Anti-Pollution Skin Care Tips For Men: दूषित हवा से सांस और दिल से संबंधी बीमारियों हो सकती हैं. लेकिन हमें ये नहीं भूलना चाहिए कि सबसे पहले त्वचा ही है जो दूषित हवा के संपर्क में आती है. ऐसे में स्किन से जुड़ी बीमारियों का ख़तरा भी बढ़ जाता है.

aqi
hindustantimes

Anti-Pollution Skin Care Tips For Men: उत्तर भारत के कुछ शहरों का AQI बहुत अधिक है. ख़ासकर दिल्ली-एनसीआर का, यहां का हाल तो बहुत बुरा है. खराब AQI पुरुषों की त्वचा को भी नुकसान पहुंच सकता है. त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. चांदनी जैन गुप्ता ने HT बात करते हुए कुछ टिप्स दी हैं. इन्हें अपनाकर मेन्स अपनी स्किन को गंभीर रूप से डैमेज होने से बचा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: स्मोकिंग करने से स्किन में हो सकती हैं ये 10 समस्याएं, अच्छे और बुरे का निर्णय आपके हाथ में है

1. हाथ और मुंह धोएं (Wash Hands And Face)

wash hands and face men
pinkvilla

स्किन से जुड़ी बीमारियों से बचने का सबसे आसान तरीका है हाथ मुंह धोने का रूटीन बना लेना. जब भी आप बाहर से वापस आएं तो हाथ-मुंह धोएं. दिन में भी दो-तीन बार हाथ-मुंह धोने की कोशिश करें. इसके लिए आप किसी अच्छे फ़ेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. सनस्क्रीन (Sunscreen)

Using sunscreen men
pinkvilla

Anti-Pollution Skin Care Tips For Men: वायु प्रदूषक UV किरणों के साथ मिलकर ऐसे रसायन बना सकते हैं जो त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं. इसलिए नियमित रूप से सनस्क्रीन लगाना बहुत ज़रूरी है. धूल, डर्ट और पॉल्यूशन से आपकी त्वचा की रक्षा करती है.

3. मॉइस्चराइजर (Moisturiser)

पानी तो आपको पीना ही है, लेकिन इसके अलावा आपको स्किन की नमी को बरकरार रखने के लिए मॉइस्चराइजर का भी प्रयोग करना है. त्वचा की नमी बने रहने से प्रदूषण से लड़ने में स्किन को हेल्प मिलती है. इसके लिए किसी अच्छे मॉइस्चराइज़र का ही प्रयोग करें.

4. एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants)

antioxidants
joyfresh

Anti-Pollution Skin Care Tips For Men: अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट को शामिल कर भी आप अपनी त्वचा को प्रदूषण से बचा सकते हैं. Vitamin C जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स काले धब्बे, महीन रेखाएं और झुर्रियों को दूर रखने में हेल्प भी करते हैं.

5. एक्सफ़ोलीएटिंग (Exfoliating)

exfoliating men
tribune

Anti-Pollution Skin Care Tips For Men: केमिकल्स या टूल्स की मदद से स्किन से डेड सेल्स को हटाने की प्रक्रिया को Exfoliating कहते हैं. त्वचा से पसीने और प्रदूषण से छुटकारा पाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है. इसलिए हो सके तो सप्ताह में कम से कम दो बार इसे करें.

प्रदूषण से अपनी त्वचा को बचाने वाली टिप्स को आज से ही फ़ॉलो करना शुरू कर दें. अगर समस्या अधिक हो रही है तो आप किसी डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह भी लें.