Places To Witness Snowfall: अमूमन अक्टूबर- नवंबर के महीने में उत्तर और पश्चिम भारत में ठंड पड़ने लगती है. ठंड में घूमने का एक अलग ही एहसास होता है. इस सीज़न में अक्सर पर्यटक किसी बर्फ़ीली जगह जाने की प्लानिंग करते हैं ताकि वो कुदरत की नेमत यानी बर्फ़बारी का लुत्फ़ उठा सकें.

Kufri
japjitravel

देश में ऐसे कई इलाके हैं, जहां सर्दियों की शुरुआत से ही बर्फ़ गिरनी शुरू हो जाती है. कुछ-कुछ जगहों में तो अक्टूबर से ही बर्फ़बारी (Snowfall) शुरू हो जाती है. अगर आप बर्फ़ से लदी पहाड़ियों और मैदानों की सैर करना चाहते हैं तो आपको ऐसी जगहों का रुख ज़रूर करना चाहिए. 

ये भी पढ़ें: रहस्यों से भरे हैं ये 10 वर्ल्ड फ़ेमस टूरिस्ट प्लेस, इन्हीं का ख़ुलासा आज हम कर रहे हैं

चलिए इसी बात पर आपको देश के कुछ ऐसी जगहों के बारे में बता देते हैं जहां नवंबर (November) के महीने में ही आप बर्फ़बारी का आनंद ले सकते हैं. 

1. लद्दाख (Ladakh)

Ladakh
vargiskhan

बर्फ़ से लदी वादियां देखनी हैं तो आपको विंटर सीज़न में लद्दाख ज़रूर जाना चाहिए. यहां सोशल मीडिया के लिए कई अच्छी-अच्छी तस्वीरें क्लिक करने के लिए शानदार बैकग्राउंड मिल जाएगा. कुछ झीलें और नदियां यहां फ़्रीज हो जाती हैं इस मौसम में, उन्हें भी देखा जा सकता है. यहां आप Trekking और Skiing भी कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: नॉर्थ ईस्ट की वो 5 रहस्यमयी जगहें, जिन्हें हर टूरिस्ट को ज़रूर एक्सप्लोर करना चाहिए

2. लाचुंग (Lachung)

Lachung, Sikkim
esikkimtourism

लाचुंग सिक्किम में है. यहां पर एक ज़ीरो पॉइंट है जो हर वक़्त बर्फ़ से ढका रहता है नवंबर में. ये शांति से छुट्टियां मनाने के लिए बेस्ट प्लेस है. यहां बहुत कम ही पर्यटक जाते हैं, लेकिन यहां की घाटियां बहुत ही सुंदर दिखती हैं सर्दियों में. प्रकृति के सुंदर नज़ारे भी आपको देखने को मिलेंगे.

3. औली (Auli)

Auli
pinimg

उत्तराखंड के औली में भी ज़बरदस्त बर्फ़बारी इस महीने में देखने को मिलती है. Hiking और Skiing के दीवानों के बीच ये वर्ल्ड फ़ेमस है. ओक और पाइन के पेड़ जब बर्फ़ से लदे होते हैं तो हिमालय की पर्वतमाला का रमणीय दृश्य यहां देखने को मिलता है. यहां उत्तराखंड पर्यटन विभाग द्वारा हर साल विंटर स्पोर्ट्स कॉपिटिशन भी करवाया जाता है. अप इसमें भी हिस्सा ले सकते हैं. 

4. कश्मीर (Kashmir)

Kashmir
easemytrip

सोनमर्ग, गुलमर्ग और पहलगाम कश्मीर के कुछ फ़ेमस टूरिस्ट प्लेस हैं. यहां पर नवंबर के महीने में खू़ूब बर्फ़ गिरती है. यहां आप सेब के बाग से लेकर केसर के खेतों तक की सैर कर सकते हैं. स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग का भी आनंद लिया जा सकता है. बर्फ़ से ढके रास्तों पर चलने का भी मज़ा लिया जा सकता है.

5. कुफरी (Kufri)

Kufri
thrillophilia

हिमाचल प्रदेश के कुफरी में भी अक्टूबर में ही सर्दियों की शुरुआत हो जाती है और मार्च तक ये मौसम रहता है. स्नोफ़ॉल के साथ हॉलीडे मनाने का आनंद यहां भी लिया जा सकता है. बर्फ़बारी के दौरान यहां का नज़ारा मंत्रमुग्ध कर देने वाला होता है. ये शिमला के नज़दीक बसा एक हिल स्टेशन है.

6. रोहतांग पास (Rohtang Pass)

मनाली से लगभग 51 किलोमीटर दूर रोहतांग दर्रा या रोहतांग पास, लेह-केलांग हाईवे पर स्थित है. नेचर और एडवेंचर लवर्स के लिए ये बेस्ट प्लेस है. Snow Point पर आप यहां पैराग्लाइडिंग, स्नो स्कूटर राइडिंग, मोटर बाइकिंग और स्कीइंग जैसी एक्टिविटीज़ का मज़ा ले सकते हैं. यहां बर्फ़ीले मौसम में पहनने के लिए कपड़े किराए पर आसानी से उपलब्ध हैं. 

7. सेला दर्रा (Sela Pass)

Sela Pass, Arunachal Pradesh
staticflickr

बर्फ़, शांति और प्राकृतिक सुंदरता की तलाश करने वालों के लिए परफ़ेक्ट टूरिस्ट स्पॉट है. सेला दर्रा अरुणाचल प्रदेश में है. कहा जाता है इसका नाम भारत के सबसे पुराने और सबसे बड़े बौद्ध मठों में से एक तवांग मठ के नाम पर पड़ा है. ये मिनी कश्मीर जैसा है. 

स्नोफ़ॉल का मज़ा लेना है तो जल्दी यहां की ट्रिप प्लान कर लो.