Men’s Oily Skincare Tips: हर मौसम जो है अपनी अलग समस्या लेकर आता है. जैसे अब विंटर यानी सर्दियों के सीज़न को ही ले लीजिए. इस सीज़न में ऑयली स्किन वाले लोगों को बड़ी परेशानियां होती हैं. तैलीय त्वचा वाले लोगों को इस मौसम में ब्लैकहेड्स (Blackheads), मुंहासे (Acne)और अधिक चमकदार वाले स्पॉट्स की समस्या से लड़ना पड़ता.

oily skin men
Magicpin

Men’s Oily Skincare Tips: जानकारों के मुताबिक, इसके कई कारण हो सकते हैं. जैसे तापमान के ठंडे होने से आपकी त्वचा का ज़्यादा तेल बाहर निकालने लगना ताकि ठंड से बचा जा सके. मगर इस दौरान कई लोग कुछ ग़लतियां भी करते हैं जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ता है. ख़ासकर पुरुष सर्दियों में अपनी स्किन को लेकर काफ़ी लापरवाह हो जाते हैं. इसलिए उनको तरह-तरह की समस्याएं हो जाती हैं. 

चलिए जानते हैं उन ग़लतियों के बारे में जिन्हें ऑयली स्किन वाले पुरुषों को करने से बचना चाहिए सर्दियों में…

ये भी पढ़ें: Benefits Of Potato For Skin And Hair: ग्लोइंग स्किन और हेल्दी बाल चाहिए तो आलू के ये 6 फ़ायदे जान लो

1. मॉइस्चराइज़र न लगाना (Skipping Moisturizer)

Skipping Moisturiser
squarespace

Men’s Oily Skincare Tips: तैलीय त्वचा वाले पुरुष अक्सर सर्दियों में मॉइस्चराइज़र लगाना छोड़ देते हैं. वो सोचते हैं कि उनकी तो स्किन ऑयली है तो उन्हें इसे लगाने की ज़रूरत नहीं है. लेकिन ये सही नहीं है. इसलिए आप अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड और गैर-चिकना रखने के लिए हल्के, मॉइस्चराइज़र का विकल्प चुन सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Gray Hair in Men: जवान पुरुषों के बाल क्यों होने लगते हैं सफ़ेद, जानिए कारण और बचने के उपाय

2. गर्म पानी का प्रयोग करना (Using Hot Water)

Using Hot Water men
mensopedia

सर्दियों में हर कोई गर्म पानी से नहाने लगता है. यहां तक की मुंह धोने के लिए भी गर्म पानी का इस्तेमाल करने लगते हैं लोग. मगर ऐसा करना सही नहीं है ख़ासकर ऑयली स्किन वालों के लिए. ऐसा करने से उनके शरीर का मॉइस्चर कम हो जाता है और इसे बरकरार रखने के लिए ज़्यादा तेल छोड़ने लगती है त्वचा. इससे बचने के लिए गुनगुने पानी से ही चेहरा धोने की कोशिश करें.

Oily Skin

3. सही प्रोडक्ट्स इस्तेमाल न करना (Not Using The Right Products)

Right Products Mens
hearstapps

Men’s Oily Skincare Tips: मौसम के बदलने के साथ ही त्वचा की ज़रूरतें भी बदलने लगती हैं. इसलिए आज जो प्रोडक्ट गर्मियों में स्किन पर लगाते थे उन्हें भी बदलने की ज़रूरत होती है. मगर कुछ लोग ऐसा नहीं करते इसलिए उन्हें सर्दियों में मुहासे होने लगते हैं. सर्दियों वाले मॉइस्चराइज़र और स्क्रब भी यूज़ कर सकते हैं आप.

4. एक्सफ़ोलीएटिंग नहीं करना (Not Exfoliating)

केमिकल्स या टूल्स की मदद से स्किन से डेड सेल्स को हटाने की प्रक्रिया को Exfoliating कहते हैं. गर्मियों में अधिकतर लोग अपनी त्वचा से पसीने और प्रदूषण से छुटकारा पाने के लिए इसका प्रयोग करते हैं. मगर सर्दियों में लोग इसे करना बंद कर देते हैं. विंटर में भी ब्लैकहेड्स और मुंहासों से बचने के लिए ये करना ज़रूरी है. 

 5. अपने होठों को बार-बार मॉइस्चराइज़ करना भूल जाते हैं (Forgetting To Moisturize Your Lips Often)

forgetting to moisturize your lips
healthline

Men’s Oily Skincare Tips: सर्दियों में लिप की त्वचा भी जल्दी-जल्दी मॉइस्चर खोने लगती है इसलिए लिप बाम लगाते रहना ज़रूरी है. रात में सोते समय भी इसे लगाएं. कुछ ऐसा नहीं करते या एक ही बार लिप बाम लगाने की ग़लती करते हैं. 

6. सनस्क्रीन न लगाना (Not Using Sunscreen)

Skipping the sun protection
blob

Men’s Oily Skincare Tips: सर्दियों में धूप में बैठना सबको अच्छा लगता है, लेकिन ऐसा करते समय कुछ मेन्स Sunscreen भूल जाते हैं. विंटर में भी सन आपकी त्वचा को हानी पहुंचा सकता है. सर्दियों में सनस्क्रीन न लगाने से आपको सन बर्न और झुर्रियों की शिकायत हो सकती है.  

कहीं आप भी तो ये ग़लतियां नहीं कर रहे हैं ना?