Hottest Places in India: जिस तरह भारत के कुछ स्थान हाड़ कंपा देने वाली सर्दी के लिए जाने जाते हैं, ठीक उसी तरह यहां की कुछ जगहें अपने अधिकतम तापमान के लिए जानी जाती हैं. गर्मियों के दिनों में यहां का तापमान 48 ºC से लेकर 50 ºC तक पहुंच जाता है. 


अगर आप ठंडे या सामान्य तापमान वाले इलाक़ों में रहते हैं, तो सोच सकते हैं कि यहां कैसी गर्मी पड़ती होगी. इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं भारत के सबसे गर्म स्थानों (Hottest Places in India in Hindi) के बारे में, जहां का अधिकतम तापमान (Maximum Temperature Recorded Cities in India) आपका दिमाग़ हिलाकर रख देगा.  

भारत के टॉप 10 सबसे गर्म स्थान – Top 10 Hottest Places in India in Hindi

1. रामागुंडम (Ramagundam) 

thedacare

Top 10 Hottest City in India: तेलंगाना के पेद्दापल्ली ज़िले में स्थित रामागुंडम भारत के सबसे गरम जगहों (Most Hottest Places in Hindi) में से एक है. गर्मी के मौसम में सूरज रामागुंडम में आग बरसाता है. इस क्षेत्र में अब तक का सबसे उच्चतम तापमान 47.2 सेल्सियस तक दर्ज़ किया गया है. 

2. नागपुर (Nagpur)

thenewsminute

Top Hottest Places in Summer: नागपुर महाराष्ट्र की दूसरी राजधानी है और इसे ‘ऑरेंज सिटी’ के नाम से जाना जाता है. नागपुर हर ग्रीष्मकाल में बढ़ती गर्मी के लिए सुर्ख़ियों में रहता है. 29 मई 2012 में यहां का उच्चतम तापमान 48.6 ºC तक दर्ज किया गया था. नागपुर के साथ-साथ यहां के नज़दीकी ज़िले जैसे कि वर्धा, अकोला, व चंद्रपुर का तापमान भी अधिक रहता है.     

3. विजयवाड़ा (Vijayawada)

weather

आंध्र प्रदेश का विजयवाड़ा शहर Hottest Places in India की सूची में शामिल है. कावेरी नदी के किनारे बसे इस शहर में गर्मी के दिनों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाता है. 10 मई 2002 को विजयवाड़ा में 49 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था, जो सामान्य से कई अधिक था.


4. बांदा (Banda)

thequint

शजर पत्थर के लिए लोकप्रिय उत्तर प्रदेश का बांदा ज़िला Most Hottest Places in Uttar Pradesh में गिना जाता है. बांदा का तापमान 49 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा चुका है. ग्रीष्मकाल के दौरान बांदा की गर्मी अपने चरम पर रहती है.

5. दिल्ली (Delhi)

ndtv

Hottest Places in India in Hindi: दिल्ली कड़-कड़ाती ठंड और चिलचिलाती गर्मी दोनों के लिए जानी जाती है. हाल ही में दिल्ली के मुंगेशपुर में 49.2ºC, तो दिल्ली के नजफगढ़ में 49.1ºC तापमान दर्ज किया गया. ऐसे में दिल्ली Most Hottest city in India की लिस्ट में टॉप 10 में शुमार हो गया है. 

6. बिलासपुर (Bilaspur)

indiatoday

Hottest Places in India: छत्तीसगढ़ का बिलासपुर शहर कर्क रेखा के पास स्थित है. अपने इस विशेष स्थान की वज़ह से यहां अतिरिक्त गर्मी पड़ती है. ग्रीष्मकालीन दिनों में दोपहर के समय यहां के लोगों का घरों से बाहर निकलना असंभव-सा हो जाता है. गर्मी के मौसम में बिलासपुर में 49.3 ºC का तापमान दर्ज किया जा चुका है. 

7. श्रीगंगानगर (Sri Ganganagar)

oneindia

Highest Temperature in Rajasthan in Hindi: श्री गंगानगर राजस्थान का सबसे उत्तरी शहर है, जो भारत और पाकिस्तान की सीमा के नज़़दीक स्थित है. श्री गंगानगर Bharat ki Sabse Garam Jagah में से एक है. यहां अब तक का अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा चुका है. 

8. चूरू (Churu)

telegraphindia

India ke Sabse Thande or Garam Sthal: चूरू राजस्थान का एक शहर है. चूरू में गर्मियों की दोपहर में 50.8 डिग्री तापमान दर्ज हुआ है. वही सर्दियों में यहां जमा देने वाली ठंड पड़ती है. इसलिए, चूरू शहर गर्मी के साथ-साथ कड़-कड़ाती ठंडी (Hottest and Coldest Place in India) के लिए भी जाना जाता है. 

ये भी पढ़ें:- गर्मी से जल रहे हैं, तो देश की इन 10 सबसे गर्म जगहों के बारे में जान लो, राहत मिलेगी

9. फलोदी (Phalodi)

aljazeera

Rajasthan me Sabse Jyada Garmi Kaha Padti Hai: राजस्थान के जोधपुर ज़िले में स्थित फलोदी नगर ‘Hottest Places in Rajasthan’ है. वर्ष 2016 में फलोदी का अधिकतम तापमान 51 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. फलोदी थार रेगिस्तान के बफर जोन में आता है. शुष्क जलवायु के कारण यहां अत्यधिक तापमान होता है. मई महीने में फलोदी की कुछ सहायक नदियां भीषण गर्मी की वजह से सूख जाती हैं. राजस्थान का सबसे गर्म स्थान हैं फलोदी. 

10. रेंटाचिन्ताला (Rentachintala)

patrika

Bharat ki Sabse Garam Jagag Konsi hai: रेंटचिन्तला आंध्र प्रदेश के गुंटूर ज़िले का एक गांव है, जो Most Hottest Places से जाना जाता है. रेंटाचिंटाला में उष्णकटिबंधीय आर्द्र और शुष्क जलवायु होती है जिस वज़ह से तापमान में अत्यधिक बढ़ोतरी होती हैं. यहां मई के महीने में सबसे ज़्यादा तापमान का अनुभव होता है. इंडिया टुडे के अनुसार मई 2012 में यहां सबसे अधिक तापमान 52 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.