Why You Feel Tired After Waking Up: दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो सुबह उठने के बाद ही एक नई ऊर्जा से भरपूर मिलते हैं, बिल्कुल तरोताज़ा. वहीं कुछ लोग ऐसे भी है जो रातो अच्छी नींद लेने के बाद भी अक्सर थका हुआ, नींद और सुस्ती जैसा महसूस करते हैं?

कुछ लोग बेड टी यानी सुबह की चाय पीकर या फिर नहाने के बाद सही हो जाते हैं, मगर सबके लिए ये कारगर नहीं होता, कुछ ऐसे भी होते हैं जो नहाने या फिर चाय पीने के बाद भी सारा दिन थके-थके महसूस करते हैं. 

स्लीप एक्सपर्ट (Sleep Expert) डॉ. Michael Breus ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के ज़रिये उन कारणों पर रोशनी डाली है जिनकी वजह से आप सुबह उठने के बाद दिन भर आलस महसूस करते हैं. चलिए मिलकर हम सबकी इस आलस वाली समस्या का कारण जान लेते हैं…

ये भी पढ़ें: नींद में बड़बड़ाने की आदत किसी गंभीर बीमारी का संकेत तो नहीं, कैसे पाएं छुटकारा?

1. बहुत देर तक बिस्तर पर रहते हैं (Stay In Bed Too Long)

snooze button
brightspotcdn

कई लोग सोने से पहले अलार्म लगाते हैं लेकिन जब सुबह ये बजता है, तो उसे कुछ-कुछ देर के लिए आगे बढ़ा देते हैं एक नहीं 3-4 बार. थोड़ा और सोने के लिए किया गया ये काम आपकी परेशानी का सबब है क्योंकि इससे मिलने वाली नींद ठीक नहीं होती इस दौरान दिमाग को पूरी तरह शांत होने का मौक़ा नहीं मिलता है. ये टूटी फूटी नींद किसी काम की नहीं होती. 

ये भी पढ़ें: जानिए इंसान की हथेलियों और तलवों पर बाल क्यों नहीं उगते हैं, क्या है इसका वैज्ञानिक कारण

2. ग़लत समय पर सोने के लिए बिस्तर पर जाना (Going To Bed At The Wrong Time)

bed at the wrong time
edu

हर किसा का सोने का अपना एक कालक्रम होता है. यानी उस वक़्त उन्हें नींद आ ही जाती है, लेकिन अगर किसी कारणवश आप उस समय जागते हैं, या उस समय के बाद सोने के लिए बिस्तर पर जाते हैं, तो ये आपको सुबह परेशान कर सकता है.

Tired

3. बेडरूम का माहौल (Bedroom Environment)

feel tired after waking up
requestphysicaltherapy

शयनकक्ष यानी बेडरूम का माहौल भी आपकी नींद को प्रभावित करता है. जैसे कमरे का तापमान कम या ज़्यादा होना, कमरे में अधिक रोशनी आदि. इसलिए सोने के लिए उचित वातावरण बनाने की कोशिश करें. AC के टेंपरेचर को अपनी बॉडी और बाहर के वातावरण के हिसाब से एडजस्ट करें और हो सके तो नीले नाइट लैंप को जलाकर सोने जाएं.

4. आपका बेड पार्टनर (Your Bed Partner)

अगर आप खर्राटे लेने वाले साथी के बगल में सोते हैं तो आप हर रात 1 घंटे की नींद खो देते हैं. यदि आपका बेड पार्टनर रात में ज़्यादा करवटें बदलता है तो भी आपको सही नींद नहीं आएगी. इससे बचने के लिए मेमोरी फ़ोम (Memory Foam) वाले गद्दे पर सोने की कोशिश करें. 

5. नींद की बीमारी (Sleep Disorder)

sleep disorder
healio

Sleep Apnea, Narcolepsy, Insomnia और Restless Legs Syndrome ये कुछ नींद से जुड़ी बीमारियां हैं. इनके लक्षण कभी-कभी कम होते हैं जो पहचान में नहीं आते. ऐसे में शुरुआती दौर में आपको इनकी वजह से नींद न आने की समस्या पैदा हो सकती है. इसके कारण भी आप दिनभर थके-थके महसूस करते हैं.

6. रात में ड्रिंक करना (Drinking At Night)

alcohol and caffeine
leafmedia

सोने से पहले शराब पीना या फिर चाय-कॉफ़ी पीने से भी आपकी नींद में खलल पड़ती है. Alcohol से आपको नींद आने का एहसास तो होता है लेकिन ये आपको गहरी नींद नहीं लेने देती. इसी तरह Caffeine भी आपके दिमाग़ को सोने नहीं देता और आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती. इसलिए दोपहर 2 बजे तक कैफ़ीन बंद कर दें और सोने से 3 घंटे पहले शराब पीने पर अंकुश लगाएं.

अब से सोते समय इन बातों का ध्यान रखना.