Pakistan Tourist Places : जब भी हम पाकिस्तान (Pakistan) के बारे में सोचते हैं, तो शायद ही कभी ऐसा होगा कि इस पड़ोसी मुल्क के ख़ूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट्स के बारे में हमें ख्याल आया होगा. लेकिन आप जान लीजिए कि पाकिस्तान में ऐसी कई जगहें हैं, जिन्हें देखकर आपको इस मुल्क से बेइंतेहा प्यार हो जाएगा. अगर आप एक ट्रैवलर हैं, तो पाकिस्तान को अपनी ट्रैवल लिस्ट में ज़रूर शामिल कर लीजिए. 

आइए आपको पाकिस्तान की ऐसी 10 जगहों के बारे में बता देते हैं, जहां आपको अपनी ज़िन्दगी में एक बार ज़रूर जाना चाहिए.

1. अट्टाबाद झील

ये ख़ूबसूरत झील जनवरी 2010 में पाकिस्तान के अट्टाबाद गांव में हुए भूस्सखलन के बाद उत्पन्न हुई थी. इस झील में बहता हुआ चमकीला नीला पानी है, जो हुंजा घाटी की पहाड़ी भूमि से होकर गुज़रते हैं. ये झील पाकिस्तान की सबसे पॉपुलर टूरिस्ट जगहों में से एक है. ये स्कीइंग, बोटिंग, और मछलियों को पकड़ना जैसे अनुभव भी पर्यटकों को ऑफर करता है. 

worldatlas

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के 11 ऐसे समुद्री तट जो हिन्दुस्तान का हिस्सा होते तो बात ही कुछ और होती…

2. हुंज़ा घाटी

गिलगित-बाल्टिस्तान स्थित हुंज़ा घाटी पाकिस्तान के छुपे हुए रत्नों में से एक है. ये अलग-थलग हुई घाटी हिमालय और काराकोरम पर्वत चोटियों के बीच बसी हुई है. अपने हरे-भरे खेतों की वजह से ये पाकिस्तान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. यहां आपको लाल लोमड़ियां भी मिलेंगी. यहां इसके साथ ही पर्यटकों को ख़ूबसूरत नज़ारा भी देखने को मिलेगा. यहां के स्थानीय लोग काफ़ी फ्रेंडली हैं. 

tripadvisor

3. नारन कागन

नारन और कागन जगहें पाकिस्तान में घूमने के लिए बेस्ट जगहें हैं. ये खैबर पख्तूनख्वा में स्थित है. जिन लोगों को प्रकृति से प्यार है, वो यहां पर आसानी से एक्सप्लोर कर सकते हैं. आपको यहां ख़ूबसूरत नदियां, बर्फ़ से ढकी चोटियां, खेतों का फ़ैलाव और सुरम्य झीलें मिलेंगी. यहां पर हर साल हज़ारों टूरिस्ट्स दुनिया से घूमने आते हैं. 

zufta

4. स्वात घाटी

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में स्थित स्वात घाटी के बारे में सब कुछ एक परियों की कहानी जैसा लगता है. इस घाटी का मौसम हमेशा सुहाना रहता है और यहां के स्थानीय लोग काफ़ी फ्रेंडली हैं. यहां पर आने वाले ट्रेकिंग, हाइकिंग, बैकपैकिंग का मज़ा ले सकते हैं या फिर प्राकृतिक वातावरण का मज़ा ले सकते हैं. 

tripadvisor

5. कोनकोर्डिया

हाइकर्स और कूदने वालों के लिए पाकिस्तान में बसा कोनकोर्डिया किसी जन्नत से कम नहीं है. ये पाकिस्तान के उत्तर में बसा हुआ है, जोकि चीनी बॉर्डर के पास है. पाकिस्तान दुनिया में चौदह में से पांच पहाड़ी चोटियों का घर हैं. इन पांच में से आपको पाकिस्तान की चार सबसे ऊंची पहाड़ों का व्यू कोनकोर्डिया में देखने को मिलता है. 

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान नहीं गये तो क्या हुआ, ये 20 तस्वीरें आपको वहां होने का एहसास करायेंगी

6. बादशाही मस्ज़िद

ये मस्ज़िद 1670s के दौरान बनाई गयी थी. ये मुग़ल साम्राज्य का एक स्मारक है, जिसने भारतीय उपमहाद्वीपों में क़रीब 300 सालों तक राज किया. ये लाहौर में स्थित है और मुग़ल आर्किटेक्चर का प्रतिनिधित्व करती है. इसमें चार मीनारें और तीन गुंबद हैं. ये मस्ज़िद एक UNESCO वर्ल्ड हेरिटेज साइट है. 

bookme

7. दीओसाई नेशनल पार्क

दीओसाई नेशनल पार्क को ‘दिग्गजों की भूमि‘ कहा जाता है. इस एरिया में काफ़ी जैव विविधता है, जिसमें हिमालयन लोमड़ी, साइबेरियाई आईबेक्स, लाल लोमड़ी आदि शामिल हैं. जिनको बायोडाइवार्सिटी पसंद है, वो इस जगह को ज़रूर एक्सप्लोर कर सकते हैं. 

tripadvisor

8. नीलम घाटी

नीलम घाटी पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के उत्तरी हिस्से में है. ये घाटी पहाड़ी चोटियों के बीच में स्थित है, जो 13 हज़ार फीट ऊंची है. ये घने जंगलों और बहती धाराओं के बीच घिरी हुई है. इस घाटी में प्राचीन नदियां, शीशे जैसी झीलें और हरे-भरे परिदृश्य हैं. 

9. पीर सोहावा

पीर सोहावा इस्लामाबाद के पास मरगल्ला हिल्स में स्थित है. इस टूरिस्ट स्पॉट में ख़ूबसूरत व्यूज़ के अलावा तारीफ़ करने के लिए काफी कुछ है. ये समुद्री स्तर से 5000 फीट ऊंचा है. ये स्थान टूरिस्ट्स के बीच काफ़ी फ़ेमस है और स्थानीय लोग यहां ताज़ी हवाओं में आउटिंग के लिए आते हैं. 

thecurrent

10. मोहनजोदड़ो

पाकिस्तान के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में मोहनजोदड़ो सिंध में स्थित है. ये सिंध लोगों का घर है और एक ऐतिहासिक साइट है, जो 2500 BCE के समय से भी पुराना है. खंडहर और टीले सिंधु घाटी सभ्यता नामक एक प्राचीन सभ्यता का हिस्सा होने के लिए खोजे गए थे. जिनको इतिहास से प्यार है, वो इसकी इंजिनियरिंग और अर्बन प्लानिंग देखकर काफ़ी मंत्र मुग्ध हो जाते हैं, जो उस दौर में समय से काफ़ी आगे थे.

Pakistan Tourist Places
thebetterindia

पाकिस्तान की ये टूरिस्ट जगहें बेहद ख़ूबसूरत हैं.