जिज्ञासा भी होती है. इससे जुड़ी कहानियां और फ़ैक्ट्स लोगों को जानने का मन करता है.

Last Places Of India
Source: revv

ये भी पढ़ें: ये है दुनिया का आख़िरी छोर, जहां अकेले जाने और ड्राइव करने दोनों की है सख़्त मनाही

आनंद महिंद्रा अक्सर ही यूथ को प्रभावित करने वाले ट्वीट करते रहते हैं और लोगों की क्रिएटिविटी को भी साझा करते रहते हैं. जैसे कुछ दिन पहले उन्होंने जुगाड़ से गाड़ी बनाने वाले महाराष्ट्र के दत्तात्रेय लोहार को बोलैरो गिफ़्ट की थी. आनंद महिंद्रा अक्सर अपने प्रयासों और कामों से लोगों का दिल जीतते रहते हैं. अबकी बार इन्होंने अपने ट्विटर हैंडल से 'हिंदुस्तान की अंतिम दुकान' (Last Places Of India) की तस्वीर शेयर की है. ये दुकान उत्तराखंड के चमोली ज़िले के माणा गांव में है. ये दुकान फ़ेमस सेल्फ़ी पॉइंट भी है. आनंद महिंद्रा भी यहां पर चाय पीना और सेल्फ़ी लेना चाहते हैं.

अगर आपको भी दुनिया की ऐसी जगहों के बारे में जानने और जाने का मन करता है तो हम आपको आज दुनिया की कुछ आख़िरी जगहों (Last Places Of India) और चीज़ों के बारे में बताएंगे.

 Last Places Of India

1. माणा गांव (Mana Village)

Mana
Source: uttarakhandtriptrek

चितकुल मूल रूप से भारत-तिब्बत और चीन की सीमा पर स्थित आख़िरी बसा हुआ गांव है, लेकिन उत्तराखंड में स्थित माणा गांव को आधिकारिक तौर पर 'भारत के अंतिम गांव' के रूप में मान्यता प्राप्त है.

2. धनुषकोडी (Dhanushkodi)

Dhanushkodi
Source: wordpress

धनुषकोडी को भारत की आख़िरी भूमि के रूप में जाना जाता है. यहां एक ऐसी सड़क मौजूद है, जिसे भारत की अंतिम सड़क कहा जाता है. इस सड़क से धनुषकोडी से श्रीलंका केवल 31 किलोमीटर दूर है और पूरी साफ़ तरह से रास्ता दिखाई भी देता है.

3. सिंहाबाद (Singhabad)

Singhabad
Source: indianexpress

पश्चिम बंगाल के मालदा ज़िले के हबीबपुर इलाक़े में बना सिंहाबाद भारत का सबसे पुराना और आख़िरी रेलवे स्टेशन है, जो बांग्लादेश से सटी सीमा पर स्थित है. आज़ादी के पहले से बना ये स्टाशन आज तक वैसा ही है. इसके बाद भारत का कोई और रेलवे स्टेशन नहीं है.

4. कन्याकुमारी तट (Kanyakumari Beach)

Kanyakumari Beach
Source: tripsavvy

कन्याकुमारी समुद्रतट भारत का ख़ूबसूरत और आख़िरी समुद्र तट है. यहां पर स्थानीय खाने के साथ-साथ मनोरम दृश्यों का भी आनंद ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Deadly Indian Roads: घर पर फालतू बैठे रहना, लेकिन ऐसी 15 ख़तरनाक सड़कों से कभी मत गुज़रना

5. तुरतुक गांव (Turtuk Village)

Turtuk Village
Source: thelandofwanderlust

लद्दाख के आख़िरी छोर खार दूंगला दर्रे में बसा तुरतुक गांव ख़ूबसूरत पहाड़ों के नज़ारे से भरपूर है. यहां पर बाल्टी संस्कृति के लोग रहते हैं और ये गांव अपने सभ्यता और संस्कृति के चलते ख़ास है.

6. ज़फ़र महल (Zafar Mahal)

Zafar Mahal
Source: wikimedia

दिल्ली के महरौली में स्थित ज़फ़र महल मुगलों द्वारा बनाई गई आख़िरी इमारत है. इसका इस्तेमाल हज के उर्स के दौरान मुगलों के लिए शाही महल के रूप में किया जाता था. 

आपको बता दें, भारत की धरती का अंतिम छोर कन्याकुमारी है क्योंकि इसके चारों तरफ़ विशाल समुद्र है.

अगर आपको कुछ अंतम और आख़िरी चीज़ें पता हैं तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के ज़रिए कमेंट करके शेयर कर सकते हैं.