दुनिया में दो तरह के प्राणी पाये जाते हैं. पहले वो जिन्हें ऑर्गेनाइज़ रहना पसंद होता है. दूसरे वो जिन्हें ऑर्गेनाइज़ चीज़ें देखना तो सुहाता है, पर करने में बहुत आलस आता है. वैसे एक बात बता दें कि बिखरी हुई चीज़ों को तरीक़े से ऑर्गेनाइज़ करना भी एक तरह की आर्ट है, जो हर किसी के पास नहीं होती है. फिलहाल इन दिनों लोग एक ऐसे ही ऑर्गेनाइज़ वीडियो के कायल हो रहे हैं.

Organised Fridge
Source: usatoday

ये भी पढ़ें: फ़्रिज के दरवाज़े चुंबकीय होते हैं, लेकिन ऐसा क्यों? इसके पीछे है कई मासूमों की मौत की कहानी 

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में महिला की शक्ल तो नहीं दिख रही है, लेकिन हां उसका काम बोल रहा है. चलो अब पॉइंट पर आते हैं. दरअसल, वीडियो में एक महिला को फ़्रिज़ में तरीक़े से सामान लगाते हुए देखा जा सकता है. पहले वो फ़्रिज क्लीन करती है. इसके बाद हर छोटे-बड़े सामान को तरीक़े से रखती है.

Tips Tricks
Source: pinterest

मतलब एक तरफ़ जहां कई लोगों को समझ नहीं आता है कि फ़्रिज में कौन सा सामान कहां रखें. वहीं ये वीडियो देखने के बाद कई सारे लोगों की मुश्किलें हल हो गई हैं. ये वीडियो उन लोगों के लिये बहुत मददगार है, जो फ़्रिज में कोई भी सामान कहीं भी ठूसने लगते हैं. अरे बाबा अगर घर में फ़्रिज है, तो उसका सही इस्तेमाल करना भी तो आना चाहिये न. ताकि उसमें सारा सामान भी आ जाये और चीज़ें भी न ख़राब हो.  

वैसे वीडियो देखने के बाद महिला के हुनर की दाद देनी पड़ेगी. इसके साथ ही उसके धैर्य की भी. क्योंकि सफ़ाई करने के लिये सिर्फ़ ये स्किल्स ही नहीं, बल्कि धैर्य भी होना चाहिये. ख़ासकर फ़्रिज जैसी चीज़ों की सफ़ाई करने के लिये. अगर आप भी अपना फ़्रिज साफ़ करने की सोच रहे हैं, तो बेशक़ वीडियो से मदद ले सकते हैं. इससे आपको आईडिया मिल जायेगा कि जूस, सब्ज़ी और अन्य चीज़ें किस तरह से लगानी है.

वैसे साफ़-सुथरी फ़्रिज देखने के बाद कई लोगों की प्रतिक्रियाएं भी आ रही हैं. वो भी देख लो:

वीडियो देखने के बाद आप फ़्रिज को क्लीन रखने के टिप्स भी जान लीजिये:

1. सब्ज़ी और फलों को काट कर प्लास्टिक होल्डर्स में रखें. 
2. अंडे जैसी चीज़ों के लिये ट्रे का यूज़ करें. 
3. कोल्ड्रिंक और बियर रखने के लिये क्लिप का यूज़ कर सकते हैं. 
4. महीने में एक बार धैर्य के साथ फ़्रिज की सफ़ाई करें.

हां, अब अपनी फ़्रिज की तस्वीर भेजिये.