Skincare Routine That Is Essential For Men: पुरुषों को आज भी लगता है कि उन्हें महिलाओं की तरह अपनी त्वचा का ख़्याल रखने की ज़रूरत नहीं है. बहुत से मेन्स तो यहां तक सोचते हैं कि उन्हें रोज़ाना फ़ेसवॉश करने की भी आवश्यकता नहीं है. पुराने ज़माने में पुरुषों द्वारा स्किन का ख़्याल रखना इतना महत्वपूर्ण नहीं था, लेकिन आज के समय के हिसाब से ये बहुत ज़रूरी है.

पहले जानते हैं कि पुरुषों को स्किन केयर की आवश्यकता क्यों है (Why Do Men Need Skin Care).

signs of skin ageing men
fashionbeans

Skincare Routine That Is Essential For Men: इस सवाल का जवाब Entod Beauty London की प्रोडक्ट एग्जीक्यूटिव नम्रता वरदम ने HT को दिए अपने एक इंटरव्यू में दिया है. उनके अनुसार, महिलाओं की तुलना में मर्दों की त्वचा में अधिक मात्रा में Collagen और Elastin पाए जाते हैं. ये उनकी स्किन को अधिक मोटी और मजबूत बनाते हैं.

skincare routine for men
hearstapps

इसलिए महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में उम्र बढ़ने यानी बुढ़ापे के लक्षण जल्दी दिखाई देने लगते हैं. इसके अलावा अगर पुरुष अपनी त्वचा का ख़्याल नहीं रखेंगे तो उन्हें स्किन इंफ़ेक्शन, मुंहासे और झुर्रियों जैसी प्रॉबलम्स हो सकती हैं. 

उन्होंने पुरुषों के लिए स्किन केयर रूटीन भी बताएं. इनकी मदद से पुरुष भी पहले से अधिक जवान और हैंडसम दिख सकते हैं.

1. क्लीन्ज (Cleanse)

Cleanse men
dermatologieconferences

Skincare Routine That Is Essential For Men: पुरुषों की त्वचा मोटी होती है और ऑयली भी इसलिए उन्हें मुंहासे होने की संभावना अधिक रहती. इसलिए रोज़ाना चेहरे को अच्छे से साफ़ करना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप Cleanser का उपयोग करें. ये धूल और प्रदूषण के कणों को दूर कर आपके पोर्स (त्वचा के छोटे-छोटे छिद्र) को बंद होने से रोकता है.

ये भी पढ़ें: वो 6 Skincare Mistakes, जिसे सर्दियों में अक्सर ऑयली स्किन वाले पुरुष करने के बाद पछताते हैं

2. मॉइस्चराइज (Moisturise)

Men Skincare
qbuzz

मेन्स को भी अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करना चाहिए भले ही उनकी स्किन ऑयली क्यों न हो. ये चेहरी की सफ़ाई के दौरान खोई नमी और पोषण को बरकरार रखता है. ये एक बाहरी कवच के रूप में त्वचा की सुरक्षा करता है. इससे धूल और बैक्टिरिया आदि आपकी स्किन पर बसने से दूर रहते हैं. 

3. आफ़्टर शेव बाम का इस्तेमाल करें (Use An After-Shave Balm)

after-shave balm
healthline

Men Skincare: शेविंग करने के बाद आपके चेहरे की स्किन में लालिमा, जलन, रेज़र बम्प और सूजन जैसी स्किन प्रॉबलम्स हो सकती हैं. इनसे बचने के लिए शेविंग के तुरंत बाद चेहरे को साफ़ कर आफ़्टर शेव बाम लगाएं.  ये आपकी त्वचा को रूखी होने से बचाएगा और इससे मुंहासे भी नहीं होंगे. 

4. सनस्क्रीन (Sunscreen)

sunscreen men
hearstapps

सूरज की किरणों से त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचता है. इससे आप में झुर्रियां और उम्रदराज दिखने वाले लक्षण दिखाई दे सकते हैं. UV किरणों से तो स्किन कैंसर होने का भी ख़तरा रहता है. इसलिए धूप में बाहर निकलते समय सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं फिर चाहे मौसम गर्मियों का हो या फिर सर्दियों का.

5. स्किन हेल्थ (Skin Health)

anti-aging tablets
drspar

Skincare Routine That Is Essential For Men: पुरुषों में बढ़ती उम्र के लक्षण त्वचा के ज़रिये जल्दी दिखाई देने लगते हैं. इसलिए त्वचा को हेल्दी रखने के लिए कुछ उपाय करें. इसके लिए आप विटामिन C को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. कुछ पुरुष इन दिनों Anti-Aging Tablets और Under-Eye Gel Serum का इस्तेमाल करने लगे हैं. स्किन एक्सपर्ट की सलाह से आप इनका प्रयोग भी कर सकते हैं.

इसके साथ ही आपको नियमित तौर पर त्वचा रोग विशेषज्ञ के पास चेकअप के लिए जाते रहें. फिर चाहे आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या हो या न हो. कम से कम साल में दो बार तो आपको चेकअप के लिए जाना ही चाहिए.