ट्रेन के सफ़र के दौरान खिड़कियों से झांकते हुए कई बार रेल की पटरियां देखी होंगी. इन पटरियों को देखकर ख़्याल भी आया होगा कि ये इतनी आढ़ी-टेढ़ी और घुमावदार क्यों होती है? दरअसल, रेल की पटरियों के ऐसा होने के पीछे की वजह ट्रेन का रूट होता है. ट्रेन जिस रूट पर चलती है पटरियों को उसी के हिसाब से एडजस्ट कर दिया जाता है. इन पटरियों में एक ख़ास तरह की भी रेलवे ट्रैक होती है, जिसे डायमंड रेलवे क्रॉसिंग (Diamond Railway Crossing) कहते हैं.

what is diamond crossing know about its and importance
Source: quoracdn

ये भी पढ़ें: जानना चाहते हो भारत की पहली AC ट्रेन कब चली और इसे कैसे ठंडा किया जाता था?

आप में से कुछ लोगों को पता होगा और शायद कुछ लोगों को नहीं भी पता होगा, कि ऐसी भी कोई क्रॉसिंग होती है. इसके बारे में कम पता होने की वजह ये है कि भारत का इतना बड़ा रेलवे नेटवर्क होने के बावजूद ये क्रॉसिंग एक या दो जगह ही है. उस पर भी कई सवाल उठाए जाते हैं कि ये पूरी तरह से डायमंड रेलवे क्रॉसिंग नहीं हैं. ऐसे में जानना ज़रूरी हो जाता है कि आख़िर डायमंड रेलवे क्रॉसिंग क्या होती है?

डायमंड क्रॉसिंग?

A Diamond Crossing in railroad wording is where two railroad lines cross
Source: pdffiles

रेलवे ट्रैक के जाल में एक सड़क के चौराहे जैसी क्रॉसिंग होती है, जिसे डायमंड रेलवे क्रॉसिंग या पटरियों का चौराहा कहते हैं. इस क्रॉसिंग से चारों दिशाओं से ट्रेन क्रॉस करती है. डायमंड क्रॉसिंग रेलवे के लिए वैसे ही काम करती है जैसे सड़क पर चौराहा या ट्रैफ़िक लाइट काम करती है. इसमें क़रीब चार रेलवे ट्रैक होते हैं, जो दो-दो के हिसाब से आपस में क्रॉस करते हैं. ये दिखने में डायमंड जैसी लगती है, इसलिए इसे डायमंड क्रॉसिंग कहा जाता है. आमतौर पर जो रेलवे ट्रैक होते हैं, वो एक ही दिशा में एक दूसरे को काटते हैं, लेकिन, डायमंड क्रॉसिंग में क्रॉस की तरह रेलवे ट्रैक एक दूसरे को काटते हैं.

ये भी पढ़ें: इन 10 तस्वीरों से देखिये भारतीय रेलवे की सबसे पुरानी ट्रेन के 110 सालों का सुहाना सफ़र

भारत में कहां है?

Diamond railway crossing near Nagpur station.
Source: redd.it

भारत में डायमंड क्रॉसिंग को लेकर कई रिपोर्ट्स सामने आ चुकी हैं. इसके अनुसार, भारत में केवल नागपुर में डायमंड रेलवे क्रॉसिंग है, जहां चारों ओर से ट्रेन के लिए रेलवे क्रॉसिंग बनी है. हालांकि, कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि नागपुर की ये क्रॉसिंग डायमंड क्रॉसिंग के मापदंड पर पूरी नहीं उतरती क्योंकि यहां सिर्फ़ तीन ही ट्रैक हैं, इसलिए इसे डायमंड क्रॉसिंग नहीं कहा जाता है.

diamond crossing in reference to the diamond-shaped center
Source: adotrip

आपको बता दें, नागपुर में ईस्ट में गोंडिया से एक ट्रैक आता है, जो हावड़ा-राउकेला-रायपुर लाइन है. दूूसरा ट्रैक दिल्ली से आता है. वहीं, साउथ से भी एक ट्रैक आता है और वेस्ट मुंबई से भी ट्रैक आता है. ऐसे में इसे ही डायमंड क्रॉसिंग कहा जाता है.