Expensive Tea In The World: हम भारतीयों को अंग्रेज़ों ने चाय की लत लगाई और वो लत ऐसी लगी कि आज सुबह और शाम बिना चाय के होती ही नहीं है. दुनियाभर में चाय के दीवानों की कमी नहीं है क्योंकि चाय एनर्जी बूस्टर का काम काम करती है. थकान हो या नींद न खुल रही हो तो सबसे अच्छा तरीक़ा एक कड़क चाय पी लो. चाय को सिर्फ़ भारतीय ही नहीं बल्कि जापान और चीन से लेकर तुर्की तक के लोग पसंद करते हैं.

Expensive Tea In The World
Image Source: shopify

चाय को कितना भी अलग-अलग चीज़ें डालकर बनाओ वो बहुत ज़्यादा तो 50-60 रुपये तक मिल जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ चाय ऐसी भी हैं, जो इतनी महंगी है कि उनके दाम सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. इन ब्रांडेड चाय की खेती भी बहुत अलग तरह से होती है. हां, ये ज़रूर है कि इनकी क़ीमत इतनी ज़्यादा है कि हर किसी के बस की बात नहीं है इसे पीना.

Expensive Tea In The World
Image Source: eatthis

चलिए, जानते हैं वो कौन-सी चाय हैं, जिन्हें दुनिया की सबसे महंगी चाय का ख़िताब दिया गया है.

Expensive Tea In The World

ये भी पढ़ें: ये है दुनिया का अति महंगा मसाला, जानना चाहते हो इसके 1 किलो की क़ीमत क्या है?

1. दा-होंग पाओ चाय, चीन (Da-Hong Pao Tea, China)
दुनिया की सबसे महंगी चाय दा-होंग-पाओ-टी की खेती चीन के फ़ुज़ियान प्रांत के वुई पहाड़ों में की जाती है. दुर्लभता के चलते इसे राष्ट्रीय ख़ज़ाना कहा जाता है. इसकी क़ीमत करीब 1.2 मिलियन डॉलर (यानी 9 करोड़ रुपये से ज़्यादा) प्रति किलोग्राम है.

 Da-Hong Pao Tea, China
Image Source: cntraveller

2. ग्योकुरो ग्रीन टी, जापान (Gyokuro Green Tea, Japan) 
जापान की ग्योकुरो टी एक हाई क्वालिटी की ग्रीन टी है, जिसकी खोज सबसे पहले साल 1835 में Kahei Yamamoto VI ने की थी. ग्योकुरो का मतलब ‘मोती ओस’ या ‘जेड ड्यू’ होता है. इस चाय की क़ीमत क़रीब 650 डॉलर (यानी 52,960 रुपये) प्रति किलोग्राम है.

Gyokuro Green Tea, Japan
Image Source: japaneseteafarm

3. सिल्वर टिप्स इम्पीरियल टी, दार्जिलिंग (Silver Tips Imperial Tea, Darjeeling)
सिल्वर टिप्स इम्पीरियल टी की पैदावार भारत में दार्जिलिंग की ढलान वाली पहाड़ियों पर मकाईबारी टी एस्टेट में होती है, जिसे विशेषों के द्वारा सिर्फ़ पूर्णिमा की रात को ही तोड़ा जाता है. ये एक प्रकार की ऊलोंग चाय है. साल 2014 में एक नीलामी के दौरान ये चाय 1,850 डॉलर (यानी 1,50,724 रुपये) प्रति किलो बेची गई थी.

Silver Tips Imperial Tea, Darjeeling
Image Source: natgeofe

4. येलो गोल्ड टी बड्स, सिंगापुर (Yellow Gold Tea Buds, Singapore)
सिंगापुर से आने वाली Yellow Gold Tea Buds की पत्तियां उसके नाम की तरह ही सुनहरे रंग की होती है. ख़ास बात ये है कि, इस चाय की पत्तियों को सोने की कैंची से साल में सिर्फ़ एक बार ही काटा जाता है. इसमें खाद्य के तौर पर 24 कैरेट गोल्ड फ़्लेक्स का चिड़काव किया जाता है. इसे चीनी सम्राटों की चाय के तौर पर जाना जाता है. इसकी क़ीमत क़रीब 7,800 डॉलर (यानी 6 लाख रुपये से ज़्यादा) प्रति किलो है.

Yellow Gold Tea Buds, Singapore
Image Source: amazonaws

5. पांडा-डंग टी, चीन (Panda Dung Tea, China)
पांडा-डंग टी (Panda Dung Tea) की खेती में पांडा भालू के गोबर का इस्तेमाल उर्वरक के तौर पर किया जाता है. इस चाय की खेती दक्षिण-पश्चिम चीन के एक उद्यमी अन यंशी (An Yanshi) ने की थी. रिपोर्ट्स के अनुसार, पांडा के गोबर में हाई एंटीऑक्सीडेंट होने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभ वाले गुण मौजूद होते हैं. इसकी एक किलो चाय की क़ीमत क़रीब 70,000 डॉलर (यानी 57 लाख रुपये से ज़्यादा) है.

Panda Dung Tea, China
Image Source: wordpress

6. Vintage Narcissus Wuyi Oolong Tea, China

नार्सिसस एक दुर्लभ ऊलोंग चाय है, जिसे चीन के फ़ुज़ियान प्रांत के वुई पहाड़ों और ताइवान में पिंगलिन चाय क्षेत्र में उगाया और काटा जाता है. ये स्वाद में चॉकलेटी होती है. इसकी एक किलोग्राम चाय की क़ीमत लगभग 6,500 डॉलर (5 लाख 31 हज़ार 514 रुपये) है. इस चाय को हर दो साल में एक बार काटा जाता है.

 Vintage Narcissus Wuyi Oolong Tea
Image Source: puretaiwantea

7. गाओ शान चाय, ताइवान (Gao Shan Tea, Taiwan)

गाओ शान चाय हाई माउंटेन टी के रूप में भी जाना जाता है, गाओ शान चाय ताइवान के उच्च ऊंचाई वाले चाय बागानों में 1,000 मीटर से अधिक ऊंचाई पर उगाई जाती है. इसकी क़ीमत 250 डॉलर (20 हज़ार 445 रुपये) प्रति किलोग्राम होती है.

Gao Shan Tea, Taiwan
Image Source: teaisawishblog

8. तिएनची फ़्लॉवर टी, चीन (Tienchi Flower Tea, China)

तिएनची फूल की चाय एक बेशक़ीमती चाय है और बाजार की कुछ सबसे महंगी चायों में से एक है. इसकी खेती Panax Notoginseng के फूलों से की जाती है, जो चीन के युन्नान प्रांत में तीन साल में केवल एक बार उगते हैं. Tienchi फूल की चाय स्वाद में मीठी और पुदीने जैसी होती है. इसकी क़ीमत क़रीब 170 डॉलर (13 हज़ार 901 रुपये) प्रति किलोग्राम है.

Tienchi Flower Tea, China
Image Source: ytimg