Pakistani Traditional Dishesपाकिस्तान (Pakistan) में दुनिया के अनगिनत मिर्च और मसालों की खेती होती है. शायद यही वजह है कि वहां का खाना बेहद लज़ीज़ होता है. इस मुल्क की हर ट्रेडिशनल डिश एक गहरे इतिहास के साथ आती है, जो इसे एक विशेष प्रांत से जोड़ती है. कई पाकिस्तानी डिशेज़ ऐसी हैं, जिन्हें खाने के दौरान आपका पेट तो भर जाएगा, लेकिन मन नहीं भरेगा.  

आज हम आपको कुछ 9 ट्रेडिशनल पाकिस्तानी डिशेज़ (Pakistani Traditional Dishes) के बारे में बता देते हैं, जो आपको ज़रूर ट्राई करनी चाहिए.

Pakistani Traditional Dishes

1. बन कबाब 

ये डिश एक बर्गर की तरह लगती है और पाकिस्तानी स्टूडेंट्स के बीच काफ़ी पॉपुलर है. ये डिश मूल रूप से कराची की है. ये ब्रेड बन से बनी होती है, जिसमें शमी कबाब, प्याज़, टमाटर और कुछ सॉस मिलाई जाती हैं. इसे बनाने के बाद इसे रायते के साथ सर्व किया जाता है. कुछ लोग इसमें ऑमलेट का टच भी मिला देते हैं, ताकि उसमें ज़्यादा स्टफ़िंग दिखाई पड़े. 

butteroverbae

2. कीमा नान

इसे पाकिस्तान के पंजाब और सिंध इलाक़े में सबसे ज़्यादा एंजॉय किया जाता है. इसमें नान को कीमा, कटी हुई मिर्च, प्याज़ और लाल मिर्च से स्टफ़ किया जाता है. ये खाने में बेहद लज़ीज़ लगता है.  (Pakistani Traditional Dishes)

recipe52

3. कड़ाही चिकन 

इस डिश को चिकन को गाढ़ी टमाटर की ग्रेवी में मिलाकर बनाया जाता है. इस ग्रेवी को ख़ूब सारे मसाले, अदरक, लहसुन, प्याज़ और इलायची से तैयार किया जाता है. इस डिश में चिकन थोड़ा जूसी होता है और इसका लोग नान या रोटी के साथ लुत्फ़ उठाते हैं.

myfoodstory

4. लाहौरी पा

ये ट्रेडिशनल पाकिस्तानी डिश बकरी के पैर और सिर से बनती है. इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट, प्याज़ और साबुत व पाउडर वाले मसाले डाले जाते हैं. ये खाने में बेहद लज़ीज़ होती है और न्यूट्रिशन के लिहाज़ से भी इसे काफ़ी अच्छा माना जाता है.

masala

5. निहारी

निहारी पूरे पाकिस्तान में सबसे फ़ेमस डिश है. ये महत्वपूर्ण अवसरों पर मेहमानों को परोसा जाती है और इसमें मांस होता है, जिसे धीमी गति से पकाया जाता है और रात भर मसालों में उबाला जाता है. इसे ज़्यादातर सुबह के नाश्ते में खाया जाता है, क्योंकि इसमें काफ़ी मात्रा में न्यूट्रीशन होता है.  

food.ndtv

6. कटा कट

इस डिश को मीट के अलग-अलग हिस्से काट कर बनाया जाता है, जिसमें मटन, बकरा और चिकन शामिल हैं. इसके बाद इसमें प्याज़ और मसाले मिलाए जाते हैं. जब इसे तवे पर बनाया जाता है, तो इसमें कट-कट की आवाज़ होती है. जिस वजह से इसका नाम कटा कट पड़ गया है. 

kfoods

ये भी पढ़ें: ‘लाल चींटियों की चटनी’ के अलावा भारत की वो 10 अजीबो-ग़रीब डिशेज़, जिनको लोग चटखारे मार कर खाते हैं

7. पेशावरी चपली कबाब 

इसे एक पैटी के आकार में विभिन्न मसालों के साथ ग्राउंड बीफ़, मटन या चिकन के साथ बनाया जाता है. चपली कबाब मूल रूप से पाकिस्तान के उत्तरी क्षेत्रों विशेष रूप से खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की राजधानी पेशावर से आता है. मूल रूप से पेशावर में गोमांस के साथ बनाया जाने वाला ये फ़ूड आइटम अब चिकन और भेड़ के बच्चे के साथ भी मिलता है. 

8. सिंधी बिरयानी 

सिंधी बिरयानी एक स्पेशल मांस और चावल से बनी डिश है, जो पाकिस्तान के सिंध प्रांत की है. इसकी लोकप्रियता के कारण, ये पाकिस्तानी व्यंजनों और सिंधी व्यंजनों की सबसे अधिक खाई वाले डिशेज़ में से एक है. इसे चिकन या मटन, आलू बुखारा और कई सारे मिर्च-मसालों के साथ बनाया जाता है. 

9. बलूची सज्जी

सज्जी एक ऐसा व्यंजन है, जो बलूचिस्तान प्रांत को  उत्पत्ति का क्रेडिट दे सकता है. ये पाकिस्तानी पारंपरिक व्यंजनों की प्राथमिक विशेषताओं में से एक है. इसमें चावल के साथ  भेड़ का बच्चा या चिकन का एक बड़ा टुकड़ा होता है और इसकी टॉपिंग एक स्वादिष्ट हरे पपीते के पेस्ट के साथ की जाती है. फिर इसे यूनिक स्मोकी फ़्लेवर देने के लिए आग में काफ़ी देर तक भूना जाता है. 

इन डिशेज़ को तो देखकर ही मुंह में पानी आ गया.