दिल्ली (Delhi) में रहने वाले बहुत से लोग आपको मिल जाएंगे जो आपको कहेंगे ‘मैं तो दिल्ली के चप्पे-चप्पे से वाक़िफ हूं’. देश की राजधानी में रहने वालों के लिए हम कुछ ऐसे प्लेसेस की लिस्ट लेकर आए हैं, जहां शायद ही वो गए होंगे! यहां आने पर हर किसी को मन की शांति मिलेगी. हम बात कर रहे हैं दिल्ली के शांतिपूर्ण पूजा स्थलों की जो लोगों से छुपे हुए हैं. ये किसी जन्नत से कम नहीं हैं. चलिए मिलकर इनका भी दीदार कर लेते हैं.

ये भी पढ़ें: पुरानी दिल्ली की इन 20 ऐतिहासिक तस्वीरों में बसी हैं इतिहास की सुनहरी और ख़ूबसूरत यादें

1. द सेंट्रल बैपटिस्ट चर्च (The Central Baptist Church)

The Central Baptist Church
indianheritagesites

पुरानी दिल्ली का ये छुपा हुआ रत्न है. चांदनी चौक में ये चर्च मौजूद है जिसे Baptist Missionary Society लंदन ने बनवाया था. इसे यहां पर ईसाई धर्म के प्रचार प्रसार के मकसद से ही लाल क़िले के पास बनवाया गया था.

ये भी पढ़ें: दिल्ली के ‘तुग़लक़ाबाद फ़ोर्ट’ की 100 साल पुरानी 13 तस्वीरें मुग़लकालीन इतिहास के क़रीब लेकर जाएंगी

2. सुनहरी मस्जिद (Sunehri Masjid)

लाल क़िले में अगर आप दिल्ली गेट से प्रवेश करें तो आपको ये मस्जिद दिखाई देगी. इसके गेट ख़ूबसूरती से तराशे गए हैं और इसके गुंबद गोल्डन हैं. इसका निर्माण अहमद शाह की माता कुदसिया बेग़म ने 1751 ई. में करवाया था.

3. फ्री चर्च (Free Church)

YouTube

1927 में ये चर्च बना था, इसमें लोगों के बैठने के लिए काफ़ी स्पेस है. साथ ही इस चर्च में शानदार गार्डन और इसकी वास्तुकला भी बेस्ट है. ये चर्च जनपथ में संसद मार्ग पर स्थित है. 

4. ज़ीनत-उल मस्जिद (Zinat-ul Masjid)

Zinat-ul Masjid
staticflickr

दरियागंज में बनी है ये मस्जिद. इसका नाम मुग़ल सम्राट औरंगजे़ब की बेटी के नाम पर रखा गया है. इसमें मुग़ल वास्तुकला के दर्शन होंगे. इसे लाल पत्थर से बनाया गया है. आपको यहां एक बार ज़रूर जाना चाहिए.

5. गौरी शंकर मंदिर (Gauri Shankar Temple)

gauri shankar mandir old delhi
gpsmycity

गौरी शंकर का ये मंदिर लगभग 800 साल पुराना है. चांदनी चौक इस मंदिर में शिव भक्तों की भीड़ लगी रहती है. इसके शिवलिंग पर चांदी के सर्प लिपटे हैं और पीछे बनी गौरी-शंकर की प्रतिमा पर सोने के आभूषण चढ़े हैं.

6. सेंट मैरी चर्च (St. Mary’s Church)

st mary's church old delhi
dutimes

खारी बावली में पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास मौजूद है ये चर्च. इसमें एंटर करते ही आपको गुफ़ा जैसी संरचना के पास मदर मैरी की तस्वीर लगी दिखाई देगी. इसी के पास मोमबत्तियां जलाकर आप प्रार्थना कर सकते हैं. पुरानी दिल्ली की भीड़-भाड़ से आपको यहां शांति की अनुभूति होगी. 

7. फतेहपुरी मस्जिद (Fatehpuri Mosque)

चांदनी चौक में मौजूद ये मस्जिद 17 वीं शताब्दी की है. इसे शाहजहां की पत्नी फतेहपुरी बेग़म ने बनवाया था. इसकी वास्तुकला भी शानदार है. इसकी दीवारों पर क़ुरान की आयतें तराशी गई हैं. शांति के कुछ पल बिताने के लिए आपको यहां जाना चाहिए.

8. चर्च ऑफ़ सेंट टेरेसा ऑफ़ चाइल्ड जीसस (Church Of St. Teresa’s Of Child Jesus)

Church Of St. Teresa Of Child Jesus Pushp Vihar
city

सेक्टर-5 पुष्प विहार में है ये चर्च. यहां के वातावरण में आपको सुबह-शाम पक्षियों की मधुर आवाज़ सुनने को मिलेगी. यहां पर बहुत से बाइबल के उपदेश लिखे हुए हैं. जीवन की हलचल से दूर कुछ सुकून के पल बिताने के लिए ये बेस्ट प्लेस है. 

9. गुरुद्वारा सीस गंज साहिब (Gurudwara Sis Ganj Sahib)

Gurudwara Sis Ganj Sahib
indiaongo

चांदनी चौक के इस गुरुद्वारे को सिखों के 9वें गुरु गुरु तेग बहादुर सिंह का शहादत स्थल भी है. यहीं पर 1675 में उन्होंने अपने समुदाय को बचाने के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए थे. ये बहुत ही सुंदर गुरुद्वारा है. यहां पर जाकर आपको अपार शांति का अनुभव होगा.

हैं ना ये दिल्ली के छुपे हुए रत्न.