Adrián López Velarde और Marte Cázarez नामक दो लड़कों ने मिलकर ऐसा कारनामा कर दिखाया है, जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं होगा. ये दोनों ही लड़के Entrepreneurs हैं. इन्होंने Desserto नामक कैक्टस के पत्तों से लेदर जैसे फ़ैब्रिक का निर्माण किया है. 

leather
Source: libertyleathergoods

इनके इस उपयोग से न सिर्फ़ एक अरब जानवरों की जान बचेगी, बल्कि इससे पर्यावरण को भी फ़ायदा होगा. रिपोर्ट के मुताबिक, लेदर इंडस्ट्री में लेदर निर्माण के लिये लगभग 1 अरब जानवरों की खाल का इस्तेमाल किया जाता है. यही नहीं, जिस जानवर की खाल से चमड़े का निर्माण किया जाता है. वो अपने जीवनकाल में करीब 1 टन पानी का इस्तेमाल करता है. 

leather
Source: indiatimes

इसके बाद चमड़े के ट्रीटमेंट प्रोसेस में भी कई टन केमिकल्स का यूज़ होता है. यानि चमड़े का उत्पादन न सिर्फ़ जानवरों की जान लेता है, बल्कि ये पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचाता है. हांलाकि, लेदर के शौक़ीन कई लोग फ़ॉक्स यानि नकली लेदर का यूज़ भी करते हैं. ये सोचकर की इसमें किसी जानवर की खाल नहीं है. माना उसमें किसी जानवर की चमड़ी नहीं है, पर नक़ली लेदर में प्लास्टिक का यूज़ होता है. प्लास्टिक भी तो पर्यावरण के लिये हानिकारक ही है न! 

leather
Source: planetbox

Velarde और Marte द्वारा बनाया गया लेदर पूरी तरह सेफ़ और सही है. चमड़े को डाई करने के लिये नैचुरल डाई का यूज़ किया गया. कैक्टस लेदर इकोफ्रे़ेंडली और बायोडिग्रेडेबल है. इसके साथ ही इसके दाम भी बिल्कुल लेदर जैसे हैं. कैक्टस लेदर इजाद करने वाली कंपनी का नाम Adriano Di Marti है. 

इन्होंने अपना काम कर दिया, अब आपकी बारी. 

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.