दुनिया अजूबों से भरी पड़ी है. लेकिन जब अजूबे इंसानी क्रिएशन हों तो मज़ा दोगुना हो जाता है. दुनियाभर में इंसान द्वारा बनाये ऐसे कई अजूबे हैं जिन्हें देख हम आश्चर्यचकित रह जाते हैं. मिस्र के पिरामिड से लेकर भारत के ताजमहल तक ये इंसान की ऐसी क्रिएशन हैं, जिन्हें दोबारा बना पाना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है. लेकिन साइंस और टेक्नोलॉजी के इस दौर में आज इंसान ने काफ़ी तरक़्क़ी कर ली है. हम उस दौर में पहुंच चुके हैं जब हमें घर बैठे फ़ोन के एक क्लिक से हर चीज़ मिल जाती है. आज इंसान ने फ़ोन ही कई बड़ी-बड़ी चीज़ें बना ली हैं, जो किसी अजूबे से कम नहीं हैं.

दुनिया के 10 सबसे ख़तरनाक ब्रिज

आज हम दुनिया के 10 ऐसे पुलों (Bridges) के बारे में बताने जा रहे हैं जो इंसानी दिमाग़ की सबसे यूनीक क्रिएशन हैं. ये ब्रिज न केवल लोगों की सुविधा के लिए बनाए गए हैं, बल्कि ये दुनिया के सबसे डेंजरस ब्रिज भी हैं. 

1- हुसैनी हैंगिंग ब्रिज (पाकिस्तान)

पाकिस्तान की हुंज़ा नदी पर बने हुसैनी हैंगिंग ब्रिज (Hussaini Hanging Bridge) को दुनिया के सबसे डेंजरस ब्रिज़ में से एक माना जाता है. ये ब्रिज हुंज़ा नदी की बोरित झील (Borit Lake) के ऊपर से गुजरता है.

tettybetty

2- लैंगकॉवी स्काई ब्रिज (मलेशिया)

मलेशिया का लैंगकॉवी स्काई ब्रिज (Langkawi Sky Bridge) क़रीब 400 फ़ीट की ऊंचाई पर बना है. इस ब्रिज को कई बार जर्जर हालात के चलते पब्लिक के लिए बंद भी किया जा चुका है. 

tettybetty

3- सेवन माइल ब्रिज (अमेरिका) 

अमेरिका के फ़्लोरिडा में स्थित सेवन माइल ब्रिज (Seven Mile Bridge) जब बना तब ये दुनिया का सबसे लंबा ब्रिज था. इस ब्रिज की लंबाई 7 Mile है, इसलिए लिए इसे सेवन माइल ब्रिज कहा जाता है. 

tettybetty

4- कैरिक-ए-रेड रोप ब्रिज (आयरलैंड)

उत्तरी आयरलैंड के उबड़-खाबड़ चट्टानों के बीच बहने वाली एक नदी पर बना 66 फुट लंबा ये ब्रिज 30 मीटर ऊपर है. ये ब्रिज पर्यटकों के लिए बनाया गया है.  इसके मनमोहक नज़ारे का लुत्फ़ उठाने के लिए पैसे चुकाने पड़ते हैं. 

tettybetty

5- डिसेप्शन पास ब्रिज (अमेरिका)

अमेरिका के वाशिंगटन में स्थित Deception Pass Bridge नदी से 180 फ़ीट ऊपर बना है. ये ब्रिज व्हिडबे द्वीप और फ़िडाल्गो द्वीप को जोड़ता हैं. सन 1900 के दशक में स्थानीय लोग नौका का उपयोग इस नदी को पार करते थे. 

tettybetty

6- द ब्रिज ऑफ़ इम्मोर्टल्स (चीन)

पूर्वी चीन के दक्षिणी अनहुई प्रांत में स्थित The Bridge of Immortals ब्रिज हुआंगशान पर्वत श्रृंखलाओं पर बना हुआ है. ये ब्रिज को पार करना किसी डरावने सपने से कम नहीं है.

7- हैंगिंग ब्रिज ऑफ़ घासा (नेपाल)

नेपाल का Hanging Bridge Of Ghasa ब्रिज को पार करना सांसें थाम लेने वाला मंज़र होता है. लेकिन ये घासा गांव के स्थानीय लोगों के लिए परिवहन के मुख्य स्रोतों में से एक है. रीवर वैली पर बना ये पुल बेहद संकरा है और तेज़ हवा होने पर हिलने लगता है. 

tettybetty

8- लोंगजियांग सस्पेंशन ब्रिज (चीन)

चीन का लोंगियांग सस्पेंशन ब्रिज (Longjiang Suspension Bridge) जिसे आमतौर पर लॉन्ग रिवर ब्रिज के रूप में जाना जाता है, चीन के युन्नान, बाओशान के बाहरी इलाक़े में स्थित है. ये बाओशान और तेंगचोंग शहरों को जोड़ता है. ये एशिया में सबसे ऊंचा और सबसे ऊंचा सस्पेंशन ब्रिज है. इसे बनाने में 5 साल लगे थे.

tettybetty

9- एशिमा ओहशी ब्रिज (जापान)

जापान का Eshima Ohashi Bridge को देख ऐसा लगता है मानो इसने फ़िजिक्स के नियमों को पीछे छोड़ दिया है. 144 फ़ीट ऊंचे इस ब्रिज का ढाल 6.1% है. इसे बनाने में 7 साल लगे थे. ये जापान का सबसे कठोर फ़्रेम वाला पुल है और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा पुल भी है.

tettybetty

10- ट्रिफ्ट ब्रिज (स्विट्ज़रलैंड)

स्विट्ज़रलैंडके ग्लेशियरों पर स्थित Trift Bridge क़रीब 558 फ़ीट लंबा और समुद्र तल से 328 फ़ीट ऊपर बना हुआ है. आप गैडमेन शहर से स्विस आल्प्स में स्थित Trift Bridge तक पहुंच सकते हैं.

tettybetty

इनमें से आपको सबसे डेंजरस ब्रिज कौन सा लगा?