गर्मियों(Summers) का इंतज़ार हम दो ही फलों के लिए करते हैं पहला है आम(Mango) और दूसरा है तरबूज़(Watermelon). मेरी इस बात लगभग सभी लोग सहमत होंगे. आम से दिखने वाले इन फलों की कुछ वैरायटी ऐसी भी है जिनकी क़ीमत लाखों में है. सबसे महंगे आम(Miyazaki Mango) के बारे में हम आपको पहले ही बता चुके हैं.

 Watermelons
Source: watermelontimes

आज हम आपको दुनिया के सबसे महंगे तरबूज़ के बारे में बताएंगे. इसकी कीमत हज़ारों में नहीं लाखों रुपये में है.

ये भी पढ़ें: स्वर्ग का फल या अंजीर: धरती पर पाया जाने वाला सबसे पुराना फल है इसे खाने के हैं कई स्वास्थ्य लाभ 

4.5 लाख रुपये का तरबूज़

Densuke Watermelons
Source: tasteatlas

दुनिया के सबसे महंगे तरबूज़ का नाम है Densuke Watermelon. ये वाटरमेलन सिर्फ़ जापान(Japan) में ही उगता है. जापान में एक आईलैंड है Hokkaido, वहीं पर ये उगते हैं. इनका स्वाद हर कोई नहीं चख सकता क्योंकि इसके एक तरबूज़ की क़ीमत लगभग 4.5 लाख रुपये हो सकती है.  

ये भी पढ़ें: Summer Hydrated Fruits: गर्मियों में मिलने वाले वो 10 फल जो आपको डिहाइड्रेशन से रखेंगे कोसों दूर 

हर साल बस 100 पीस ही उगाए जाते हैं

डेंसुके तरबूज़ दुर्लभ किस्म के तरबूज़ होते हैं. इसे काला तरबूज़ भी कहते हैं. इनका टेस्ट अलग होता है और ये बहुत मीठे और क्रिस्प होते हैं. इसमें दूसरे तरबूज़ के मुकाबले कम बीज होते हैं. हर साल इस तरबूज़ के बस 100 पीस ही उगते हैं. इसलिए इन्हें आम बाज़ार में नहीं बेचा जाता.

इस Watermelon की लगती है बोली  

 Watermelon
Source: dw

डेंसुके तरबूज़ की बोली लगती है. हर साल इस तरबूज़ की बोली जापान में लगती है जो सबसे अधिक बोली लगता है उसे ये भेज दिया जाता है. पिछले दो साल से कोरोना महामारी के कारण इसकी बिक्री कुछ ख़ास नहीं हुई. मगर इस साल फिर से इसे नीलामी के लिए मार्केट में उतारा गया है.   

डेंसुके वाटरमेलन की खूबियां

Densuke
Source: india

इस तरबूज़ का बाहरी हिस्सा चमकीला और काला होता है. अंदर का हिस्सा कुरकुरा और बाकी तरबूज़ों से ज़्यादा मीठा-लाल होता है. ग़ौरतलब है कि इस नस्ल का हर फल उतना महंगा नहीं बिकता, बल्कि पहली फसल में निकलने वाला फल ही महंगा बिकता है. इसके बाद वाली फसल से जो तरबूज़ मिलते हैं वो 19 हज़ार रुपये तक में बिकते हैं.

ख़ास वातावरण में उगते हैं

 densuke watermelon seeds
Source: wsj

इसे जापान के बाहर नहीं लगाया जा सकता. हालांकि, इसके बीज यूरोप और अमेरिका में मिलने लगे हैं मगर अभी वहां इसे उगाने में सफलता नहीं मिली है. इस तरबूज़ की बेल काफ़ी जगह घेरती है इसलिए इसे जल्दी कहीं बोया नहीं जा सकता. इन्हें कई महीनों तक देखभाल और रखरखाव की भी ज़रूरत होती है.

इनकी पैकिंग भी होती है ख़ास

 densuke watermelon price
Source: momobud

इन तरबूज़ों को विशेष क्यूबिक बॉक्स में पैक किया जाता है ताकि इन्हें कोई नुक़सान न हो. इसके साथ एक सर्टिफ़िकेट भी लगाया जाता है जो ये प्रमाणित करता है कि ये दुर्लभ तरबूज़ डेंसुके है. इसे लोग किसी विशेष अवसर या फिर किसी शादी में लोगों को गिफ़्ट भी देते हैं.

 क्या आप इस दुर्लभ तरबूज़ का स्वाद चखना चाहेंगे?