Haunted उस जगह को कहते हैं जहां पर किसी भूत-प्रेत का साया होता है. इंडिया में ऐसे बहुत से प्लेस हैं और गोवा(Goa) भी इससे अछूता नहीं है. देश के इतिहास और वर्तमान में महत्वपूर्ण स्थान रखने वाले इस राज्य में ऐसी बहुत सी जगहें हैं जहां लोग कहते हैं कि भूतों का साया है.

इन जगहों पर लोगों ने अजीब आवाज़ या फिर घटनाएं होने का दावा किया है. चलिए इसी बात पर आज जानते हैं गोवा की कुछ भुतहा जगहों के बारे में…

ये भी पढ़ें: लखनऊ की वो 8 भुतहा जगहें जहां आज भी लोगों को सुनाई देती हैं अजीब-अजीब आवाज़ें और लोगों की चीखें 

1. जानकी बांध(Janki Bandh) 

जानकी बांध गोवा के नावेलीम और दरमपुर शहर को आपस में जोड़ता है. कहते हैं कि ये पुल भुतहा है. कहते हैं कि यहां एक स्कूल बस का एक्सीडेंट हो गया था, जिसमें कई बच्चे मारे गए थे. इन्हीं के रोने की आवाज़ यहां सुनाई देती है. 

janki bandh goa
Source: staticflickr

2. थ्री किंग्स चर्च(Three Kings Church) 

चर्च में ईश्वर की इबादत होती है, लेकिन गोवा(Goa) में एक ऐसा चर्च है जहां भूतों का बसेरा है. इसका नाम है थ्री किंग्स चर्च. बताया जाता है कि यहां राज करने वाले तीन राजा जो भाई थे आपस में राजगद्दी हासिल करने के लिए लड़ते थे. एक बार एक भाई ने दो को मार डाला और ख़ुद फांसी लगा ली. तब से इस चर्च में उनकी आत्मा भटकती है. 

three kings church goa
Source: lbb

3. Rachol Seminary Arch 

जुआरी नदी किनारे बसे रेचल गांव से एक रास्ता है जो मदरसे की तरफ जाता है. कहते हैं इस जगह पर पुर्तगालियों के समय एक सैनिक की पोस्ट थी. वो गांव में किसे आने देना है और किसे नहीं उसकी जांच करता था. बताया जाता है कि उसके मरने के बाद से ही यहां आज भी उसकी आत्मा भटकती है.

Rachol Seminary Arch
Source: GTDC

4. इगोरचेम बांध(Igorchem Bandh)  

ये राया गांव की एक एक सड़क है. यहां पर Our Lady Of Snows नाम के चर्च से और कुछ दूर तक के रास्ते पर दिन में भी भूत-प्रेत दिखाई देने की बात लोगों ने कही है. इसलिए यहां पर कोई भी दिन में 2-3 बजे के बीच जल्दी जाता नहीं है.

Igorchem Bandh
Source: sangbadpratidin

5. NH 66 मुंबई-गोवा हाईवे 

मुंबई से गोवा को जोड़ने वाला ये हाईवे बहुत ही बिजी रहता है. इस सड़क पर रात में लोगों के साथ अजीब घटनाएं हुई हैं. कुछ लोगों का कहना है कि यहां आत्माएं भटकती हैं जो रात में लोगों को परेशान करती हैं.

NH 66 Mumbai-Goa Highway
Source: blogs

Goa

6. बोरिम ब्रिज(Borim Bridge) 

ये पुल पुर्तगालियों के समय में बना था और अब टूट चुका है. यहां के लोगों का कहना कि यहां एक पागल महिला की आत्मा भटकती है. कहते हैं कि वो कई बार लोगों को दिखाई देती है और उनके सामने ही पुल से कूद जाती है और पानी में देखो तो कोई नज़र नहीं आता.

Borim Bridge
Source: fabhotels

7. रॉड्रिक्स होम(Rodrigues Home) 

दिखने में तो ये घर बहुत सुंदर है मगर यहां भूतों का बसेरा है. इसमें कभी Rodrigues फ़ैमिली रहती थी. यहां से गुज़रने वाले लोगों को दरवाजों और खिड़कियों के खुलने की आवाज़ या फिर किसी के चीखने की आवाज़ सुनाई देती है. इससे भी दूर ही रहते हैं लोग.

The Rodrigues Home goa
Source: Booking

8. डी मेलो हाउस(D’Mello House) 

खंडहर बने इस घर में भूतों का बसेरा है. कहते हैं कि ये दो भाईयों का घर था जिनके बीच बंटवारे को लेकर झगड़ा हो गया. बात इतनी बढ़ गई कि एक भाई की मौत हो गई. कहते हैं तभी से उसकी आत्मा यहां भटकती है.

D'Mello House
Source: popxo

9. सालिगाओ गांव(Saligao Village) 

गोवा के इस गांव में एक बरगद का पेड़ है जिस पर फ़ांसी लगाकर एक महिला ने ख़ुदकुशी कर ली थी. कहते हैं कि उसी की आत्मा यहां रहती है. वो आते-जाते लोगों को दिखाई भी देती है. उस महिला का नाम Christalina था.

Saligao Village
Source: makeithappen

10. बैताखोल(Baytakhol) 

ये गोवा की एक और भुतहा सड़क है. ये बोरी और धावली इलाके के बीच बनी है. इस पर लोगों ने एक महिला की चीख सुनकर गाड़ी रोकते देखा गया है. इसकी वजह से कई एक्सीडेंट भी हो चुके हैं. उसकी आवाज़ सुन लोग गाड़ी का नियंत्रण खो देते हैं और दुर्घटना हो जाती है.

Baytakhol
Source: treebo

जब भी गोवा जाने का प्लान हो तो इन जगहों से थोड़ा दूर ही रहना.