Underarm Rashes And Itchy Armpits Treatment: जब भी बात सेल्फ़ केयर की आती है तो लड़के/पुरुष अक्सर चेहरे और बालों तक ही सोच पाते हैं. वो अपने शरीर के एक अहम हिस्से के बारे में सोचने से चूक जाते हैं. ये है आर्मपिट या अंडरआर्म्स.

  Itchy Armpits Treatment For Men's
healthgrades

इनकी ठीक से देखभाल न की जाए तो इनमें खुजली और रैशेज जैसी प्रॉब्लम हो सकती हैं. इसके अलावा अंडरआर्म्स से आने वाली बदबू तो सबसे बड़ी समस्या है ही. अंडरआर्म की देखभाल कैसे की जाए और इससे जुड़ी परेशानियों से कैसे बचा जा सकता चलिए आज हम आपको बताते हैं.

क्यों होती है कांख में खुजली (Causes Of Underarm Rashes)

Underarm Rashes
boldsky

अंडरआर्म यानी कांख में खुजली होने के कई कारण होते हैं, जैसे अत्यधिक गर्मी, जिम का पसीना और किसी चीज़ से एलर्जी (किसी ख़ास प्रकार के डियोड्रेंट से). बैक्टीरियल और फ़ंगल इंफ़ेक्शन के कारण आर्मपिट में रैशेज होने लगती है. 

 Itchy Armpits Treatment For Mens
toomanly

बाल और नमी होने के कारण कांख में होने वाली खुजली बहुत ही तेज़ी से बढ़ती है और इसका समय पर इलाज न किया जाए तो ये पीड़ादायक बन सकती है. अगर इनका सही समय पर इलाज न किया जाए तो Chafing, Eczema या Dermatitis जैसी बीमारियों के शिकार आप बन सकते हैं. 

अंडरआर्म रैश से बचने के टिप्स (Tips To Prevent An Underarm Rash)

ये भी पढ़ें: Men’s Skincare Routine: इन 5 आसान तरीकों से पुरुष हर दिन स्किन केयर रूटीन फ़ॉलो कर सकते हैं

1. नियमित तौर पर अंडर आर्म्स को साफ़ करें (Maintain Good Hygiene)

Underarm Rashes And Itchy Armpits Treatment
belmarrahealth

स्नान करते समय अंडरआर्म की भी सफ़ाई करें. हो सके तो उसकी शेविंग या फिर वैक्सिंग करवा लें. उन्हें तौलिये से साफ़ करने की जगह उसकी नमी को अपने आप सूखने दे. 

ये भी पढ़ें: मेन्स ग्रूमिंग के वो 15 प्रोडक्ट्स जो हर पुरुष के पास ज़रूर होने चाहिए

2. डिओडोरेंट या दूसरे स्किन प्रोडक्ट्स (Deodorants Or Other Skin Products)

itchy armpits men
theweek

अगर आपको महसूस हो कि आप जो डिओडोरेंट या स्किन प्रोडक्ट्स अंडरआर्म में लगा रहे हैं और उनकी वजह से आपको दिक्कत हो रही है तो उन्हें लगाना तुरंत बंद कर दें.

3. टाइट कपड़े (Tight Clothing)

 Itchy Armpits Treatment For Mens
reddit

सिंथेटिक मटेरियल से बने टाइट कपड़े पहनने से बगल में रैशेज हो सकते हैं. क्योंकि ऐसे कपड़ों में पसीना बाहर नहीं निकल पाता है. इसलिए ढीले और सूती कपड़े पहनें. इससे पसीना आपकी त्वचा पर ज़्यादा इकट्ठा नहीं होगा और आप खुजली से बच जाएंगे.

4. हाइड्रोकोर्टिसोन क्रीम (Hydrocortisone Creams)

Hydrocortisone creams men
pristyncare

आप बगल में होने वाली खुजली से बचने के लिए इस क्रीम का भी प्रयोग कर सकते हैं. इसे लगाने से कांख में होने वाली जलन और खुजली दूर रहती है. 

5. मॉइश्चराइजर (Moisturiser)

Underarm Rashes And Itchy Armpits Treatment For Mens
huxleyonhuxley

आप अंडरआर्म को सुरक्षित रखने के लिए बिना सेंट वाले मॉइश्चराइजर का भी प्रयोग कर सकते हैं. इन्हें चुनते समय ध्यान दें कि वो ग्लिसरीन युक्त हों.

6. टोनर (Toner)

Toner   glycolic acid
byrdie

टोनर्स जिनमें Glycolic Acid वो भी काफ़ी मददगार साबित हो सकते हैं. इन्हें आर्मपिट में लगाने से दाने और रैश होने की समस्या दूर रहती है. 

7. खुजलाना नहीं (Don’t Scratch)

Underarm Rashes
doccheck

अगर आपके बगल में रैश हो गए हैं तो उसे खुजलाएं नहीं. खुजलाने से स्किन इंफ़ेक्शन बढ़ सकता है और समस्या गंभीर हो सकती है.

इन टिप्स को अपनाने के साथ ही स्किन एक्सपर्ट की सलाह भी ज़रूर लें.