हमारे आस-पास अक्सर कुछ ऐसा होता है जिसे में सुनते हैं, देखते हैं पढ़ते है. लेकिन वो सच नहीं होता या हमें उसके पीछे की कहानी नहीं पता होती. ऐसी बातें हमारे दिमाग़ में होती हैं, हम हर दिन या कभी-कभी इन बातों को बोलते या सुनते तो हैं पर कभी ध्यान नहीं देते.  ऐसे तथ्य जिनके बारे में जानकर आपको लगेगा कि ये बात तो मुझे पता थी, लेकिन इसे मैंने ऐसे क्यों नहीं सोचा. 


जेम्स बॉन्ड ही क्यों 007 है?

हम सब ने जेम्स बॉन्ड की फ़िल्म ज़रूर देखी होगी या नाम ज़रूर सुना होगा. जेम्स बॉन्ड के साथ एक नंबर जुड़ा होता है जिसे 007 बोलते हैं. आख़िर क्यों जेम्स बॉन्ड को 007 के नाम से जाना जाता है? इसके पीछे का कारण हम आपको बताते हैं. ऐजेंट्स की दुनिया में 00 का मतलब होता था 'लाइसेंस टू किल'. ये हर ऐजेंट को नहीं कुछ शानदार ऐजेंट्स को अवॉर्ड या सम्मान के रूप में दिया जाता था. जेम्स बॉन्ड ये सम्मान पाने वाला 7वां ऐजेंट था. इसलिए उसे 007 बोलते हैं

james bond
Source: jamesbond

क्रिकेट जेंटलमैन गेम नहीं है

क्रिकेट को हमेशा से ही जेंटलमैन गेम कहा गया है. इसमें अगर कोई खिलाड़ी अग्रेसिव भी होता है तो उसे खेल की मर्यादा का उल्लंघन का दोषी बताया गया है. लेकिन आपको पता ये खेल असल में बेटिंग या सट्टा लगाने के लिए ही शुरू किया गया था. इसे शुरू करने वाले की हत्या भी मैच में सट्टा लगाने के वक़्त ही हुई थी.

Cricket
Source: techinasia

रतन टाटा ने कभी नहीं कहा कि वो फ़ैसले लेते हैं, फिर उसे सही साबित करते हैं.

अक्सर ये बात रतन टाटा के साथ जोड़ी जाती है, लेकिन हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में ख़ुद रतन टाटा ने ये बात साफ़ की थी कि उन्होंने आज तक कभी ये बात नहीं की. ये सिर्फ़ सोशल मीडिया की देन है. 

Ratan Tata
Source: TOI

तीसरा सबसे ज्यादा अरबपतियों का देश भारत है

भारत को वैसे तो ज़्यादा पैसे वालों का देश नहीं माना जाता, लेकिन आपको पता है कि दुनिया में तीसरा सबसे ज़्यादा अरबपतियों का देश भारत है. इस देश का 80 प्रतिशत पैसा सिर्फ़ एक प्रतिशत लोगों के पास है.

indian Flag
Source: News18

साड़ी आख़िर कब से है हमारे बीच? 

हमने अक्सर घर में या बाहर महिलाओं को साड़ियों में देखा है. लेकिन क्या हमने कभी सोचा कि साड़ी का हमारे बीच या हमारे समाज का हिस्सा कब से हैं. तो एक फ़ैक्ट आपको बता दें कि साड़ी भारतीय समाज में लगभग 5 हज़ार साल से है.

saari
Source: ok

डॉलफ़िन्स एक आंख खोल कर सोती हैं

हम अक्सर सोचते हैं कि पानी के अंदर आख़िर जानवर कैसे सोते होंगे, सबका तो पता नहीं, लेकिन एक शोध से पता चला है कि डॉलफ़िन्स सोते वक़्त एक आंख खोल कर रखती हैं. 

Dolphins
Source: Nypost

यैक्यूम क्लीनर की खोज घोड़ों को साफ़ रखने के लिए हई थी

सही पढ़ा आपने, व्यैक्यूम क्लीनर की खोज घोड़ों को साफ़ रखने के लिए की गई थी, दरअसल घोड़े कई बार सफ़ाई करते वक़्त अपने पैर चलाते थे, जिससे कई लोग घायल होते थे. तो इस क्लीनर से उनसे दूर रह कर भी उनकी सफ़ाई कर दी जाती थी. 

Horse
Source: Nypost

सूअर को पसीना नहीं आता

हम अक्सर लोगों को पसीने की बदबू के लिए टोकते है या जिन्हें ज़्यादा पसीना आता है उन्हें अलग-अलग सलाह देते हैं. लेकिन आपको पता है कि अगर आपको पसीना पसंद नहीं तो सूअर के पास आप रह सकते हैं. अगर ग़ुस्साइए नहीं, हम तो बस आपको बता रहे हैं कि सूअर को कभी पसीना नहीं आता

Pigs
Source: wiki

छींकते समय हम नाक बंद करना नामुमकिन है

छींक हम सबको आती है. लेकिन आपको पता है कि छींकते समय हम चाह कर भी अपनी नाक नहीं बंद कर सकते, क्योंकि अगर हम ऐसा करने में कामयाब रहे तो हमारी मौत भी हो सकती है. छींक के प्रेशर से दिमाग़ की नस फट सकती है.

Nose
Source: Patrika

भारत दुनिया का सबसे गीला देश है

जी हैं, ये एक अनोखा रिकॉर्ड है जो हमारे देश के नाम है, दुनिया में सबसे ज़्यादा बारिश होती है, इसलिए हमारा देश दुनिया का सबसे ज़्यादा गीला देश भी कहलाता है.

Meghalaya
Source: TOI

तो अब आपको पता चली होगी इन फ़ैक्ट्स की सच्चाई, तो देर किस बात की जल्दी से इस पोस्ट को शेयर करें और अपने दोस्त और फ़ैमली के बन जाएं हीरो