Navratri 2022: नवरात्रि का त्योहार भारत में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है. ये देवी दुर्गा को समर्पित है और उन्हें प्रसन्न करने के लिए बहुत से लोग 9 दिनों तक उपवास यानी व्रत भी रखते हैं. 

व्रत के दौरान क्या बनाएं ये टेंशन अधिकतर लोगों में देखी जाती है. आज हम आपको नवरात्रि के दौरान बनने वाली एक ऐसी सब्ज़ी के बारे में बताएंगे जिससे कई रेसिपी बन सकती हैं और इसे आराम से व्रत के दौरान खाया जा सकता है. 

अरबी में होते हैं कई पोषक तत्व

arbi
krishijagran

बात हो रही है अरबी (Taro Roots) की. ये नवरात्रि के व्रत के दौरान खाई जाने वाली सब्ज़ियों से एक है. इसमें फ़ाइबर और कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ विटामिन A और C भी काफ़ी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इसे खाकर आप दिनभर ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं और आपको व्रत के दौरान भूख ज़्यादा नहीं सताएगी. 

चलिए आज जानते हैं अरबी से बनने वाली कुछ स्वादिष्ट डिशेज (Arbi Recipes) के बारे में, जिन्हें आप व्रत के दौरान भी खा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: आयुर्वेद के खजाने से ढूंढकर लाये हैं, नवरात्रि में प्याज़ और लहसुन न खाने की प्रमुख वजह

1. सूखी अरबी फ़्राई (Sukhi Arbi Fry)

Sukhi Arbi Fry for fast
vegrecipesofindia

अगर आप थोड़ा हल्का-फुल्का खाना चाहते हैं तो ये रेसिपी ट्राई कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको अरबी, लाल मिर्च पाउडर, सेंधा नमक, अमचूर, जीरा पाउडर, अजवाइन और तेल की आवश्यकता होगी. ये 30 मिनट में बन जाएगी. रेसिपी यहां है.

ये भी पढ़ें: Navratri Food Items: नवरात्रि के व्रत में खाएं ये 10 पकवान, पूरे दिन भूख महसूस नहीं होगी

2. अरबी मसाला (Arbi Masala)

कुट्टू के आटे की पूरी के साथ ये सब्ज़ी परफ़ेक्ट रहेगी. इसे बनाने में भी कम समय लगता है. इसमें अरबी, हरी मिर्च, हरा धनिया, तेल/घी, अजवाइन, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और सेंधा नमक पड़ता है. इसकी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Arbi recipe

3. सूखी अरबी मेथी मसाला (Arbi Methi Masala Dry)

vegrecipebook

मेथी दाने के साथ आप इसकी सूखी सब्ज़ी भी ट्राई कर सकते हैं. इसमें पड़ेगा अरबी, मेथी दाने, घी, हरी मिर्च, अजवाइन, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, अमचूर पाउडर, नींबू और सेंधा नमक. रेसिपी यहां है.

4. अरबी करी (Arbi Curry)

funfoodfrolic

ये सात्विक डिश भी आप उपवास के दौरान बनाकर खा सकते हैं. इसे अरबी, घी, टमाटर, हरी मिर्च, मूंगफली, अदरक, सेंधा नमक, अजवाइन, धनिया पाउडर और कटा हरा धनिया से बनाया जाता है. ये रही रेसिपी

5. सूखी अरबी (Sukhi Arbi)

सूखी अरबी आसानी से बन जाती है और इसे स्नैक के रूप में भी लोग खाते हैं. सामग्री में अरबी, घी, अजवाइन, हरी मिर्च, भुना हुआ जीरा पाउडर, पिसी हुई काली मिर्च, नींबू, सेंधा नमक, बारीक कटा हरा धनिया की ज़रूरत होगी. यहां है रेसिपी.

इस बार व्रत में इन रेसिपी को ज़रूर ट्राई करना.