Politicians Kids: ऐसा माना जाता है कि नेता का बेटा नेता, अभिनेता का बेटा अभिनेता और बिज़नेसमैन का बेटा बिज़नेसमैन ही बनेगा, लेकिन अब वक़्त बदल चुका है और सब अपने-अपने करियर को चुनने में सक्षम हैं. इसलिए अब पारिवारिक प्रोफ़ेशन को बच्चे नहीं अपना रहे हैं, वो अपनी सफलता के अलग परिभाषा गढ़ रहे हैं. इस कड़ी में भारत की राजनीति के कुछ ऐसे दिग्गज नेता हैं, जिनके बच्चों ने राजनीति में जाकर अपना एक अलग करियर चुना है.

aajtak

हालांकि, भारतीय राजनेताओं पर अक्सर आरोप लगते हैं कि वो नेपोटिज़्म (भाई-भतीजावाद) को बढ़ावा देते हैं, जिसके चलते अपने बच्चों को ही राजनीति में उतारते हैं, लेकिन राजनेताओं के बच्चों ने इस बात को ग़लत साबित कर दिया है.


चलिए जानते हैं कौन-कौन से हैं वो पॉलिटीशियन, जिनके बच्चे (Politicians Kids Who Not in Politics) दूसरे क्षेत्र में न सिर्फ़ अपना करियर बना रहे हैं, बल्कि उसमे सफलता भी पा रहे हैं.

siasat

ये भी पढ़ें:- मैरी कॉम से लेकर राघव चड्ढा तक, ऐसे 10 युवा सांसद जो कम उम्र में बने सांसद

Politicians Kids Who Not in Politics

1. बांसुरी स्वराज (Bansuri Swaraj)  

indiatvnews

बांसुरी स्वराज पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और स्वराज कौशल की बेटी हैं, उन्होंने ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन और Inner Temple से बैरिस्टर किया है. बांसुरी वर्तमान में दिल्ली हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में एक क्रिमिनल लॉयर के रूप में काम कर रही हैं.   

2. शैनेल ईरानी (Shanelle Irani)  

tomatoheart
wilmerhale

शैनेल ये मोना ईरानी की बेटी हैं जो केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के पति ज़ुबिन ईरानी की पहली पत्नी थीं. शैनेल ने Georgetown University Law Center से LLM किया है और वर्तमान में, शैनेल वॉशिंगटन में Foley Hoag LLP में Legal Extern कर रही हैं.

Politicians Kids

3. अपूर्व जावड़ेकर (Apoorva Javadekar)  

अपूर्व केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के बेटे हैं. अपूर्व ने दिल्ली Delhi School of Economics से अर्थशास्त्र (Economics) में मास्टर डिग्री हासिल की है और चार्टर्ड अकाउंटेंट का कोर्स पूरा किया है. वर्तमान में, अपूर्व अमेरिका में Boston University, से अर्थशास्त्र में Ph.D कर रहे हैं, उनकी विशेषज्ञता के क्षेत्र में Financial Markets, Macroeconomics और Econometrics शामिल हैं.  

Politicians Kids Who Not in Politics

4. सोनाली जेटली (Sonali Jaitley)  

wikibio
starsunfolded

सोनाली पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की बेटी हैं. पिता अरुण जेटली की तरह, बेटी सोनाली भी पेशे से एक वक़ील हैं और उनकी ख़ुद की एक लॉ फ़र्म है और ‘चैंबर ऑफ़ बख्शी और जेटली’ में काम करती हैं. सोनाली ने अपनी स्कूली शिक्षा कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल, नई दिल्ली से की और एमिटी लॉ स्कूल से LLB किया है. सोनाली ने बिज़नेसमैन और वक़ील जैश बख्शी के साथ शादी की है.   

5. हरकीरत कौर (Harkirat Kaur)  

india

हरकीरत, पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल की बेटी हैं. हरकीरत दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्रीराम कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस में B. A. ऑनर्स कर रही हैं. हरकीरत को राजनीति में आने में कोई दिलचस्पी नहीं है, बल्कि उन्हें US में काम करना है और वहीं सैटल होना है.

6. डॉ. श्रेयसी निशंक (Dr. Shreyasi Nishank)  

oneindia

डॉ. श्रेयसी निशंक, उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की बेटी हैं. डॉ. श्रेयसी ने हिमालयन मेडिकल कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी की है और वर्तमान में रुड़की के मिलिट्री हॉस्पिटल में डॉ. श्रेयसी सर्विस कर रही हैं.   

7. रितेश देशमुख (Riteish Deshmukh)  

indiatoday

रितेश महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख के बेटे हैं. रितेश देशमुख फ़ेमस फ़िल्म एक्टर, प्रोड्यूसर और आर्किटेक्ट हैं. रितेश ने हिंदी और मराठी सिनेमा में अपने एक्टिंग से लाखों लोगों के दिल जीते हैं.   

8. जय शाह (Jay Shah)  

deccanherald
firstpost

जय गृह मंत्री अमित शाह के बेटे हैं. जय ने निरमा विश्वविद्यालय से B.Tech में ग्रेजुएशन किया है. साथ ही, जयेंद्र सहगल के नेतृत्व में जय ने क्रिकेट ट्रेनिंग की है. वर्तमान में जय एक बिज़नेसमैन है और उसके साथ ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव और एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष भी हैं.

ये भारत के वो 8 राजनेताओं के बच्चे हैं जो, फ़ैमिली पेशा छोड़ (Politicians Kids Who Not in Politics) दूसरे क्षेत्रों में अपनी सफलताओं के झंडे गाड़ रहे हैं. 

ये भी पढ़ें:- राजनीति ही नहीं, सिंगिंग और पेंटिंग भी कर लेते हैं हमारे नेता. देखिये इन 7 नेताओं का टैलेंट