जिस तरह से भारत और पाकिस्तान का रिश्ता जगजाहिर है. ठीक उसी तरह हमारे और चीन के रिश्ते किसी से छिपे नहीं हैं. चीन और भारत का खट्टा-मीठा रिश्ता अकसर ही सुर्खियों में रहता है. इसलिये समय-समय पर चीनी सामान के बहिष्कार करने की बात भी होती रहती है. वैसे ये बहिष्कार वाला सीन तो हमें बिल्कुल समझ नहीं आता है. वो इसलिये, क्योंकि अगर एक चीज़ हो तो उसे Boycott कर भी दें. पर हम चीन से एक नहीं, बल्कि कई महत्वपूर्ण चीज़ें आयात (Import) करते हैं. 

भारत चीन
Source: lowyinstitute

अगर एकदम से भारत इन चीज़ों के आयात पर रोक लगा देगा, तो काफ़ी मुश्किल खड़ी हो सकती है. चलिये जानते हैं कि वो कौन सी बड़ी चीज़ें हैं जिनको हिंदुस्तान चीन से आयात करता है.

1. सोलर सैल  

भारत (India), चीन (China) से सबसे अधिक मात्रा में सोलर सैल आयात करता है. रिपोर्ट के अनुसार, भारत में लगभग 78 प्रतिशत सोलर सैल चीन से मंगाए जाते हैं.  

सोलर सैल
Source: newatlas

2. खिलौने 

इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर खिलौने (Toys) हैं. हिंदुस्तान भारी मात्रा में चीनी खिलौने आयात करता है. जानकारी के मुताबिक, देश में करीब़ 75 प्रतिशत खिलौने चीन के बनाये हुए होते हैं.  

खिलौने
Source: istockphoto

3. दवाईयां 

दवाईयों में इ्स्तेमाल होने वाला कच्चा माल यानि एक्टिव फ़ार्मास्युटिकल इंग्रेडिएंट (API) भी चीन से मंगाया जाता है. कहा जाता है कि 68% API हम चीन से आयात करते हैं.  

 दवाईयां
Source: theconversation

4. कैपिटल गुड्स  

जिन्हें नहीं पता है उन्हें बता दें कि प्रॉपर्टी, प्लांट और उपकरण जैसी तमाम चीज़ें कैपिटल गुड्स (Capital Goods) में आती हैं. अगर कैपिटल गुड्स की बात करें, तो हम चीन से 55 प्रतिशत कैपिटल गुड्स आयात करते हैं.  

कैपिटल गुड्स
Source: investec

5. इलेक्ट्रॉनिक सामान  

हिंदुस्तान में इस्तेमाल होने वाला 50% इलेक्ट्रॉनिक सामान चीन का होता है.  

इलेक्ट्रॉनिक सामान
Source: wp

6. पर्सनल केयर 

हिंदुस्तान में यूज़ किये जाने वाले कई पर्सनल केयर आइट्म्स भी चीन से आते हैं. 

पर्सनल केयर
Source: marketing91

7. मोबाइल  

Xiaomi और OPPO जैसे कई बेहतरीन स्मार्ट्स फ़ोन भी चीन से आयात होते हैं. 

मोबाइल
Source: oppo

8. गाड़ियों के Spare Parts 

आप में से बहुत कम लोगों को पता होगा कि हमारे गाड़ियों के स्पेयर पार्ट्स (Spare Parts) चाइना से आयात होते हैं.  

 गाड़ियों के Spare Parts
Source: serac

9. प्लास्टिक प्रोडक्ट्स  

भारत में बड़ी मात्रा में प्लास्टिक (Plastic) का इस्तेमाल किया जाता है, जो कि चीन से ही आयात होकर भारत आता है. 

 प्लास्टिक प्रोडक्ट्स
Source: ustvconnect

10. केमिकल प्रोडक्ट 

रोज़ इस्तेमाल होने वाली कई चीज़ों में केमिकल (Chemical) मिला होता है. भारत में केमिकल की ज़्यादा ख़पत देखते हुए ये भी चीन से ही आयात होता है.  

केमिकल प्रोडक्ट
Source: classnotes

अब आप समझ सकते हैं कि हम रोज़मर्रा में इस्तेमाल होने वाले कितने सारे चीनी आइट्म्स इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे में किस-किस को Boycott करोगे भाई!