(World's Most Expensive Condom)- निरोध आज की दुनिया का आविष्कार नहीं है. हमारे पूर्वज भी इनका उपयोग करते थे. आज जहां कंडोम लेटेक्स के बनते हैं, उस समय इन्हें बनाने के लिए भेड़ की अंतड़ियों का उपयोग किया जाता था. जहां आज "सेक्स एजुकेशन" का महत्व इतना बढ़ गया है. वहां 18-19वीं सदी का ये 200 साल पुराना कंडोम काफ़ी यूनिक और महंगा है. चलिए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको दुनिया के सबसे महंगे कंडोम की A-Z इतिहास (Condom History) के बारे में बताएंगे.

ये भी पढ़ें: इतिहास गवाह है कि इंसान की सोच की तरह कंडोम में भी आये हैं कई बदलाव

चलिए जानते हैं इस दिलचस्प कंडोम की कहानी (World's Most Expensive Condom)- 

condom
Source: nltimes

बीते 2 वर्षों में कंडोम की बिक्री में काफ़ी इजाफ़ा हुआ है. जहां कंडोम की बिक्री थोड़ी कम होती थी. वहां कोविड-19 के दौरान कई देशों में कंडोम की जमकर बिक्री हुई थी. यहां तक की कई देशों में तो कंडोम की कमी के कारण उसे दुगने दाम पर बेचा जा रहा था. (World's Most Expensive Condom)

भेड़ की अंतड़ियों से बना ये कंडोम 42,500 रुपयों में नीलम हुआ था.  

condom
Source: indiatimes

ये उस काल का कंडोम है, जब इन्हें भेड़, सूअर, बछड़े और बकरियों की अंतड़ियों से बनाया जाता था. उस समय कंडोम का उपयोग सिर्फ़ अमीर लोग किया करते थे, क्योंकि वो काफ़ी महंगे बिकते थे. साथ ही उसे बनाने में बहुत समय और मेहनत लगती थी. फिर जब 19वीं सदी में रबर के कंडोम बनने लग गए, तब इनका मूल्य कम हो गया. साथ ही हर बीतती सदी में कंडोम का विकास होता चला गया. आज कंडोम हर एक साइज़ और फ़्लेवर में उपलब्ध है. 

ये भी पढ़ें: मास्क और सैनेटाइज़र के बाद अब कंडोम की होने वाली है किल्लत, बढ़ सकते हैं दाम भी

स्पेन में पाया गया था ये कंडोम!

condom
Source: indiatimes

7 इंच का ये कंडोम स्पेन (Spain) के एक शहर में बंद बक्से में पाया गया था और इसे एम्स्टर्डम के एक व्यक्ति ने खरीदा था. (World's Most Expensive Condom)