अक्सर कहा जाता है कि दिल्ली दिलवालों की है. बात सही भी है. लेकिन दिल वालों के साथ-साथ देश की राजधानी पैसे वालों की भी है. कुछ महीने पहले ही हमारी दिल्ली को दुनिया के सबसे बेहतरीन शहरों में से 62वां स्थान मिला था और बात करें यहां पर रह रहे अमीर लोगों की तो उनकी भी यहां खूब भरमार है, हो भी क्यों ना दिल्ली आख़िर राजधानी जो है. यहां बिज़नेस के अवसर बहुत ज़्यादा हैं. इसी के चलते दुनिया के 10 सबसे महंगे ऑफ़िस मार्केट में कनॉट प्लेस का नाम भी आता है.

Source: wikimedia

हम आपके लिए दिल्ली के सबसे ज़्यादा अमीर 10 लोगों की लिस्ट लेकर आये हैं जिसमें उनकी कुल कमाई से लेकर वो क्या करते हैं, सब बताया जाएगा.

1. शिव नाडार

शिव नाडार HCL Enterprise के फाउंडर हैं. 2008 में, भारत सरकार ने आईटी उद्योग में शिव के योगदान के लिए उनको पद्म भूषण दिया था. टेक्नोलॉजी के साथ-साथ नाडार अपने परोपकार के कामों के लिए भी जाने जाते हैं. एचसीएल टेक्नोलॉजीज दुनिया भर में 49 देशों में 150,000 लोगों को रोज़गार देती है इसके साथ ही शिव नाडार ने शिव नाडार फ़ाउंडेशन की भी स्थापना भी की है जो शिक्षा-सम्बन्धी मुद्दों पर काम करती है. शिव नाडार की कुल कमाई ₹141,700 करोड़ है.

Shiv Nadar HCL
Source: twitter/shivnadaruniv

2. राजीव सिंह

भारत के सबसे बड़ी रियल-स्टेट कंपनी DLF के चेयरमैन राजीव सिंह इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. राजीव सिंह जून 2020 में ही कंपनी के चेयरमैन बने हैं. राजिव की कुल जमा पूंजी क़रीब ₹32,800 करोड़ है.

Rajiv Singh DLF Net worth
Source: theglobalrealty

3. विक्रम लाल 

आपने गाड़ियों की कंपनी Eicher Motors का नाम ज़रूर सुना होगा. Eicher Motors के फाउंडर विक्रम लाल हैं.  दिल्ली के विक्रम लाल की कुल कमाई ₹30,600 करोड़ है.

vikram lal net worth
Source: idolnetworth

4. रवि जयपुरिया

रवि जयपुरिया को इंडिया का Cola King कहते हैं. रवि RJ Corp के मालिक हैं. साथ ही रवि KFC, Pizza Hut, Costa Coffee जैसे ब्रांड्स के लिए फ़्रेंचाइज़ी फ़ास्ट-फ़ूड आउटफ़िट देवयानी इंटरनेशनल के मालिक हैं. साथ ही इनके कुछ शेयर्स Medanta में भी हैं. रवि जयपुरिया की नेट वर्थ ₹25,700 करोड़ है.

ravi jaipuria total income
Source: livemint

5. सुनील मित्तल 

भारती इंटरप्राइजेज़ के फ़ाउंडर और चेयरपर्सन सुनील मित्तल इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर हैं. सुनील मित्तल की कंपनी एयरटेल भारत के सबसे बेहतरीन नेटवर्क प्रोवाइडर्स में से एक है. 2007 में सुनील मित्तल को पद्म भूषण मिला. इनकी कुल संपत्ति ₹25,500 करोड़ है.

Sunil Mittal Airtel total income
Source: dnaindia

6. विजय शेखर शर्मा 

One97 Communications और Paytm के फ़ाउंडर और CEO विजय शेखर शर्मा उन लोगों में से हैं जो अपनी कड़ी मेहनत के बलबूतेअरबपति बने. Forbes ने विजय शेखर शर्मा को 2017 में भारत के सबसे कम उम्र के अरबपति के रूप में जगह दी थी. इनकी कुल कमाई ₹23,000 करोड़ है.

Source: yourstory

7. डॉ. आनंद बर्मन

आनंद बर्मन Dabur India Ltd. के चेयरमैन हैं. डॉ. बारमैन फ़ार्मास्युटिकल साइंसेज में रिसर्च एंड डेवलपमेन्ट के साथ-साथ जैव प्रौद्योगिकी जैसे टॉपिक्स में विशेष रुचि रखते हैं. डॉ. बर्मन की कुल कमाई क़रीब ₹22,400 करोड़ है.

Dr Anand Burman Dabur income
Source: forbesindia

8. विवेक चंद बर्मन

डाबर की स्थापना इनके दादा ने 1884 में आयुर्वेदिक दवाओं को बेचने के लिए की थी. विवेक चंद बर्मन डाबर के चेयरमैन रह चुके हैं. विवेक चंद बर्मन की कुल संपत्ति ₹18,400 करोड़ है.

VC Burman Net Worth
Source: nrinews24x7

9. कुलदीप सिंह ढींगरा और गुरबचन सिंह ढींगरा

नौवें और दसवें नंबर पर दो भाई कुलदीप सिंह ढींगरा और गुरबचन सिंह ढींगरा हैं. बर्जर पेंट्स के वाइस-चेयरमैन हैं गुरबचन सिंह ढींगरा. उनके दादाजी ने अमृतसर में 1898 में पेंट का कारोबार शुरू किया था. दोनों भाइयों को अलग-अलग कमाई ₹18,000 करोड़ है.

Kuldeep & Gurbachan Singh Dhingra photo
Source: forbesindia

इस पूरी लिस्ट को आप यहां क्लिक करके देख सकते हैं.

और आप कितना दिल्ली वाले हैं ये चेक करना है तो आप हमारा ये क्विज़ खेल सकते हैं.