Famous & Richest Hindu in Pakistan: पाकिस्तान में हिंदुओं की आबादी बेहद कम है. बावजूद इसके पाकिस्तान में कई ऐसे हिंदू हैं जो प्रसिद्ध हैं. इनमें पाकिस्तान के पूर्व मुख्य न्यायाधीश दिवंगत जस्टिस राणा भगवानदास, पाकिस्तान के लिए क्रिकेट खेलने वाले पहले हिंदू अनिल दलपत, पाकिस्तान के उमरकोट से सन 1977 से 1999 तक 'पाकिस्तान पीपल्स पार्टी' के टिकट पर 7 बार नेशनल असेंबली के सदस्य रहे राणा चंद्र सिंह और पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर दानिश कनेरिया शामिल हैं. इनके अलावा आज हम आपको पाकिस्तान में रहने वाले उन हिंदू हस्तियां के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें सबसे अमीर हिंदुओं के रूप में जाना जाता है. इन सभी लोगों ने अपने काम के कारण ये प्रतिष्ठा हासिल की है. इस सूची में राजनीति, खेल, फ़िल्म और फ़ैशन फ़ील्ड से जुड़ी कई हस्तियां शामिल हैं.

चलिए जानते पाकिस्तान में रहने वाले वो कौन-कौन सी हिंदू शख्सियत हैं जो सबसे अमीर (Famous & Richest Hindu in Pakistan) हैं-

1- दीपक परवानी 

दीपक परवानी (Deepak Perwani) का जन्म 1973 में पाकिस्तान के मीरपुर खास में हुआ था. दीपक पाकिस्तान के मशहूर फ़ैशन डिज़ाइनर और अभिनेता हैं. इसके अलावा वो थियेटर आर्टिस्ट भी हैं. दीपक पाकिस्तान में हिंदू-सिंधी समुदाय के सदस्य हैं. फ़ैशन डिज़ाइन में उनकी उपलब्धियों के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ मेन्सवियर डिज़ाइनर के लिए 'लक्स स्टाइल अवार्ड' समेत कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है. दीपक परवानी पाकिस्तान के सबसे अमीर व्यवसायी के तौर पर भी जाने जाते हैं, वर्तमान में दीपक परवानी की नेटवर्थ 71 करोड़ रुपये के क़रीब है.

Deepak Perwan
Source: thecurrent

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के 10 सबसे अमीर शख़्स, अरबों रुपये की संपत्ति के हैं मालिक

2- नवीन परवानी  

नवीन परवानी (Naveen Perwani) का जन्म 23 अक्टूबर 1971 को भारत में हुआ थावो पाकिस्तान के मशहूर स्नूकर खिलाड़ी रह चुके हैं. वो पाकिस्तान के मशहूर फ़ैशन डिज़ाइनरदीपक परवानी के चचेरे भाई हैं. नवीन ने दिसंबर 2006 में कतर के दोहा में आयोजित एशियाई खेलों में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया था. वर्तमान में नवीन परवानी की नेटवर्थ 60 करोड़ रुपये के क़रीब है.  

Naveen Perwani
Source: kufarooq2

Famous & Richest Hindu in Pakistan

3- संगीता 

संगीता (Sangeeta) का जन्म पाकिस्तान के क़राची शहर में एक पाकिस्तानी हिंदू परिवार में हुआ था. हैं. वो पाकिस्तानी फ़िल्म अभिनेत्री और निर्देशिका हैं, जो 1969 से काम कर रही हैं. संगीता को पाकिस्तान में परवीन रिज़वी के नाम से भी जाना जाता है. उन्हें निकाह (1998), और मुट्ठी भर चावल (1978) फ़िल्मों के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का निगार पुरस्कार मिल चुका है. जबकि ये अमन (1971), नाम मेरा बदनाम (1984) फ़िल्मों के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री प्राप्त किया था. 75 वर्षीय संगीता की नेटवर्थ 39 करोड़ रुपये के क़रीब है.

Sangeeta
Source: karachiliteraturefestival

Famous & Richest Hindu in Pakistan

4- रीता ईश्वर 

रीता ईश्वर (Reeta Ishwar) का जन्म 16 मार्च, 1981 को पाकिस्तान के कराची शहर में हुआ था. रीता पाकिस्तानी-हिंदू राजनीतिज्ञ हैं, जो जून, 2013 से मई 2018 तक पाकिस्तान की 'नेशनल असेंबली' की सदस्य थीं. वो पाकिस्तान मुस्लिम लीग (F) राजनीतिक दल से जुड़ी हैं. रीता को पाकिस्तान की सबसे अमीर महिला राजनेता के रूप में भी जाना जाता है, उनकी नेटवर्थ 30 करोड़ रुपये के क़रीब है.

Reeta Ishwar
Source: quora

Famous & Richest Hindu in Pakistan

5. खाटूमल जीवन 

डॉ. खाटूमल जीवन पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अनुसूचित जाति हिंदू सीनेटर रह चुके हैं. वो पाकिस्तान में मेघवार के हिंदू समुदाय के सबसे बड़े संप्रदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं. खाटूमल साल 1988 में पीपीपी के टिकट पर सिंध विधानसभा चुनाव जीते थे. वो पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के लिए 3 चुनाव लड़े और मेंबर ऑफ़ नेशनल असेंबली बन गये. वो 1998 से नवाज शरीफ और पीपीपी सरकारों सहित हर सरकार का हिस्सा बने रहे. वर्तमान में खाटूमल जीवन की नेटवर्थ 15 करोड़ रुपये के क़रीब है.

khatu mal jeewan
Source: facebook

ये भी पढ़ें: सिंध प्रांत की पुष्पा कोहली बनीं, पाकिस्तान की पहली हिंदू महिला पुलिस अफ़सर

6- राणा चंद्र सिंह 

राणा चंद्र सिंह (Rana Chandra Singh) पाकिस्तान के सिंध प्रांत के उमरकोट के सबसे प्रसिद्ध हिंदू रहे हैं. वो पाकिस्तान के उमरकोट से सन 1977 से 1999 तक 'पाकिस्तान पीपल्स पार्टी' के टिकट पर 7 बार नेशनल असेंबली के सदस्य चुने गए थे. उन्होंने संघीय श्रम मंत्री के रूप में भी काम किया और पाकिस्तान में सबसे अमीर हिंदुओं की सूची में भी शामिल हुए. साल 1990 में उन्होंने पाकिस्तान हिंदू पार्टी (PHP) की स्थापना की थी. राणा चंद्र सिंह को पाकिस्तान में सबसे अमीर और पावरफुल हिंदू के तौर पर भी जाना जाता था. साल 2009 में राणा चंद्र सिंह का निधन हो गया था. साल 2009 में उनकी नेटवर्थ 12 करोड़ रुपये के क़रीब थी.

Famous & Richest Hindu in Pakistan

Rana Chandra Singh
Source: youngisthan

तो ये थे Famous & Richest Hindu in Pakistan.