Useful Bartending Skills: बारटेंडिंग (Bartending) केवल एक प्रोफ़ेशन नहीं बल्कि एक आर्ट है. इसके तहत, ये देखा जाता है कि बार काउंटर पर खड़ा शख़्स कितने क्रिएटिव तरीक़े से आपको एल्कोहल सर्व करता है. सिर्फ़ बोतल से निकालकर गिलास में डाल देना ही बारटेंडर का काम नहीं होता है, उस एक बोतल से वो कितनी तरीक़े की कॉकटेल बना सकता है वो भी इंपॉर्टेंट होता है. ये आर्ट सीखने के साथ-साथ तजुर्बे से आती है.

Useful Bartending Skills
Source: hotelierindia

बारटेंडिग स्किल को और भी बेहतर करने के लिए आपको स्किल्स (Useful Bartending Skills) के बारे में बताएंगे, जो आपके बहुत काम आएंगी.

ये भी पढ़ें: Copper Mugs में Cocktail पीना सेहत के लिए है हानिकारक, तो अगली बार Bar में ज़रा ध्यान से!

Useful Bartending Skills

1. साफ़-सफ़ाई रखें

बारटेंडर को अक्सर बार के आस-पास सफ़ाई बनाए रखनी चाहिए क्योंकि साफ़-सुथरा बार काउंटर कस्टमर को अपनी ओर खींचता है. इसलिए रोज़ अच्छे से साफ़-सफ़ाई रखे ये हेल्थ के लिए भी बेहतर होता है.

Useful Bartending Skills
Source: pressablecdn

2. कस्टमर्स की चॉइस जानने की कोशिश करें

एक बेहतर बारटेंडर बनना मुश्किल है, लेकिन नामुमक़िन है. इसलिए जब आप बार काउंटर पर खड़े हैं तो आपको सबसे पहले अपने कस्टमर की टॉइस का पता होना ज़रूरी है. या उसे जानने की कोशिश करना ज़रूरी है कि उन्हें कितनी हार्ड  हार्ड ड्रिंक या कॉकटेल चाहिए.

Useful Bartending Skills
Source: pressablecdn

3. याद्दाश्त बेहतर होना ज़रूरी है

एक बेहतर बारटेंडर की याद्दाश्त बेहतर होनी ज़रूरी है उसे अपने बार की हर एक एल्कोहल के बारे में पता होना चाहिए. इसके अलावा, ये भी याद होना चाहिए कि कौन सी बियर या वाइन मिलाकर कौन-सा कॉकटेल बनता है. साथ ही, कस्टमर्स जो मांग रहे हैं वो भी उन्हें जल्दी से जल्दी देना चाहिए ये तभी संभव होगा जब आपकी याद्दाश्त अच्छी होगी.
ये भी पढ़ें: बीयर, व्हिस्की, रम, व्हाइन, जिन टॉनिक, स्कॉच आदि के बीच में क्या अंतर है, आसान शब्दों में समझ लो

Useful Bartending Skills
Source: vinepair

4. Flaming Drink Techniques को बेहतर करें

Flaming Drink Techniques में परफ़ेक्ट होने की कोशिश करें. इससे न केवल आप एक अच्छे बारटेंडर बनेंगे बल्कि आपके द्वारा बनाई गई ड्रिंक्स भी काफ़ी बेहतर होंगी.

Useful Bartending Skills
Source: matadornetwork

5. अपने ही Skills में कुछ नया ट्राई करें

नए-नए तरीक़ों को आज़माएं हो सकता है पहली बार में फ़ेल हों, लेकिन ट्राई करते-करते एक दिन कुछ बेहतर बना ही लेंगे. इसलिए नया करने से डरने के बजाय कुछ नया करते रहें.

Useful Bartending Skills
Source: inventleader

6. Free Pouring Skills पर वर्क करें

Jiggers जैसे उपकरणों की जगह ख़ुद पर काम करें ताकि आपको अंदाज़ा हो कि कितनी मात्रा में एल्कोहल डालने पर अच्छी कॉकटेल बनेगी. ये भी एक बेहतर बारटेंडर की ख़ासियत होती है.

Useful Bartending Skills
Source: cloudfront

7. Practice करने से सुधार होता है

बारटेंडिंग में जितना वक़्त आप देंगे आपकी स्किल्स उतनी ही बेहतर होंगी. आपके हाथों की मूवमेंट सुधरेगा साथ ही आपको जल्दी और अच्छी कॉकटेल या ड्रिंक बनाने की आदत हो जाएगी.

Useful Bartending Skills
Source: wordpress

8. विश्लेषण और प्रयोग दोनों ज़रूरी है

Jeffrey Morgenthaler द्वारा लिखित 'The Bar Book: Elements of Cocktail Technique' बारटेंडिंग पर लिखी एक बेहतर बुक है. आप इस बुक को पढ़ने के अलावा YouTube पर भी बारटेंडिंग के वीडियो देख सकते हैं. अपने हाथों की कला को मांझने के लिए आप किसी भी बार में जाकर प्रैक्टिस कर सकते हैं. साथ ही ये भी देख सकते हैं कि उस बार में किस तरह से ड्रिंक्स बनाई जा रही हैं.

Useful Bartending Skills
Source: australianbartender

क्रिएटिव और बेहतर Bartender सीखने से नहीं, बल्कि प्रैक्टिस करने से बनते हैं.