लड़कियां घर से निकलती हैं तो पता नहीं होता है कितनी गंदी नज़रें उनके ऊपर से गुज़रेंगी. कितने लोग उन पर छीटाकशीं करेंगे. बाहर क्या यहां तो घर के लोग भी महिलाओं को नहीं छोड़ रहे हैं. सुबह-सुबह न्यूज़ चैनल और न्यूज़ पेपर में ऐसी ख़बरें देखने के बाद दिल दहल जाता है.

Rape Case
Source: metrotimes

निर्भया के बाद, कठुआ और उसके बाद हैदराबाद की डॉक्टर का रेप केस जिन्होंने पूरे देश को हिला कर रख दिया. नवम्बर के आख़िरी हफ्ते में हैदराबाद में एक 26 वर्षीय डॉक्टर का रेप करके उसे पेट्रोल डालकर बेहरमी से जला दिया गया. उसके कुछ ही दिन बाद उन्नाव में भी एक रेप सर्वाइवर को आरोपियों ने पेट्रोल डालकर जला दिया. इन सब घटनाओं को अगर मद्देनज़र रखें तो ये देश महिलाओं के लिए सुरक्षित है ये सोचना सबसे बड़ी भूल होगी. ये तो कुछ केस हैं हमारे पास पूरी लिस्ट है 2019 की जिसमें कुल 31 मामले हैं, जो ये बात साबित करते हैं कि अपने ही देश में महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं.

1. 16 वर्षीय लड़की के सिर के साथ-साथ शरीर के हर अंग को काट दिया गया था, इसके बाद उस पर एसिड डाल दिया गया. (जनवरी, 2019)

Rape Case
Source: orissapost

2. धाली ज़िले के एक 30 वर्षीय व्यक्ति को अपनी ही बेटी को यौन शोषण के आरोप में गिरफ़्तार किया गया था. (जनवरी, 2019)

Rape Case
Source: asianage

3. मुंबई के माहिम इलाके से 5 साल की बच्ची का अपहरण करने के बाद बलात्कार किया गया था. इसके बाद उसका शव सड़क किनारे मिला था. (फरवरी, 2019)

Rape Case
Source: sentinelassam

4. एक व्यक्ति ने बंदूक की नोक पर एक 16 साल की लड़की को किडनैप करने के बाद उसके साथ रेप किया. ये घटना उत्तर प्रदेश की है. (मार्च, 2019)

Rape Case
Source: parentune

5. 30 वर्षीय एक व्यक्ति ने कथित तौर पर लड़की के साथ बलात्कार किया, उसकी हड्डियों को तोड़ दिया और बाद में उसकी हत्या कर दी. वो लड़की मंदिर जा रही थी. (अप्रैल, 2019)

Rape Case
Source: dhakatribune

6. कर्नाटक में एक महिला की जली हुई बॉडी मिली थी, जिसे पहले आत्महत्या का मामला समझा गया था, लेकिन बाद में छानबीन के दौरान रेप की घटना सामने आई. (अप्रैल, 2019)

Rape Case
Source: siasat

7. एक 20 वर्षीय व्यक्ति ने 3 वर्षीय बच्ची के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया जब वो जम्मू-कश्मीर में अपने घर के बाहर खेल रही थी. (मई, 2019)

Rape Case
Source: cnn

8. यूपी के रामपुर में 3 लोगों ने कथित रूप से 17 वर्षीय बहरी और मूक लड़की के साथ बलात्कार किया. सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद दो आरोपियों को गिरफ़्तार किया गया था. (मई, 2019)

Rape Case
Source: goobjoog

9. नोएडा में 3 पुरुषों ने एक 16 वर्षीय लड़की को कैद किया और फिर 51 दिनों तक उसका बलात्कार किया. (मई, 2019)

Rape Case
Source: jansatta

10. 5 पुरुषों ने एक महिला को पीटा और उसके साथ बलात्कार किया जो अपने पति के साथ खरीदारी के लिए बाहर गई थी. उन्होंने इसका वीडियो भी बनाया था. (मई, 2019)

Rape Case
Source: goobjoog

11. तेलंगाना में एक व्यक्ति ने कथित तौर पर 9 महीने के बच्चे का बलात्कार करने के बाद उसकी हत्या कर दी. (जून, 2019)

Rape Case
Source: independent

12. अलीगढ़ में एक व्यक्ति ने 4 साल की बच्ची को 10 रुपये का नोट देकर पहले उसे फ़ुसलाया और फिर उसे एक शांत जगह ले जाकर उसका रेप किया. (जून, 2019)

Rape Case
Source: millenniumpost

13. मुंबई के एक सामाजिक कार्यकर्ता ने कथित तौर पर एक मानसिक रूप से विक्षिप्त महिला को अपनी बाइक पर बैठा लिया और उसके साथ बलात्कार किया. (जून, 2019)

Rape Case
Source: goriau

14. दिल्ली के जनकपुरी में एक रिक्शा चालक ने 6 वर्षीय बच्ची के साथ कथित रूप से बलात्कार किया. (जुलाई, 2019)

Rape Case
Source: cityspidey

15. गुजरात के स्कूल की म्यूज़िक क्लास में दो टीचर्स ने एक नेत्रहीन लड़की के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया. (जुलाई, 2019)

Rape Case
Source: odishasamaya

16. लड़की ने कहा कि जब वो बिहार के गया में टहलने निकली थी, तो कुछ लोगों ने मिलकर उस पर हमला किया और फिर बलात्कार किया. (अगस्त, 2019)

17. 'सॉरी, अम्मा', के साथ 12 साल की लड़की ने अपना आख़िरी नोट लिखा था, जिसके साथ 2 साल में 30 से अधिक पुरुषों द्वारा बलात्कार किया गया था. (सितंबर, 2019)

Rape Case

18. झारखंड में कक्षा 4 की छात्रा के साथ वाइस-प्रिंसिपल सहित दो टीचर्स ने बलात्कार किया था. (सितंबर, 2019)

Rape Case

19. एक 24 वर्षीय महिला के साथ गैंगरेप किया गया, जिसके बाद उसने फ़ासी लगाकर आत्महत्या कर ली. (अक्टूबर, 2019)

Rape Case
Source: latestly

20. यूपी के बांदा में एक व्यक्ति ने अपने घर में 16 साल की लड़की के साथ बलात्कार किया.(अक्टूबर, 2019)

Rape Case
Source: indiatoday

21. इंटरव्यू पर जा रही एक महिला के साथ 5 लोगों ने पहले मारपीट की, जब आस-पास के लोगों ने उन्हें रोका तो उन्होंने महिला के साथ दुष्कर्म किया. (नवंबर, 2019)

Rape Case
Source: sakshi

22. कोयंबटूर के एक पार्क में एक दोस्त के साथ उसका जन्मदिन मनाने गई नाबालिग के साथ 6 लोगों ने बलात्कार किया था. (नवंबर, 2019)

Rape Case
Source: dailyhunt

23. एक महिला ने जब तीन तलाक़ दिए जाने पर अपने पति का विरोध किया तो उसके ससुर और देवर ने उसके साथ बलात्कार किया. (नवंबर, 2019)

Rape Case
Source: opindia

24. 4 लोगों ने कुड्डलोर में एक महिला के साथ सामूहिक बलात्कार किया और उन्हीं रेपिस्ट ने अपने गैंग के एक सदस्य को मार डाला. (नवंबर, 2019)

Rape Case
Source: dailymail

25. तेलंगाना में अपने जन्मदिन पर अपने ही 19 वर्षीय दोस्त के साथ एक व्यक्ति ने बलात्कार किया और उसकी हत्या कर दी. (नवंबर, 2019)

Rape Case
Source: orissapost

26. एक युवक ने 14 साल की एक लड़की को स्कूल ले जाते समय अगवा कर लिया, उसे जंगल में ले गया और उसके साथ दुष्कर्म किया. (नवंबर, 2019)

Rape Case
Source: hindustantimes

27. हैदराबाद में वेटेनरी डॉक्टर का 4 लोगों ने बलात्कार किया उसके बाद उसे ज़िंदा जला दिया. सभी आरोपियों का एनकाउंटर कर दिया गया है. (नवंबर, 2019)

Rape Case
Source: nyoooz

28. भाई का दोस्त बताकर घर में घुसे व्यक्ति ने एक बच्ची को पहले पानी लाने के लिए अंदर भेजा और फिर उसे अकेला पाकर उसके साथ दुष्कर्म किया. बच्ची कक्षा 8 की छात्रा है.(दिसंबर, 2019)

Rape Case
Source: timesnownews

29. प्रिंसिपल के पति ने कक्षा 7 की लड़की का यौन उत्पीड़न किया. मामला सावर्जिनक तब हुआ जब वो बच्ची प्रेगनेंट हो गई.

Rape Case
Source: millenniumpost

30. हरियाणा की एक महिला का 5 महीने में दो बार सामूहिक बलात्कार करने के मामले में 4 लोगों को गिरफ़्तार किया गया था. (दिसंबर, 2019)

Rape Case
Source: tv9bharatvarsh

31. आरोपियों द्वारा ज़िंदा जलाए जाने के बाद उन्नाव की एक महिला ने दिल्ली में अंतिम सांस ली, जब वो रेप केस की सुनवाई के लिए रायबरेली कोर्ट जा रही थी. (दिसंबर, 2019)

Rape Case
Source: news18

इन महिलाओं के ज़ख़्मों को भरना इतना आसान नहीं होगा क्योंकि शरीर के दाग़ मिट जाते हैं, लेकिन आत्मा के दाग़ कभी नहीं मिटते. अगर इनके ज़ख़्मों का मरहम कोई बना सकता है तो वो है 'न्याय'. पर विडंबना ये है कि ये तो कुछ ही केसेस हैं, हर साल में न जाने कितने बलात्कार के मामले होते हैं, जो कभी समाज के डर की वजह से तो कभी ताकत के बल पर रिपोर्ट ही नहीं होते हैं.

News पढ़ने के लिए ScoopwhoopHindi पर क्लिक करें.