Indian Railways: भारत में अधिकतर लोग ट्रेन में सफर करना पसंद करते हैं. खासकर लंबी दूरी की यात्रा के लिए आम लोग ट्रेन के सफ़र को प्राथमिकता देते हैं. इसी वजह से आज इंडियन रेलवे (Indian Railways) एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क और विश्व का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क बन गया है. भारत में रेलवे पटरी 92,081 किलोमीटर में फैली हुई हैं जो 66,687 किलोमीटर को एरिया कवर करती हैं. भारत में छोटे बड़े क़रीब 8,500 रेलवे स्टेशन है जहां से लगभग 22 मिलियन लोग हर रोज सफ़र करते हैं. देश में रेलवे स्टेशन को चार भागों में बांटा गया है. इनमें 'टर्मिनस', 'सेंट्रल', 'जंक्शन' और 'स्टेशन' शामिल है.

ये भी पढ़ें: भारत के इन 15 रेलवे स्टेशनों के Funny नाम सुनकर हंसी रोके नहीं रुकेगी

Source: abplive

आज हम आपको 'टर्मिनस', 'सेंट्रल', 'जंक्शन' और 'स्टेशन' के बीच क्या अंतर (Difference Between Terminal, Junction And Central Station) होता है वही बताने जा रहे हैं-

1- टर्मिनल (Terminal) 

टर्मिनल या टर्मिनस का मतलब होता है, ऐसा स्टेशन जहां से ट्रेन आगे नहीं जाती है. मतलब ये कि जिस दिशा से ट्रेन उस स्टेशन पर पहुंचती है, दूसरी जगह जाने के लिए उसे उसी दिशा में वापस आकर फिर से गुजरनी पड़ती है. भारत में कुल 27 टर्मिनस या टर्मिनल स्टेशन हैं. इनमें 'आनंद विहार टर्मिनल', 'छत्रपति शिवाजी टर्मिनस', 'लोकमान्य तिलक टर्मिनस', 'बांद्रा टर्मिनस' और 'राजेंद्र नगर टर्मिनस' शामिल हैं.

Terminal
Source: erail.in

Difference Between Terminal, Junction And Central Station

2- सेंट्रल (Central) 

सेंट्रल उस रेलवे स्टेशन को कहा जाता है जिसमें अनेक स्टेशन का समावेश होता है. मतलब जहां से आप कई रूट की ट्रेन ले सकते हैं. ये शहर का सबसे व्यस्त स्टेशन भी होता है. कई जगहों पर आज भी पुराने स्टेशन को सेंट्रल कहा जाता है. भारत में कुल 5 सेंट्रल स्टेशन हैं. इनमें 'मुंबई सेंट्रल', 'चेन्नई सेंट्रल', 'कानपुर सेंट्रल', 'त्रिवेंद्रम सेंट्रल' और 'मैंगलोर सेंट्रल' शामिल हैं.  

Central
Source: erail.in

3- जंक्शन (Junction) 

जंक्शन उस रेलवे स्टेशन को कहा जाता है जहां ट्रेनों की आवाजाही के लिए कम से कम 3 अलग-अलग रूट हों. मतलब ये कि जहां से ट्रेन कम से कम एक साथ दो रूट से आ भी सकती है और जा भी सकती है, इसे जंक्शन कहते हैं. भारत में मथुरा जंक्शन से सर्वाधिक 7 रूट की ट्रेनें गुजरती हैं. इसके बाद सलीम जंक्शन (6 रूट), विजयवाड़ा जंक्शन (5 रूट) और बरेली जंक्शन (5 रूट) का नंबर आता है.

Junction
Source: erail.in

Difference Between Terminal, Junction And Central Station

4- स्टेशन (Station) 

स्टेशन उस जगह को कहते है जहां ट्रेन आने जाने वाले यात्रियों और समानों के लिये रुकती है. भारत में छोटे बड़े कुल क़रीब साढ़े आठ हज़ार रेलवे स्टेशन हैं. 

Station
Source: istockphoto

ये भी पढ़ें- ट्रेन के डिब्बे के ऊपर 5 अंकों की संख्या लिखी होती है, कभी सोचा है कि इसका मतलब क्या होता है?

इंडियन रेलवे से जुडी ये जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में बताईये.